Move to Jagran APP

मेट्रो की तर्ज पर मिलेगा रिचार्जेबल प्लेटफार्म कार्ड

By Edited By: Published: Wed, 28 Aug 2013 10:27 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2013 11:24 PM (IST)
मेट्रो की तर्ज पर मिलेगा रिचार्जेबल प्लेटफार्म कार्ड

पटना : मेट्रो रेल की तर्ज पर रेलवे जल्द ही प्लेटफार्म टिकट कार्ड उतारने जा रहा है। यह कार्ड प्री-पेड होगा, जिसमें आपको हर समय अपनी सुविधानुसार बैलेंस रखना होगा। यानी जब भी आप पटना जंक्शन जायेंगे, प्लेटफार्म पर जाने से पहले आपको प्लेटफार्म टिकट काउंटर के सामने लाइन में धक्के खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जंक्शन के सभी गेटों पर लगी मशीन में आप अपना कार्ड स्वाइप करेंगे और उनको तत्काल प्लेटफार्म टिकट मिल जायेगा।

loksabha election banner

इस कार्ड का सबसे अधिक फायदा उन लोगों को होगा, जिन्हें अक्सर जंक्शन आना-जाना पड़ता है। अक्सर प्लेटफार्म टिकट काउंटर के बाहर खड़ी लाइन को देख कर ही लोग अपने रिश्तेदार को स्टेशन परिसर में उतार लौट जाते हैं। प्लेटफार्म कार्ड रहने पर आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक यह कार्ड नियमित रूप से प्लेटफार्म टिकट लेने वालों के लिए ही उतारा जा रहा है। पहली बार कार्ड बनवाने के लिए कितने पैसे देने होंगे? इसकी वैधता कितने दिनों की होगी? यह निर्णय फिलहाल नहीं हुआ है। हां, इस कार्ड में कम से कम सौ रुपये का बैलेंस रखना होगा। इसके बाद आप बीस मर्तबा प्लेटफार्म पर आने-जाने के लिए अधिकृत रहेंगे। जैसे ही प्लेटफार्म के गेट पर लगी मशीन में कार्ड डालेंगे एक प्लेटफार्म टिकट मिलेगा। जिस पर तिथि व समय दर्ज होगा। टिकट पर ही आपके कार्ड का बैलेंस भी लिखा रहेगा। रेल प्रशासन जंक्शन के हर प्रवेश द्वार पर ऐसी कंप्यूटरीकृत मशीन लगाने की योजना बना रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.