Move to Jagran APP

वोट से बड़ा परिवर्तन संभव

मतदाता दिवस

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 25 Jan 2015 12:43 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jan 2015 12:51 PM (IST)
वोट से   बड़ा परिवर्तन संभव

पटना : मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा है कि सरकार आसमान से नहीं आती, वोट से बनती है। लोकतंत्र में वोट का महत्व ज्यादा होता है, लेकिन पढऩे लिखने वाले लोग समस्याओं की बात तो करते हैं पर वोट देने नहीं जाते। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सिर्फ एक बटन दबाएं बड़ा परिवर्तन उसी से संभव है। मुख्य सचिव रविवार को मतदाता दिवस के मौके पर अधिवेशन भवन में आयोजित मतदाता दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। मतदाता दिवस समारोह के दौरान मुख्य सचिव ने अरविंद महिला कॉलेज और मगध महिला कॉलेज की वैसी छात्राओं को उनके पहचान पत्र दिए जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी। इस दौरान लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाले तीन जिला निर्वाचन पदाधिकारी और दस मतदान केन्द्र स्तरीय पदाधिकारियों को सम्मानित भी किया गया।

loksabha election banner

समारोह को संबोधित करते हुए अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन ने कहा 2015 में राज्य में होने वाले विधान सभा चुनाव में 9.76 लाख से अधिक युवा वोटर पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदाता सूची के प्रारूप में पूर्व में युवा मतदाताओं की संख्या 21,15,356 थी जो मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद बढ़कर तकरीबन 30,91,747 हो गई है। उन्होंने ब्लैक एंड व्हाइट पहचान पत्र के स्थान पर कलर मतदाता पहचान पत्र देने की योजना की शुरुआत भी कि और मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह को उनका कलर पहचान पत्र सुपुर्द किया।

मुख्य सचिव ने अपने संबोधन में कहा अलग-अलग मुल्कों में अलग अलग तरह की व्यवस्था है, लेकिन जब किसी भी देश में चुनाव होते हैं तो भारत निर्वाचन आयोग का एक प्रतिनिधि वहां विशेषज्ञ की तौर पर जरूर मौजूद रहता है। बिहार में होने वाले चुनावों की चर्चा करते हुए सिंह ने कहा चुनाव में जाति धर्म से ऊपर उठकर वोट करें। मुख्य सचिव ने इस दौरान लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाले तीन जिलाधिकारियों यथा संजय कुमार अग्रवाल, अभय कुमार सिंह तथा डॉ. प्रतिभा और मतदान केन्द्र स्तरीय दस पदाधिकारियों को सम्मानित भी किया। समारोह को चुनाव आयोग की स्टेट आइकॉन शारदा सिन्हा, पटना के प्रमंडलीय आयुक्त नर्मदेश्वर लाल, पटना के जिलाधिकारी अभय कुमार सिंह ने भी संबोधित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.