Move to Jagran APP

स्‍वाभिमान रैली में लालू के बोल, नरेंद्र मोदी व भाजपा कराते हैं दंगे

स्‍वाभिमान रैली में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने अपनी विशेष शैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (नमो) पर निशाना साधा। कहा कि नमो और उनकी पार्टी भाजपा द्वारा हिंदु-मुस्लिम दंगे कराए जाते हैं और हम पर जंगलराज का आरोप लगाया जाता है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2015 03:51 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2015 07:22 AM (IST)
स्‍वाभिमान रैली में लालू के बोल, नरेंद्र मोदी व भाजपा कराते हैं दंगे

पटना। स्वाभिमान रैली में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने अपनी विशेष शैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (नमो) पर निशाना साधा। कहा कि नमो और उनकी पार्टी भाजपा द्वारा हिंदु-मुस्लिम दंगे कराए जाते हैं और हम पर जंगलराज का आरोप लगाया जाता है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा, यह जंगलराज पार्ट-2 नहीं, बल्कि मंडलराज पार्ट-2 है। बिहार में विधानसभा का चुनाव केवल मुख्यमंत्री बनाने के लिए नहीं है, बल्कि यह देश की सत्ता बदलने का चुनाव है। यहां अब लड़ाई ही नहीं है, भाजपा तो लड़ाई हार चुकी है।

भीड़ से सीधा संवाद स्थापित करते हुए लालू ने लोकसभा चुनाव के समय किए गए वादों, जातीय जनगणना की रिपोर्ट, जंगलराज, गुजरात के हालात आदि के जरिए प्रधानमंत्री पर जमकर निशाना साधा। बोले कि जंगलराज की बात कहकर प्रधानमंत्री सीधे यदुवंशियों को अपमानित कर रहे हैं।

लालू ने यह भी कहा कि एक पिछड़ा (लालू) के बाद दूसरा पिछड़ा (नीतीश कुमार) मुख्यमंत्री बना, तो भाजपा जंगलराज कहने लगी है।

कहा, फिरकापरस्तों को शिकस्त देने के लिए हमने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। भाजपा के वंश में तो कोई मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार ही नहीं है। लगता है कि ये निर्वंश हो गए हैं। प्रधानमंत्री गंगा को भी धोखा दे रहे हैं। साथ ही स्मार्ट सिटी बनाने की बात कर रहे हैं। हमें स्मार्ट सिटी नहीं, स्मार्ट गांव चाहिए।

लालू ने कहा, प्रधानमंत्री ने जातीय जनगणना की रिपोर्ट छुपा ली है। उनके वित्त मंत्री अरुण जेटली कह रहे हैं कि देश में हर तीसरा परिवार भूमिहीन है, 51 प्रतिशत परिवार दिहाड़ी मजदूर है। मैं पूछता हूं कि ये कौन लोग हैं? जातीय जनगणना की रिपोर्ट से पूरा मामला सामने आ जाएगा।

लालू ने कहा कि भाजपा की हार तो इसी से स्पष्ट हो गई कि 'स्वाभिमान रैली' के कारण प्रधानमंत्री ने अपनी भागलपुर रैली की तारीख बदल दी। उल्लेखनीय है कि भागलपुर में भाजपा की 'परिवर्तन रैली' 30 अगस्त के बजाय एक सितंबर को निर्धारित हुई थी।

गुजरात की चर्चा करते हुए बोले कि अभी वहां शूट एट साइट चल रहा है। प्रधानमंत्री भागे चल रहे हैं। दलितों के संबंध में कहा कि भाजपा और आरएसएस इन्हें अपमानित करने का कोई मौका नहीं छोड़ते, जबकि नीतीश कुमार ने तो एक मुसहर के बेटे (जीतन राम मांझी) को मुख्यमंत्री बनाया।

उन्होंने भीड़, विशेषकर अपने समर्थकों, को संबोधित करते हुए कहा कि नीतीश कुमार के संबंध में कोई 'धुकधुकी' (कनफ्यूजन) नहीं रखें। उन्हें नेता बनाने का फैसला हो चुका है। हम सब एक हैं।

उन्होंने संकेत में अपने को पिछड़ों का मसीहा बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस पार्टी में हैं, उसमें उन्हें जगह मेरे कारण ही मिली है। दरअसल, ऐसा 1990 में बिहार की सत्ता मेरे हाथ में आने के बाद सामाजिक बदलाव के कारण हुआ है।

लालू की विशेषता किसी दृश्य व व्यक्ति का हू-ब-हू नकल प्रस्तुत करने की है। उन्होंने अपने भाषण में प्याज की कीमत के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातों की नकल कर तालियां बटोरीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.