Move to Jagran APP

सालभर में 93 हजार मरीजों का हुआ आयुष्मान योजना के तहत इलाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना के तहत राज्य में एक वर्ष में 93 हजार मरीजों का इलाज हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 01:53 AM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 06:34 AM (IST)
सालभर में 93 हजार मरीजों का हुआ आयुष्मान योजना के तहत इलाज
सालभर में 93 हजार मरीजों का हुआ आयुष्मान योजना के तहत इलाज

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना के तहत राज्य में एक वर्ष में 93 हजार मरीजों का इलाज हुआ है, जबकि सरकार की ओर से साढ़े पांच करोड़ मरीजों के इलाज का लक्ष्य रखा गया है। राज्य में 93 हजार मरीजों के इलाज पर सरकार ने लगभग 80 करोड़ रुपये खर्च किया है। अब तक सरकार की ओर से आयुष्मान योजना के तहत 147 निजी अस्पतालों को ही जोड़ा जा सका है। इसके अलावा राज्य के 565 सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान योजना की सुविधा मरीजों को मुहैया कराई जा रही है। पटना जिले में 3208 मरीजों को मिला लाभ

loksabha election banner

आयुष्मान योजना के तहत पटना जिले में एक वर्ष में 3208 मरीजों का इलाज किया गया है। पटना में अब तक एक करोड़ छह लाख रुपये की धनराशि योजना के तहत खर्च की गई है। पटना में निजी क्षेत्र के 15 अस्पतालों को योजना से जोड़ा गया है। वहीं 35 सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान का लाभ मरीजों को मिल रहा है। पटना के सिविल सर्जन डॉ. आरके चौधरी का कहना है कि जिले में 32 और निजी अस्पतालों को जोड़ने की तैयारी चल रही है। इन अस्पतालों को आयुष्मान योजना के मानकों पर जांच की जा रही है। जांच के क्रम में सही पाए जाने के बाद ही निजी अस्पताल जोड़े जाएंगे। सिविल सर्जन का कहना है कि सरकार की ओर से प्रत्येक प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों पर आयुष्मान मित्र की नियुक्ति की जा रही है। इससे गरीब मरीजों को आयुष्मान का लाभ पहुंचाने में मदद मिलेगी।

पीएमसीएच व आइजीआइएमएस में भी मिल रही सुविधा

पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) एवं इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में आयुष्मान योजना के तहत मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इसके अलावा राजवंशी नगर अस्पताल, न्यू गार्डिनर अस्पताल में भी आयुष्मान योजना के तहत मरीजों का इलाज किया जा रहा है। पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. राजीव रंजन प्रसाद का कहना है कि आयुष्मान योजना के तहत राज्यभर से आने वाले मरीजों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। यहां पर विशेष काउंटर खोले गए हैं। आयुष्मान योजना के मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए अलग से दवा का काउंटर खोला गया है। इमरजेंसी में इस काउंटर से आयुष्मान के मरीजों को दवा मुहैया कराई जा रही। पीएमसीएच में अब तक आयुष्मान योजना के तहत 800 से ज्यादा मरीजों का इलाज किया गया है।

निजी अस्पतालों में महावीर

कैंसर में सर्वाधिक इलाज

राजधानी के निजी अस्पतालों में सबसे ज्यादा इलाज महावीर कैंसर संस्थान की ओर से किया गया है। संस्थान के अधीक्षक डॉ. एलबी सिंह का कहना है कि महावीर कैंसर संस्थान में अब तक 2000 से अधिक मरीजों का इलाज किया गया है। इसके अलावा महावीर आरोग्य, महावीर वात्सल्य, मेडिका हार्ट हॉस्पिटल सहित कई अस्पताल में आयुष्मान योजना की सुविधा बहाल की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.