Move to Jagran APP

बीआइए का वेंचरपार्क लिख रहा सफलता की कहानी

सिविल सर्विसेज डे-2017 पर प्रधानमंत्री की ओर से लांच सक्सेस स्टोरीज पुस्तक।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 03:04 AM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 03:04 AM (IST)
बीआइए का वेंचरपार्क लिख रहा सफलता की कहानी
बीआइए का वेंचरपार्क लिख रहा सफलता की कहानी

फ्लैग : सिविल सर्विसेज डे-2017 पर प्रधानमंत्री की ओर से लांच सक्सेस स्टोरीज पुस्तक में शामिल छह स्टार्टअप्स में दो बिहारी

loksabha election banner

..................

बढ़ते कदम

रिवाइवल शू लांड्री और टेस्टी इंडिया को मिली जगह

फिलहाल 11 स्टार्टअप्स को प्रमोट कर रहा है वेंचरपार्क

..................

जागरण संवाददाता, पटना : बिहार की युवा सोच को एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है। बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के वेंचरपार्क के दो स्टार्टअप की कहानी सक्सेस स्टोरीज पुस्तक में जगह बनाने में कामयाब हो गई है। इस पुस्तक का लोकार्पण हाल ही में सिविल सर्विसेज डे- 2017 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

वेंचरपार्क के सदस्य सचिव संजय गोयनका ने कहा कि इस पुस्तक में देश के कुल छह स्टार्टअप्स के सफलता की कहानी शामिल की गई है। बिहार इकलौता प्रदेश है जहां के दो स्टार्टअप्स शामिल हुए हैं। शेष चार गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना और केरल के हैं। बिहार के दो स्टार्टअप्स में रिवाइल शू लांड्री और टेस्टी इंडिया का नाम शामिल है।

महंगे जूते की वसूलिए पूरी कीमत

रिवाइल शू लांड्री की संस्थापक शाजिया कैसर हैं जबकि टेस्टी इंडिया के को-फाउंडर अमृतांशु भारद्वाज और अमित पाण्डेय हैं। शाजिया ने वेंचरपार्क से जुड़ने से कुछ ही दिन पहले अपना व्यवसाय शुरू किया था। उन्होंने शू लांड्री का नया कांसेप्ट लांच किया था। यहां जूतों की मरम्मत और आधुनिक तरीके से देखभाल होती है। सोच यह कि महंगे जूतों को अधिक समय तक टिकाऊ बनाया जा सके और इसकी पूरी कीमत वसूल की जा सके।

कम कीमत पर टेस्टी खाना

टेस्टी इंडिया बिल्कुल नया कांसेप्ट है। रेस्टोरेंट का खाना महंगा होता है, जबकि सड़कों पर बिकने वाला खाना स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं होता। इन दोनों समस्याओं के निदान के लिए टेस्टी इंडिया को लांच किया गया। कम कीमत में साफ-सफाई के साथ टेस्टी इंडिया पिज्जा, सैंडविच उपलब्ध कराता है। पटना में अब इसके दो सेंटर हैं। मौके पर एसपी सिन्हा, मनीष तिवारी, सुबोध कुमार और विजय गोयनका भी उपस्थित थे।

..........

11 स्टार्टअप्स को किया जा रहा प्रमोट

गोयनका ने कहा कि स्टार्टअप्स को प्रमोट करने के लिए बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन और बिहार सरकार के उद्योग विभाग की ओर से वेंचरपार्क एक साल पूर्व स्थापित किया गया था। यहां नए बिजनेस आइडिया को व्यापार की शक्ल में ढालने के लिए मेंटर, को-वर्किंग स्पेस सहित अन्य सुविधा बिना किसी शुल्क के दी जाती है। पहले सत्र में पांच स्टार्टअप्स का चयन किया गया था। इन्हें पुरस्कृत भी किया गया। इन पांच में भी रिवाइवल शू लांड्री और टेस्टी इंडिया शामिल थे। फिलहाल 11 स्टार्टअप्स को हम वेंचरपार्क के जरिए प्रमोट कर रहे हैं।

....................

शौकिया शुरू की थी, अब सीख गई कारोबार

पटना : शाजिया कैसर ने कहा कि उन्होंने शौकिया तौर पर शू लांड्री शुरू की थी। यह बिहार की पहली शू लांड्री है। वेंचरपार्क से जुड़ कर काफी लाभ हुआ। यहां से जुड़ने से पहले हर माह 50 हजार रुपये की आमद हो रही थी लेकिन अब यह एक लाख रुपये तक पहुंच गई है। सही मायने में यहां से जुड़कर ही कारोबार करना सीखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.