Move to Jagran APP

अब तक भाषा कॉपियां की जांच नहीं हुई पूरी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटर और मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन की निर्धारित समय सीमा रविवार को खत्म हो गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 May 2017 03:06 AM (IST)Updated: Mon, 01 May 2017 03:06 AM (IST)
अब तक भाषा कॉपियां की जांच नहीं हुई पूरी
अब तक भाषा कॉपियां की जांच नहीं हुई पूरी

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटर और मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन की निर्धारित समय सीमा रविवार को खत्म हो गई। बावजूद कई जिलों में मूल्यांकन शेष है। पटना जिले में इंटर और मैट्रिक की 94 फीसद कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। शेष का मूल्यांकन मंगलवार तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है।इसे लेकर रविवार बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने समीक्षा की।

loksabha election banner

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्याकन का कार्य नालंदा, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, बाका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, बेगूसराय, सुपौल, जहानाबाद, वैशाली, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सारण, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज तथा अररिया में पूरा हो गया है। सारण तथा तिरहुत प्रमंडल के 17 में से 11 केंद्रों पर मूल्याकन पूरा हो चुका है। वहीं, मुजफ्फरपुर में तीन, सीतामढ़ी में एक, सिवान में एक तथा गोपालगंज में एक केंद्र पर मूल्याकन कार्य शेष है। बक्सर में 96 फीसद कॉपियों का मूल्यांकन समाप्त हो चुका है।

मैट्रिक का मूल्यांकन 20 जिलों में पूरा

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2017 का मूल्यांकन कार्य नालंदा, बक्सर, रोहतास, सिवान, गोपालगंज, सारण, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, वैशाली, मुंगेर, लखीसराय, बेगूसराय, जमुई, शेखपुरा, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया तथा अररिया जिले में पूरा हो चुका है। भोजपुर में 99.8 और कैमूर में 97 फीसद उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्याकन हो चूका है। सारण तथा तिरहुत प्रमंडल में कुल 29 मूल्याकन केंद्र हैं। इसमें शिवहर में एक, मुजफ्फरपुर में पांच एवं सीतामढ़ी में तीन केंद्रों पर अंग्रेजी और कुछ भाषा विषय की कॉपियों का मूल्यांकन शेष है।

राजधानी में 15 केंद्रों पर हो रहा मूल्यांकन

पटना में इंटर के लिए सात और मैट्रिक की कॉपियों की जांच के लिए आठ मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। यहां इंटर की नौ लाख और मैट्रिक की आठ लाख कॉपियों का मूल्यांकन होना है।

अंग्रेजी की बची है अधिक कॉपी

मूल्यांकन केंद्रों पर सबसे अधिक अंग्रेजी की कॉपियां जांच के लिए बची है। कुछ केंद्रों पर ¨हदी, संस्कृत और उर्दू की भी कॉपियों का मूल्यांकन शेष है। केंद्राधीक्षकों के अनुसार जिन केंद्रों पर इन विषयों के शिक्षक मूल्यांकन पूरा कर चुके हैं, उनसे दूसरे केंद्रों पर सेवा ली जा रही है।

कोट ::

मूल्यांकन का बोर्ड कार्यालय से सतत निगरानी जारी है। अधिसंख्य जिलों में मूल्यांकन कार्य निर्धारित अवधि से पहले ही पूरा कर लिया गया है। कुछ सेंटरों पर मंगलवार तक शेष कॉपियों की जांच पूरी कर ली जाएगी।

आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.