Move to Jagran APP

HOLI 2019: होली के रंग में सराबोर हुआ बिहार, लालू आवास पर पसरा सन्‍नाटा

बिहार में होली धूमधाम से मनाई जा रही है। होली को लेकर सुरक्षा बल सतर्क हैं तो अस्‍पतालों में भी एहतियाती व्‍यवस्‍था की गई है।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 03:14 PM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2019 07:56 PM (IST)
HOLI 2019: होली के रंग में सराबोर हुआ बिहार, लालू आवास पर पसरा सन्‍नाटा
HOLI 2019: होली के रंग में सराबोर हुआ बिहार, लालू आवास पर पसरा सन्‍नाटा
पटना [जागरण टीम]। होली का महापर्व गत रात होलिका दहन के साथ आरंभ हो गया है। पटना सहित पूरे बिहार में लोग रंग-गुलाल से होली खेल रहे हैं। गुरुवार की सुबह से ही रंगों का त्‍योहार परवान चढ़ चुका है। उधर, राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) सुपीमो लालू प्रसाद यादव के आवास पर होली नहीं मनाए जाने के कारण सन्‍नाटा पसरा हुआ है।
होली में किसी अनहोनी से निबटने के लिए सुरक्षा बल देर रात से ही सतर्क हैं। राज्‍य के अस्‍पतालों व फायर ब्रिगेड में एहतियाती व्‍यवस्‍था की गई है।
बीती रात होलिका दहन में उमड़ी भीड़
बुधवार की रात रात पटना सहित पूरे बिहार में होलिका दहन किया गया। इसके लिए पहले से ही जगह-जगह लकडि़यों के ढ़ेर इकट्ठा कर रखे गए थे। होलिका दहन को देखने के लिए सड़कों व चौराहों पर भीड़ उमड़ती दिखी।
आज सड़कों से मोहल्‍लों तक होली की हुड़दंग
बीती रात होलिका दहन के बाद आज सुबह से ही पूरे राज्‍य में होली की धूम मची है। शाम के पहले जगह-जगह लोग रंग खेलते दिखे। पटना में मुख्‍य सड़कों से लेकर गली-मोहल्‍लों तक होली की हुड़दंग जारी रही। इसके बाद लोग अबीर-गुलाल लगा रहे हैं। 

लालू के पटना आवास पर पसरा सन्‍नाटा
पटना में कई राजनेता भी समर्थकों के साथ सड़कों पर आए। दूसरी ओर एक जमाने में अपनी होली के लिए देश-दुनिया में सुर्खियां बटोरने वाले राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के पटना आवास पर सन्‍नाटा पसरा है। विदित हो कि लालू प्रसाद यादव के जेल जाने के कारण बीते साल भी परिवार वालों ने होली नहीं मनाई थी। इस साल पुलवामा की घटना के कारण राजद ने होली नहीं मनाने की घोषणा की है।


जगह-जगह पुलिस की तैनाती

होली के अवसर पर राज्‍य में सुरक्षा के पुख्‍ता प्रबंध किए गए हैं। जगह-जगह पुलिस की तैनाती की गई है। होली में असामाजिक तत्‍वों से निबटने के लिए पुलिस तैयार दिख रही है। खासकर शराबबंदी कानून का उल्‍लंघन करने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है।
अस्‍पताल व फायर ब्रिगेड अलर्ट
किसी आपात स्थिति ने निबटने के लिए अस्‍पतालों व फायर ब्रिगेड को अलर्ट पर रखा गया है। अस्‍पतालों में पटना में आइजीआइएमएस, पीएमसीएच एवं एनएमसीएच जैसे प्रमुख अस्‍पताल किसी भी विपरित परीस्थित से निपटने के लिए तैयार हैं। जिलों में सदर अस्‍पताल में विशेष प्रबंध किए गए हैं। हर जगह फायर ब्रिगेड को अलर्ट रखा गया है।
डॉक्‍टरों ने दी हर्बल रंग के उपयोग की सलाह
इस बीच डॉक्टरों ने होली में हर्बल रंगों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। उन्‍होंने कहा है कि केमिकल रंग सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं। डॉक्‍टरों ने कॉन्टेक्ट लेंस पहनने वालों को उसे उतार देने की भी सलाह दी है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.