Move to Jagran APP

दिवाली पर जगमग कर रहा घर-आंगन

कहीं आंगन दीयों से जगमगा रहा है, तो कहीं ड्राइंग रूम के

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Oct 2017 03:05 AM (IST)Updated: Thu, 19 Oct 2017 03:05 AM (IST)
दिवाली पर जगमग कर रहा घर-आंगन
दिवाली पर जगमग कर रहा घर-आंगन

सुपर इंट्रो

loksabha election banner

कहीं आंगन दीयों से जगमगा रहा है, तो कहीं ड्राइंग रूम के नए कवर-सोफे दीयों के कलर से मैच कर रहे हैं। कोई रंगोली बनाने में जुटा हुआ है तो किसी ने अपने घर का पूरा इंटीरियर ही बदल दिया है। दिवाली का पर्व घर को सजाने-संवारने का भी है। इस दिवाली घर को इनोवेटिव डिजाइन से सजाने वाले लोगों पर चारुस्मिता की रिपोर्ट।

-----------------------------

खुशबूदार दीये और महकती मोमबत्ती

ईस्ट बो¨रग कैनाल का राम अपार्टमेंट दीयों की रोशनी से जगमगा उठा है। यूं तो दिवाली का मतलब ही दीये होते हैं लेकिन अगर इन दीयों से पूरा वातावरण महक उठे तो सजावट में चार चांद लग जाए। दिवाली में कुछ ऐसे ही नायाब तरीके से अपना घर सजा रही हैं रीना सिन्हा। रीना मूल रूप से महाराष्ट्र की रहने वाली हैं और हर साल दिवाली को अलग अंदाज में मनाती हैं। इस बार वह रंग बिरंगे दीयों में अशोकगंधा, जैतून, लैवेंडर जैसे अलग अलग तेल का प्रयोग कर सुगंधित दिवाली मना रही हैं। वह बताती हैं कि अलग अलग तेल के दीये जलाने का मनोवैज्ञानिक तौर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है इसलिए इस तरह का प्रयोग कर रही हैं। उन्होंने इसके लिए खास नैनीताल से एरोमा कैंडल भी मंगवाया है। इसकी खासियत है कि यह बहुत सुगंधित होता है। इन्होंने अपने हाथों से बना हुआ दीया, फ्लोटिंग कैंडल, कंदील, बंदनवार और कुंदन रंगोली से घर को बेस्ट दिवाली लुक दिया है।

दिवाली के लिए खास एंटीक इंटीरियर

छज्जू बाग के दुर्गा गार्डेन अपार्टमेंट भी रोशन है। फ्लैट नं. थ्री सी की मधुप्रिया घर का इंटीरियर बदलने में लगी थीं। यूं घर के एंटिरियर को बेहतरीन लुक देने का सही समय दिवाली ही होता है। छज्जू बाग की रहने वाली मधुप्रिया ने इस दिवाली अपने घर को एंटीक लुक दिया है। पूरे घर को इको फ्रेंडली लुक देने के लिए उन्होंने हरे पेड़ को अपने ड्राइंग रूम में लगाया है। इसे सजाने के लिए इन्होंने टेराकोटा के विंड चैम, फलों से इसकी सजावट की है। इसके अलावा घर को पारंपरिक दिखाने के लिए घर के पुराने सिल्क की साड़ियों के परदे बनाए हैं। घर के दीवारों पर गणेश जी की मूर्तियां दिवाली को लेकर खास तौर से बनवाई हैं।

गेरू से हांडियां पेंट कर सजाया आशियाना :

सर्पेटाइन रोड की रहने वाली पूर्णिमा रॉय के घर में दिवाली की तैयारी समाप्ति पर है। लगभग हर काम हो चुका है और वह खूबसूरत अल्पना बनाने में जुटी हैं। उनकी बेटी ऐश्वर्या भी इसमें उनकी मदद कर रही हैं। पूर्णिमा को हर दिवाली कुछ इनोवेटिव करने की इच्छा होती है। इस बार उन्होंने जुगाड़ लगाकर घर के कबाड़ को खूबसूरत लुक दिया है। रसगुल्ले की हांडियों को गेरू मिंट्टी से पेंट कर उन्होंने सुंदर सा सीरीज बनाई है। इसके अलावा बांस के पेड़ को उन्होंने बड़े करीने से सीरीज बल्ब और लाइट से सजाया है। अपनी सास के दिए हुए तीन पुराने संदूकों को भी उन्होंने ताश की पत्तियों के डिजाइन में पेंट कर सुंदर शोपीस बना दिया है। वह बताती हैं कि दिवाली उनके लिए हर बार खास होती है। इस बार उन्होंने टेराकोटा की झालर, कैंडल, असली फूलों का तोरण मुख्य रूप से सजाया है। मुख्य द्वार पर अल्पना भी तीन दिन तक बनाएंगी।

सुंदर फूलों से सजाया है घर आंगन :

कंकड़बाग की डॉक्टर्स कॉलोनी में सीमा सिंह का घर दूर से ही दिवाली सेलिब्रेशन में डूबा नजर आ रहा है। सीमा ने दिवाली के लिए खास तौर से 12 किलो फूलों की पंखुड़ियां मंगवाई हैं। इससे वह अपने घर को सजा रही हैं। उन्होंने अपने पूरे घर में फ्लोटिंग कैंडल और फूलों की पंखुड़ियों को पॉट में डालकर सजाया है। उन्होंने बताया कि उन्हें दिवाली में असली फूलों से घर सजाना अच्छा लगता है। इसके अलावा उन्होंने घर के तोरण और मुख्य द्वार को भी फूलों से ही सजाया है। वह बताती हैं कि फूलों की इस सजावट से पूरा घर महक उठता है।

मटकी फ्लावर अरेंजमेंट से सजा रही हैं मुख्य द्वार :

कौटिल्या नगर विधायक कॉलोनी की ज्योति अपने मटका अरेंजमेंट को अंतिम लुक दे रही हैं। उन्होंने इस दिवाली सारी सजावट खुद अपने हाथों से की है। दीयों से लेकर कैंडल भी खुद से बनाए हैं। रंग-बिरंगी कतरनों से उन्होंने स्टाइलिश रंगोली और कंदील भी बनाया है। वह बताती हैं कि दिवाली उनके लिए हर बार खास होती है इसलिए वह अपने हाथों से हर बार कैंडल और दीया बनाती हैं। इसके अलावा कतरनों से खूबसूरत तोरण और रंगोली भी बनाती हैं। कंदील के खूबसूरत डिजाइन बनाकर सजाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.