Move to Jagran APP

बिजली के नाम पर नीतीश का झूठा प्रचार : पीयूष गोयल

केंद्रीय ऊर्जा और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर करारा हमला करते हुए कहा है कि बिजली के नाम पर नीतीश कुमार झूठा प्रचार कर रहे हैं।

By Pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 23 Aug 2015 07:46 PM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2015 10:22 PM (IST)
बिजली के नाम पर नीतीश का झूठा प्रचार : पीयूष गोयल

पटना। केंद्रीय ऊर्जा और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर करारा हमला करते हुए कहा है कि बिजली के नाम पर नीतीश कुमार झूठा प्रचार कर रहे हैं। बिहार की जनता की गाढ़ी कमाई को नीतीश अपने चुनाव प्रचार के विज्ञापन में खर्च कर पानी की तरह बहा रहे हैं।

loksabha election banner

होटल मौर्या लोक में रविवार को पत्रकारों से बातचीत में पीयूष गोयल ने कहा कि दियारा क्षेत्र के गांवों को रोशन करने के लिए महत्वपूर्ण करार हुआ है। इससे दियारा के गांव-गांव रोशन होंगे।

इससे पहले केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय और

केंद्रीय उद्यमिता एवं कौशल विकास मंत्रालय के बीच दियारा क्षेत्र में बिजली पहुंचाने को लेकर एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) करार हुआ। इस मौके पर गोयल ने पटना और सारण के दियारा क्षेत्र में आने वाले 36 गांवों को बिजली पहुंचाने के लिए चयनित किए जाने का एलान किया।

पीयूष गोयल ने कहा कि शर्म की बात है कि आजादी के 68 वर्ष बाद भी पटना से महज तीन से पांच किलो मीटर दूर दियारा क्षेत्र के लोग बिजली को तरस रहे हैं। गोयल ने प्रदेश सरकार पर केंद्रीय योजनाओं के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा किछोटे-छोटे प्रस्ताव बनाकर देने में प्रदेश सरकार महीनों समय लगा देती है। बिहार की जनता को बिजली मुहैया कराने में प्रदेश सरकार का योगदान शून्य है। इस मामले में राज्य सरकार गंभीर प्रयास नहीं कर रही है। यह स्थिति तब है जबकि बिजली उत्पादन के लिए सर्वोत्तम कोयले का खदान केंद्र सरकार ने दी है।

प्रदेश सरकार द्वारा बिजली परियोजनाओं के लिए जमीन अधिग्रहण करने के बजाए चिह्नित किए जाने का प्रचार-प्रसार किए जाने पर चुटकी ली। प्रतिदिन आपूर्ति की जाने वाली बिजली में 46 फीसद से ज्यादा बिजली की चोरी को लेकर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री 46,000 ट्रांसफार्मर लगाने का गुणगान कर रहे हैं। लेकिन यह शर्म की बात है कि महज पांच साल में इतनी बड़ी संख्या में ट्रांसफार्मर जल गए। गोयल ने इसे शर्मनाक बताया।

ऊर्जा मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) ने सासाराम, डेहरी ऑन सोन, विक्रमगंज और बक्सर जिले को निर्बाध 24 घंटे बिजली मुहैया कराएगा। आरईसी मद्रास आइआइटी के सहयोग से योजना को अमलीजामा पहनाने तैयारी में जुटा है। 67 करोड़ रुपये की इस योजना से एक लाख से ज्यादा घरों को जोडऩे की योजना है।

उद्यमिता एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रुडी ने कांग्रेस, राजद और जदयू पर दियारा क्षेत्र की अनदेखी किए जाने को लेकर खूब हमला बोला। रुडी ने ढाई दशक तक राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर राजधानी को प्रतिदिन लाखों लीटर दूध और हजारों लीटर सब्जी देने वाले दियारा क्षेत्र के लोगों को बिजली से वंचित रखने का जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामज्च्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) से प्रदेश के सभ दियारा क्षेत्र को गुलजार करने की तैयारी है। रुडी ने पहले चरण में पटना और सारण क्षेत्र के 11,375 घरों को बिजली पहुंचाने जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 11केवी के फीडर से जोडऩे की कवायद शुरू कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि डीडीयूजीजेवाई के तहत पहले चरण में केंद्र सरकार ने सर्वाधिक 5827.23 करोड़ रुपये बिहार सरकार दिए हैं। इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने प्रदेश सरकार दियारा क्षेत्र के भेदभाव किए जाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को दियारा क्षेत्र की जनता समय पर जवाब देगी। इससे पूर्व आरइसी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक राजीव शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.