Move to Jagran APP

अब जनरल टिकट के यात्री भी वेटिंग रूम में कर सकेंगे आराम

देश में पहली बार पटना जंक्शन पर जनरल टिकट के यात्रियों को भी वातानुकूलित प्रतीक्षालय में बैठने की सुविधा पटना में मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 07:00 AM (IST)
अब जनरल टिकट के यात्री भी वेटिंग रूम में कर सकेंगे आराम
अब जनरल टिकट के यात्री भी वेटिंग रूम में कर सकेंगे आराम

पटना। देश में पहली बार पटना जंक्शन पर जनरल टिकट के यात्रियों को भी वातानुकूलित प्रतीक्षालय में बैठने की अनुमति दे दी गई है। बुधवार को पटना जंक्शन के नवनिर्मित प्रतीक्षालय का उद्घाटन दानापुर मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पटना जंक्शन पर बड़ा सा यात्री प्रतीक्षालय बनाया गया है। यहां तमाम तरह की आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस प्रतीक्षालय में जनरल टिकट के यात्री भी आराम कर सकेंगे। इतना ही नहीं इस यात्री प्रतीक्षालय में शौचालय के बगल में ही अलग से एक कमरा बनाया गया है, जिसमें महिलाएं अपने बच्चे को पूरी गोपनीयता से स्तनपान करवा सकती हैं। अब तक महिला यात्रियों के लिए अलग से इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। बार-बार सांसदों की बैठक में इस पर सवाल खड़ा किया जाता रहा है। रेल अधिकारियों की मानें तो इस प्रतीक्षालय में महिला व पुरुष दोनों ही यात्री आराम कर सकेंगे। हालांकि पुरुष यात्रियों के लिए इस प्रतीक्षालय के शौचालय के प्रयोग को वर्जित कर दिया गया है।

loksabha election banner

केवल महिलाएं ही कर सकेंगी शौचालय का इस्तेमाल :

प्रतीक्षालय के शौचालय का उपयोग केवल महिलाएं ही कर सकेंगी। पुरुषों को बाहर प्लेटफॉर्म पर बने पे एंड यूज ट्वायलेट में जाने को कहा गया है। मंडल रेल प्रबंधक श्री ठाकुर ने बताया कि ट्रेन में हर यात्री को समान अधिकार दिया गया है। इसके लिए जनरल टिकट वाले यात्रियों को भी एसी वेटिंग रूम में बैठने की इजाजत दी गई है। ऐसा करने वाला यह देश का पहला स्टेशन होगा। उद्घाटन के मौके पर दानापुर मंडल के वरीय अभियंता समन्वय सुजीत कुमार झा भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.