Move to Jagran APP

इस लड़की की दास्‍तान सुन कांप जाएगी रूह, मां ने ही दादा के बिस्तर पर पहुंचाया

इस किशोरी की दर्दनाक दास्‍तान सुनकर आपकी रूह कांप जाएगी। उसे अपनी मां ने ही दादा के बिस्तर पर पहुंचा दिया। अंतत: स्‍कूल की प्रिंसिपल की मदद से वह इस नर्क से निकल सकी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 16 Feb 2018 09:00 PM (IST)Updated: Sun, 18 Feb 2018 11:28 PM (IST)
इस लड़की की दास्‍तान सुन कांप जाएगी रूह, मां ने ही दादा के बिस्तर पर पहुंचाया
इस लड़की की दास्‍तान सुन कांप जाएगी रूह, मां ने ही दादा के बिस्तर पर पहुंचाया

पटना [जेएनएन]। मां का दादा से अवैध संबंध हो गया। इसके सदमें में दादी ने सुसाइड कर ली तो पिता घर छोड़कर चला गया। एक दिन दादा की गंदी नजर उसपर भी पड़ गई। मां ने भी उसे दादा के बिस्तर पर डाल दिया। सात साल की उम्र से यह सिलसिला छह साल तक चलता रहा। अंतत: उसका र्धर्य जवाब दे गया। अपने स्‍कूल की प्रिंसिपल की मदद से उसने मां और दादा को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया। घटना पटना के रामकृष्‍णनगर थाना क्षेत्र की है।

loksabha election banner

यह दर्दनाक दास्तां है, रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र की 13 वर्षीय प्रिया (काल्पनिक नाम) की, जो पटना के एक बड़े स्कूल में नौवीं की छात्रा है। उसने कई बार बेडिय़ां तोडऩे की कोशिश भी कीं, मगर सफलता अब मिली है। प्रिया ने स्कूल की प्रिंसिपल को आपबीती सुनाई तो वे दंग रह गईं। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना सिटी एसपी (पूर्वी) विशाल शर्मा को दी। पुलिस ने उसकी शिकायत पर शुक्रवार को दादा और मां को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

भाई-बहनों के साथ रिमांड होम में रखी गई प्रिया

सिटी एसपी विशाल शर्मा ने बताया कि प्रिया घर में नहीं रहना चाहती, इसलिए उसे पटना सिटी स्थित रिमांड होम में रखा गया है। स्कूल प्रबंधन ने प्रिया की पढ़ाई की जिम्मेवारी ली है। उसकी छोटी बहन और दो भाई भी हैं। सिटी एसपी के निर्देश पर स्थानीय थाना पुलिस उनकी देखरेख कर रही है। किसी प्रतिष्ठित स्वयंसेवी संस्था की तलाश की जा रही है, जो चारों बच्चों का भरण-पोषण करे और उन्हें अच्छी तालिम दिलाई जा सके।

इसलिए मनमानी करता था दादा

आर्मी से रिटायर होने के बाद नाते-रिश्तेदारों से अलग होकर प्रिया के दादा ने रामकृष्ण नगर में मकान बना लिया। उसकी पेंशन और मकान के किराए से घर चलता था। उस घर में प्रिया के अलावा उसकी मां, छोटी बहन और दो छोटे भाई रहते थे।

प्रिया ने कोर्ट में जो बयान दिया है, उसके अनुसार उसकी मां का भी दादा से अवैध संबंध है। मां की मर्जी से दादा ने उसके साथ जबरन संबंध बनाए। तब वह सात साल की थी। ऐसा छह साल से होता आ रहा था। शुरुआती दिनों में उसने कई बार मां से शिकायत की पर जवाब यही मिलता था कि दादा की बात नहीं मानोगी तो न अच्छा खा-पी सकोगी और न ही अच्छे स्कूल में पढ़ पाओगी।

एक साल पहले भी सुनाई थी पीड़ा

प्रिया ने एक साल पहले भी स्कूल की प्रिंसिपल से पीड़ा सुनाई थी। हालांकि, उसने पूरी बात नहीं बताई, जिसके कारण प्रिंसिपल भी सारा माजरा समझ नहीं पाईं। उन्होंने प्रिया की मां को स्कूल बुलाया और उसे सुरक्षित माहौल में रखने की सलाह दी। प्रिंसिपल इस बात से अनजान थीं कि प्रिया के साथ हो रहे गंदे खेल की सूत्रधार उसकी सगी मां ही है। स्कूल से घर पहुंचने के बाद प्रिया की मां ने उसकी खूब पिटाई की थी।

दादी ने की थी खुदकशी, पिता छोड़ गया घर

प्रिया की दादी को नौ साल पहले जब उसकी मां और दादा के अवैध संबंध की जानकारी हुई तो खुदकशी कर ली। पिता भी छह साल पहले घर छोड़कर चले गए। चाचा का भी कई सालों से पता नहीं है। प्रिया ने सुना है कि उसके पिता और चाचा कोई काम नहीं करते थे। दादा अक्सर दोनों बेटों को मारते-पीटते थे।

मेरा तो दिन-रात खराब रहता है...

प्रिया स्कूल की इकलौती ऐसी छात्रा है, जो छुट्टियों के बाद घर जाने से कतराती थी। उसके स्वभाव में कुछ दिनों से ज्यादा चिड़चिड़ापन हो गया था। वह छोटी-छोटी बात पर झल्ला उठती थी। प्रिंसिपल की सूचना पर महिला थाने की पुलिस को प्रिया से पूछताछ के लिए भेजा गया था। चाइल्ड लाइन की काउंसलर भी उससे बातचीत करने गई थीं।

सिटी एसपी ने जब मातहतों से प्रिया की मानसिक स्थिति के बारे में पूछा तो मालूम हुआ कि वह पुलिस को देखकर काफी तनाव में आ गई है। तब सिटी एसपी स्वयं चॉकलेट लेकर पहुंचे और इधर-उधर की बातें कर उसका मन बहलाया। उन्होंने जब प्रिया से उसकी दिनचर्या पूछी तो जवाब मिला- 'मेरे तो दिन और रात दोनों ही खराब रहते हैं।' प्रारंभिक पूछताछ में प्रिया ने मां की भूमिका के बारे में पुलिस को अधिक नहीं बताया था, पर कोर्ट में मजिस्ट्रेट के सामने सारी बातें कह दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.