Move to Jagran APP

किसानों के खाते में जाएगा मुआवजे का पैसा

-आरटीजीएस और चेक के माध्यम से होगा भुगतान -कृषि विभाग बांटेगा फसल क्षति के मुआवजे का पैसा कुदरत

By Edited By: Published: Tue, 21 Apr 2015 07:55 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2015 07:55 PM (IST)
किसानों के खाते में जाएगा मुआवजे का पैसा

-आरटीजीएस और चेक के माध्यम से होगा भुगतान

loksabha election banner

-कृषि विभाग बांटेगा फसल क्षति के मुआवजे का पैसा

कुदरत की मार

जागरण ब्यूरो, पटना

राज्य में ओले एवं बारिश से तबाह हुई फसलों के मुआवजे का पैसा सीधे किसानों के खाते में जाएगा। जनधन के खाते में आरटीजीएस के जरिए पारदर्शी तरीके से यह भुगतान किया जाएगा। जिन पीड़ित किसानों के खाते अभी तक नहीं खुले हैं, उन्हें चेक के जरिए पैसे दिए जाएंगे। चुनावी वर्ष में हंगामे से बचने के लिए राज्य सरकार भुगतान में पूरी तरह पारदर्शिता बरतेगी।

राज्य सरकार हाल ही में आई आंधी और ओले से तबाह किसानों को जल्द से जल्द उचित मुआवजा राशि देने की कवायद में जुट गई है। राज्य सरकार का मानना है कि किसान अगली फसल के लिए तभी तैयार होंगे जब समय पर उनके नुकसान की भरपाई हो जाएगी। इसके लिए फसलों की क्षति का समय पर मुआवजा दिया जाना जरूरी है। बारिश शुरू होने से पहले किसानों की जेब में पैसे पहुंच जाने चाहिए।

भुगतान में पारदर्शिता बरतने के लिए लाभुक किसानों की सूची उनके जिले की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी, ताकि किसान अपनी स्थिति और भुगतान का डिटेल खुद देख सकें। जैसे जैसे भुगतान होता जाएगा सूची भी अपडेट होती जाएगी। राशि का वितरण निगरानी समितियों के सामने ग्रामवार किया जाएगा। पैसे

किसान कहां करें संपर्क

शीघ्र और पारदर्शी तरीके से राशि के भुगतान के लिए आपदा प्रबंधन विभाग कृषि विभाग के नेटवर्क की मदद लेगा। कृषि विभाग से पैसा डीएम के पास जाएगा, जहां से बीडीओ एवं प्रखंड के अन्य अफसरों के माध्यम से वितरण किया जाएगा। गांव-गांव में फैले किसान सलाहकार की भी मदद ली जा सकती है। किसान इनमें से किसी से भी संपर्क कर अपनी स्थिति का पता लगा सकते हैं।

इनका कहना है

फसल नुकसान के मुआवजे के लिए 16 करोड़ रुपये तत्काल प्रभाव से कृषि विभाग को दे दिए गए हैं। शेष रुपये बिहार आकस्मिकता निधि से लेने की व्यवस्था की जा रही है। हफ्ते भर के अंदर इसकी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

व्यास जी

प्रधान सचिव, आपदा प्रबंधन विभाग बिहार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.