Move to Jagran APP

केरल व्यवसायी अपहरण मामले में चार गिरफ्तार, 50 लाख की मांगी थी फिरौती

पुलिस को आज एक और बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने अपहृत केरल के कारोबारी पीएस रविनाथ को सकुशल बरामद कर लिया है। पुलिस ने उनकी रिहाई दरियापुर के कोयरी टोली से करायी है। इस संबंध में पुलिस नासिर समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है।

By Prasoon Pandey Edited By: Published: Thu, 11 Feb 2016 07:04 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2016 12:14 PM (IST)
केरल व्यवसायी अपहरण मामले में चार गिरफ्तार, 50 लाख की मांगी थी फिरौती

पटना। राजधानी के गांधी मैदान थाना क्षेत्र से अगवा मूल रूप से केरल के रहने वाले व्यवसायी पीसी रविनाथ (64) को पुलिस ने गुरुवार को दरियापुर के कोइरी टोला स्थित मो. जमाल अब्दुल नासिर के मकान के कमरे से बरामद कर लिया।

loksabha election banner

मौके से अपहरण में शामिल नासिर समेत अभिषेक कुमार (दावत, रोहतास), रोशन कुमार (तंगवा, भागलपुर) और विवेक कुमार (गोलछनी यादव टोला, रोहतास) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। हालांकि इनका एक साथी भागने में कामयाब रहा।

मकान से पुलिस को 0.315 बोर की रायफल, पिस्टल, नौ जिंदा कारतूस, 18 खोखे, अपहृत की सोने की चेन, एटीएम और 35,800 रुपये नकद मिले। इसके अलावा बदमाशों ने रविनाथ के खाते से 16,500 रुपये भी निकाल लिए। इसका खुलासा पुलिस कप्तान मनु महाराज ने किया।

बुधवार शाम हुआ था अपहरण

गांधी मैदान थानान्तर्गत एक्जीबिशन रोड के हरि नारायण कांप्लेक्स पीसी रविनाथ (64) की एसएक्स इंटरप्राइजेज नामक जेनरेटर से संबंधित दुकान है। बुधवार शाम करीब पौने पांच बजे वह दुकान से न्यू पाटलिपुत्र के मेहर कुंज स्थित घर जाने के लिए निकले थे।

जैसे ही उन्होंने कार का गेट खोला, पांच बदमाशों ने घेर लिया और जबरन कार के अंदर बिठाकर चले गए। रास्ते में उनकी आंख और मुंह पर पट्टी बांध दी गई। बदमाशों ने उन्हें नासिर के घर के एक कमरे में ले जाकर बंद कर दिया और रस्सी से हाथ-पांव बांध दिए।

कर रहे थे 50 लाख की मांग

बदमाशों ने रविनाथ से 50 लाख रुपये फिरौती की मांग की। इस पर रविनाथ ने कहा कि वह तत्काल इतनी मोटी रकम का इंतजाम नहीं कर सकते, तब बदमाशों ने उनसे पांच लाख रुपये की व्यवस्था करने को कहा। अपहरणकर्ताओं के कहने पर रविनाथ ने पार्टनर माधव (झंझारपुर, अररिया) को कॉल कर पांच लाख रुपये की व्यवस्था करने की बात कही। पूछने पर उसने कहा कि कुछ जरूरी काम है। चूंकि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था, इसलिए माधव ने रविनाथ के परिजनों को जानकारी दी। माधव ने चार लाख रुपयों का जुगाड़ भी कर लिया था।

एक दशक से थी जान-पहचान

रविनाथ और नासिर की एक दशक से जान-पहचान थी। रविनाथ के मुताबिक 2005 में उन्होंने नासिर से सूद पर नौ लाख रुपये लिए थे। एक साल में उन्होंने ब्याज सहित 15 लाख रुपये वापस कर दिए। इसके बावजूद नासिर रुपये मांगता रहा। इस बाबत उन्होंने चार साल पहले सिविल कोर्ट में याचिका दायर की थी। इसके बाद से उनके बीच कोई संबंध नहीं रहा।

बेटे ने दी पुलिस को सूचना

मूलरूप से केरल के अर्नाकुलम निवासी पीसी रविनाथ का बेटा बेंगलुरू में रहता है। देर रात तक पिता का मोबाइल स्विचऑफ मिलने पर उसने एसएसपी को फोन कर घटना की जानकारी दी। इसके बाद गांधी मैदान थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई।

पुरस्कृत होगी टीम

सिटी एसपी चंदन कुशवाहा के नेतृत्व में प्रशिक्षु आइपीएस निधि रानी, प्रशिक्षु डीएसपी वंदना, दारोगा रंजीत कुमार, सिपाही दिलीप कुमार सहित अन्य की टीम बनाई गई। टीम ने मोबाइल सर्विलांस के जरिए नासिर के घर का पता लगाया। रेकी के लिए सादे लिबास में जवान को भेजा गया।

सत्यापन के बाद पुलिस ने मकान में धावा बोल दिया। एसएसपी ने टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की। अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) सुनील कुमार के अनुसार अपहृत को बरामद कर लिया गया है। घटना का कारण रुपयों का लेनदेन है। मामले की छानबीन चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.