Move to Jagran APP

CBSE 12th Result 2017: रिजल्ट का इंतजार जारी, छात्रों में उत्साह

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का 12वीं क्लास का रिजल्ट समय पर घोषित होगा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 04:38 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2017 08:55 PM (IST)
CBSE 12th Result 2017: रिजल्ट का इंतजार जारी, छात्रों में उत्साह
CBSE 12th Result 2017: रिजल्ट का इंतजार जारी, छात्रों में उत्साह

पटना [जेएनएन]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्‍दी ही 12वीं के नतीजों का एलान करेगा, रिजल्ट में हो रही देरी को लेकर छात्रों और अभिभावकों में काफी मायूसी देखी जा रही है। रोज सुबह जगकर छात्र यही जानना चाह रहे हैं कि रिजल्ट आज तो नहीं आ रहा।

prime article banner

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का 12वीं क्लास का रिजल्ट समय पर घोषित होगा। उन्होंने सीबीएसई के सभी स्टूडेंट्स को आश्वासन देते हुए कहा है कि 2017 में परीक्षा देने वाले किसी भी छात्र के साथ किसी तरह का अन्याय नहीं होगा।

दिल्ली हाई कोर्ट के सीबीएसई को मॉडरेशन पॉलिसी पर दिए गए उनके निर्देशों के बाद उन्होंने यह बयान दिया है। उनके इस बयान के बाद छात्रों और अभिभावकों के चेहरों पर  संतोष दिखा।

आपको बता दें कि बुधवार को मानव संसाधन विकास मंत्रालय बैठक भी कर चुका है। इससे पहले कहा जा रहा था कि मॉडरेशन पॉलिसी पर दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सरकार सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे सकती है। ऐसा होने पर सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं के रिजल्ट में देरी हो सकती है।

रिजल्ट में परिणाम में देरी ने छात्रों के साथ अभिभावकों की चिंता भी बढ़ी हुई है।  दरअसल, डीयू समेत कई यूनिवर्सिटीज में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में परिणाम में देरी से छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

क्या है मॉडरेशन नीति

मॉडरेशन नीति के तहत परीक्षार्थियों को मुश्किल सवालों के लिए ग्रेस नंबर दिए जाते हैं। मॉडरेशन नीति के अनुसार परीक्षार्थियों को किसी विषय में कठिन सवालों को लेकर 15% अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं। सूत्रों के अनुसार, सीबीएसई ने अधिक नंबर हासिल करने वाले उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर यह फैसला लिया है।

सूत्रों के मुताबिक बोर्ड शीर्ष अदालत में एसएलपी (स्पेशल लिव पिटिशन) दायर करेगा, अगर ऐसा होता है तो 12वीं के छात्रों को नतीजों के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। जबकि पहले बताया जा रहा था कि रिजल्ट इस हफ्ते के आखिर में आ सकते हैं। बुधवार को सीबीएसई और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के बीच इस मुद्दे को लेकर बैठक भी हुई थी।

यह भी पढ़ें: सोनिया की बुलायी बैठक में शामिल होंगे लालू, नीतीश का इनकार

रिजल्ट को लेकर परीक्षार्थियों की धड़कनें तेज हो गई हैं। लेकिन, घबराइए नहीं, रिजल्‍ट जारी होते ही आप वेबसाइट्स पर देख सकते हैं। आप चाहें तो 011-24300699 या 011-28127030 पर कॉल करके भी अपना रिज़ल्ट जान सकते हैं।

छात्र http://www.jagranjosh.com/results/cbse-12th-result-online-12th-145455 पर क्लिक कर रिजल्‍ट की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।
रिजल्‍ट सीबीएसई की वेबसाइट्स www.results.nic.inwww.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.inपर देखे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: साइबर क्राइम का अनोखा मामला, क्रेडिट कार्ड हैक कर डॉलर में किया भुगतान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.