Move to Jagran APP

भूकंप से आपके भवन को हुआ है नुकसान तो यहां फोन कर कराएं सर्वे

अगर आपके मकान में भूकंप से किसी तरह के नुकसान की आशंका है तो बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के फोन नंबर पर संपर्क कर आप अपने मकान का सर्वे करा सकते हैं।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2015 08:41 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2015 08:43 PM (IST)
भूकंप से आपके भवन को हुआ है नुकसान तो यहां फोन कर कराएं सर्वे

पटना। अगर आपके मकान में भूकंप से किसी तरह के नुकसान की आशंका है तो बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के फोन नंबर पर संपर्क कर आप अपने मकान का सर्वे करा सकते हैं। इसके लिए प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए टेलीफोन नंबर-0612-2522284 पर संपर्क कर सकते हैं। भूकंप के जोरदार झटकों के बाद मंगलवार से उन सभी सरकारी व गैर सरकारी भवनों के सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग और बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों, सदस्यों और सलाहकारों को विशेष निर्देश दिये हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव व्यास जी के अलावा बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अनिल सिन्हा और सदस्य प्रो. ए एस आर्य समेत भवन निर्माण विभाग की प्रधान सचिव अंशुली आर्य, विभाग के अभियंता और पटना नगर निगम के आयुक्त व अभियंता शामिल थे। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने भूकंप संभावित जोन-5 में आने वाले राज्य के सभी आठ जिलों के साथ-साथ जोन-4 में शामिल पटना और मुंगेर स्थित सभी भवनों का सर्वे कराने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री के निर्देश के तत्काल बाद प्राधिकरण के सभागार में जिलों में तैनात भवन निर्माण विभाग के अभियंताओं का वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिये प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया गया। इस प्रशिक्षण में प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अनिल सिन्हा के साथ प्राधिकरण के सदस्य प्रो. एएस आर्य व डॉ. उदयकांत मिश्र के अलावा पटना नगर निगम के आयुक्त तथा प्राधिकरण के वरीय तकनीकी सलाहकार वरुणकांत मिश्र शामिल थे।

बैठक में सभी संबंधित अभियंताओं को निर्देश दिया गया है कि वे सर्वे करके यह पता लगाएं कि भूकंप से भवनों में कैसी दरारें आई हैं। भूकंप से इन भवनों को हुए नुकसान को कुल पांच भागों में बांटा गया है। जी-1 से जी-4 में आने वाले भवनों का रिट्रोफिकेशन किया जाएगा जबकि जी-5 में आने वाले भवनों को पूरी तरह ध्वस्त कर उनकी जगह नए भवन का निर्माण किया जाएगा। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अनिल सिन्हा ने बताया कि भवन निर्माण विभाग और पटना नगर निगम के अभियंताओं की टीमों का गठन किया गया है। इन सभी दस जिलों में सभी सरकारी भवन, कार्यालय, स्कूल, अस्पताल और इस तरह के अन्य भवनों का सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। अगर कोई निजी व्यक्ति भी अपने भवन का सर्वे कराना चाहता है तो उसके भवन का भी सर्वे किया जाएगा।

इन जिलों में चलेगा सर्वे का काम

जोन-5 में शामिल आठ जिले- सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज और दरभंगा।

जोन-4 में शामिल जिलों में पटना और मुंगेर (क्योंकि वर्ष 1934 के भूकंप में सर्वाधिक नुकसान मुंगेर में ही हुआ था)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.