पांच दिनों में 20 घरों व दुकानों में चोरी

Publish Date:Tue, 21 Mar 2017 03:06 AM (IST) | Updated Date:Tue, 21 Mar 2017 03:06 AM (IST)
पांच दिनों में 20 घरों व दुकानों में चोरीपांच दिनों में 20 घरों व दुकानों में चोरी
- चोर उड़ा ले गए करीब 60 लाख का सामान - घरों में सेंध, दुकानों के टूट रहे ताले, सा

- चोर उड़ा ले गए करीब 60 लाख का सामान

- घरों में सेंध, दुकानों के टूट रहे ताले, सो रही पुलिस

- चौकस नहीं हुई पुलिस, चौक- चौराहे छोड़ थाने में दुबकी पुलिस

-------

जागरण संवाददाता, पटना : राजधानी में चोरों के आतंक ने लोगों की नींद उड़ा दी है। शहर से लेकर गांवों में ताबड़तोड़ चोरियां हो रही है। लेकिन, पुलिस की नींद नहीं खुल रही है। गैंग की पहचान तो दूर, चौक-चौराहों पर पुलिस की गश्ती टीम तक नहीं दिखती। एक तरफ पुलिस थाने में दुबकी है तो दूसरी तरफ चोर धमाचौकड़ी मचा रहे। किसी घर में सेंध लगा रहे तो कहीं दुकानों का ताला टूट रहा है। पिछले पांच दिनों में चोरों ने करीब डेढ़ दर्जन चोरी की घटनाओं को अंजाम देते हुए लगभग साठ लाख रुपये का सामान और कैश उड़ा लिया। यह पुलिस की चौकसी की पोल खोलने के लिए काफी है।

हर बार बनती है स्पेशल टीम :

चोरी की वारदातें बढ़ते ही सभी थानेदारों को अपने-अपने क्षेत्र में गश्ती बढ़ाने का निर्देश दिया जाता है। हर बार स्पेशल टीम बनती है और जांच होती है। पिछले वर्ष एसएसपी मनु महाराज ने सौ से अधिक जवानों को साइकिल गश्ती के लिए तैनात किया। पांच-पांच सदस्यीय टीम बनाई गई। टीम थाने से निकलती थी। साइकिल से गश्त कहां होती थी किसी को पता नहीं। यही नहीं हाइवे पेट्रोलिंग, रोमियो, क्विक मोबाइल टीम, पुलिस की स्पेशल टीम भी तैनात की गई पर इसके बावजूद चोरी की घटनाएं थम नहीं रही हैं।

गैस कटर लेकर घूम रहे चोर :

बेउर में एटीएम काटकर 12 लाख रुपये उड़ाने वाले गैंग ने एटीएम को गैस कटर से काटा था। राजधानी में यह कोई पहली घटना नहीं है। इसके पूर्व सराफा दुकान की तिजोरी काटने में भी चोरों ने गैस कटर का इस्तेमाल किया था। गोल्ड लोन फाइनेंस कंपनी में भी चोर गैस कटर लेकर पहुंचे थे। हैरानी की बात तो यह है कि रात में बाइक सवार को संदिग्ध मान पुलिस पूछताछ करती है, लेकिन ऐसे लोगों पर नजर क्यों नहीं पड़ती जो गैस कटर से लेकर ताला तोड़ने के औजार लेकर घूमते हैं।

चोरों के निशाने पर कई इलाके :

हाल के दिनों में चोरी की सर्वाधिक घटनाएं शास्त्रीनगर, पत्रकारनगर, रामकृष्णानगर, बेउर, पटना सिटी में हो रही हैं। सूत्रों की मानें तो इन क्षेत्र में कुछ ऐसे इलाके हैं जहां पुलिस कभी दिखती ही नहीं और रात में गलियां सुनसान होती हैं। इनमें फतुहा और बख्तियारपुर ऐसे इलाके हैं, जहां हाइवे पर देर रात पेट्रोल पंपों में लूट भी हो चुकी है। इन इलाकों में लगातार चोरी हो रही है, फिर भी पुलिस चोरों को दबोचने का प्रयास नहीं कर रही।

हाल में हुई चोरी की घटनाएं :

19 मार्च- आलमगंज में फ्लैट और रामकृष्णानगर में करीब 5 लाख की चोरी

18 मार्च- बेउर में यूनियन बैंक के एटीएम को काट 12 लाख रुपये की चोरी

17 मार्च- फतुहा में दो दुकानों और एक घर में करीब एक लाख की चोरी

15 मार्च- खेमनीचक, पत्रकारनगर, शास्त्रीनगर के नौ घरों में 40 लाख पार।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:20 incidents of theft and loot in houses and shops in patna(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें