Move to Jagran APP

बिहार बोर्ड रिजल्ट: 2nd टॉपर और 3rd टॉपर छात्राओं के हैं बड़े-बड़े सपने

बिहार बोर्ड में इस बार सिमुलतला विद्यालय की दो छात्राओं ने टॉपर लिस्ट में दूसरे और तीसरे नंबर पर अपना कब्जा जमाया है। भाव्या जहां डॉक्टर बनना चाहती हैं तो हर्षिता आइएएस।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 05:26 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 10:22 PM (IST)
बिहार बोर्ड रिजल्ट: 2nd टॉपर और 3rd टॉपर छात्राओं के हैं बड़े-बड़े सपने
बिहार बोर्ड रिजल्ट: 2nd टॉपर और 3rd टॉपर छात्राओं के हैं बड़े-बड़े सपने

पटना [जेएनएन]। सिमुलतला विद्यालय ने इस बार भी अपना परचम लहराया है। इस विद्यालय की दो छात्राओं भाव्या बोर्ड की दूसरी टॉपर बनी हैं जबकि इसी स्कूल की हर्षिता ने टॉपर लिस्ट में तीसरा स्थान पाया है। उसने अपने रिजल्ट पर काफी खुशी जाहिर की है।

loksabha election banner

बेगूसराय की भाव्या कुमारी को स्टेट में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। शहर के शहजानंद नगर निवासी रामप्रकाश सिंह व रेणुका सिन्हा की चार संतानों में सबसे छोटी भाव्या सिमुलतला आवासीय विद्यालय की छात्रा हैं। भाव्या 464 अंक, 93 प्रतिशत के साथ सेकेंड स्टेट टॉपर घोषित हुई हैं।

डॉक्टर बनना चाहती है भाव्या

भाव्या के पिता झारखंड के साहेबगंज जिला में जल संसाधन विभाग में एसडीओ हैं। जबकि माता बेगूसराय नगर निगम के मध्य विष्णुपुर में शिक्षिका के पद पर कार्यरत हैं। भाव्या की माता बताती हैं कि उसकी प्रारंभिक शिक्षक बेगूसराय के प्राथमिक विद्यालय सर्वोदयनगर से पंचम वर्ग तक की पढ़ाई की। फिर सिमलतुला आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा पास की। भाव्या डाक्टर बनना चाहती है।

रिजल्ट के पहले भव्या का फिजिकल वेरिफिकेशन भी हुआ। इंटरव्यू में कई सवाल किए गए। ज्यादातर सवाल सब्जेक्ट को लेकर थे, सवालों से जवाब से बोर्ड के सदस्य संतुष्ट थे।

पढ़ लिखकर आइएएस बनना चाहती है हर्षिता

मैट्रिक की परीक्षा में बिहार में तीसरा स्थान प्राप्त कर अपने जिले का नाम रोशन करने वाली हर्षिता पढ़ लिखकर आईएएस बनना चाहती है। अरवल जिले के करपी प्रखंड के बाला विगहा गांव की रहने वाली हर्षिता सिमुलतला की छात्रा है।

उसके पिता दिनेश कुमार किसान हैं तथा मां रुबी देवी गृहिणी हैं। हर्षिता अपनी इस कामयाबी का श्रेय विद्यालय के शिक्षक तथा माता-पिता को देती है। हर्षिता ने बताया कि उसने प्रारंभिक शिक्षा पटना के निजी विद्यालय में ग्रहण की है। उसके बाद छठे क्लास से वह सिमुलतला में पढऩे चली गई।

हर्षिता ने कहा कि उसे 92.4 फीसदी मार्क्स हासिल हुए हैं लेकिन उसे 95 फीसदी की उम्मीद थी। हर्षिता भी सिमुलतला स्कूल की छात्रा है। बिहार की अरवल की रहने वाली हर्षिता के पिता दिनेश कुमार किसान हैं और मां गृहिणी हैं।

हर्षिता ने बताया कि वो आगे आर्टस लेकर पढ़ना चाहती है और उसका लक्ष्य यूपीएससी परीक्षा पास करना है।हर्षिता का पसंदीदा सब्जेक्ट भूगोल है। सफलता में उसके स्कूल के टीचर्स का अहम योगदान है और वो प्रतिदिन 10-12 घंटे पढ़ाई करती थीं।

यह भी पढ़ें: हौंसले को सलाम: हाथ नहीं, पैर से लिखकर प्रथम श्रेणी से पास किया मैट्रिक परीक्षा

बोर्ड के फिजिकल वेरीफिकेशन में उससे कई सवाल किए हैं। इंटरव्यू ले रहे शिक्षकों ने पूछा कि बॉटनी और बॉयलोजी में क्या अंतर हैं साथ ही सब्जेक्ट के कई टॉपिक से सवाल पूछे गए। उसका करीब 20 मिनट का इंटव्यू हुआ था।

यह भी पढ़ें: बिहार बोर्ड रिजल्ट:10 ऐसे प्रोफेशन जिनके लिए बहुत ज्यादा पढ़ना-लिखना जरूरी नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.