Move to Jagran APP

समय से बिजली बिल नहीं मिलने से राजस्व वसूली में कमी

बिजली विभाग ने भले ही बिजली दर में वृद्धि की हो लेकिन उपभोक्ताओं को समय पर बिल नहीं मिलने से राजस्व वसूली में पूर्व की अपेक्षा भारी कमी आई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 May 2017 03:03 AM (IST)Updated: Fri, 19 May 2017 03:03 AM (IST)
समय से बिजली बिल नहीं मिलने से राजस्व वसूली में कमी
समय से बिजली बिल नहीं मिलने से राजस्व वसूली में कमी

नवादा। बिजली विभाग ने भले ही बिजली दर में वृद्धि की हो लेकिन उपभोक्ताओं को समय पर बिल नहीं मिलने से राजस्व वसूली में पूर्व की अपेक्षा भारी कमी आई है। नियमत: दर में वृद्धि के बाद राजस्व वसूली में बढ़ोतरी होनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है और इसके लिए उपभोक्ता के बजाय विभाग खुद जिम्मेवार है। कारण स्पष्ट है उपभोक्ताओं को समय पर बिजली बिल का नहीं मिलना।

loksabha election banner

-----------------------

क्या है लक्ष्य

- बिजली विभाग ने प्रतिमाह 12 करोड़ रूपये वसूली का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है। इसके एवज में मार्च-अप्रैल माह में मात्र एक चौथाई यानी कि 3 करोंड़ रुपये की ही वसूली विभाग कर सका है। वैसे नई बिजली दर अप्रैल 17 से लागू की गई है। नए टैरिफ के कारण स्पॉट बि¨लग को झटका लगा है। सर्वर डाउन अलग समस्या उत्पन्न कर रही है।

----------------------

समाहर्ता ने लगाई थी फटकार

- बिजली की समीक्षात्मक बै़ठक में समाहर्ता मनोज कुमार ने कम वसूली पर अधिकारियों को फटकार भी लगाई थी। वैसे विभाग से वसूली के लिए जो तैयारियां होनी चाहिए उसका पूर्णत: आभाव है। बिल के लिए दो प्रकार की व्यवस्था कार्य कर रहा है। शहरी क्षेत्रों में स्पॉट बि¨लग का कार्य होता है तो ग्रामीण क्षेत्रों में मैनुअल बिल उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जाता है। सर्वर फेल होने का बहाना बनाकर लोग अपना पल्ला झाड़ रहे हैं तो दूसरी ओर शहरी उपभोक्ताओं को मैनुअल बिल भी उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है।

----------------------------

नहीं हो रहा समाधान

- बिजली बिल की समस्या काफी पुरानी है। जैसे कई-कई माह बाद बिल भेजना, अधिक बिल भेजना, त्रुटिपूर्ण बिल में सुधार नहीं किया जाना आदि शामिल है। उपभोक्ता ऐसे में विभाग का चक्कर लगाकर थक जाते हैं और राशि लंबित पड़ी रह जाती है। कई मामले ऐसे भी हैं जिसमें कनेक्शन तो दे दिया लेकिन कई माह तक बिल ही नहीं भेजा। फिर एकबार बिल मिलने से उपभोक्ता परेशान हो जाते हैं और बकाए के नामपर उनकी लाइनें काट दी जाती है।

----------------------------

नई तकनीक भी है परेशानी की वजह

- शहरी क्षेत्रों में स्पॉट बि¨लग की सुविधा शुरू किए जाने से मीटर की जांच के साथ ही मौके पर ही उपभेक्ताओं को बिल मिल जाता था। यह तकनीक सही से सेट नहीं हो सका है। किसी प्रकार एवरेज बि¨लग के आधार पर स्पॉट बि¨लग की शुरूआत आरंभ की थी। अप्रैल से नई टैरिफ की शुरूआत की गई लेकिन नए सेटअप को पुराना सेटअप सेट ही नहीं कर रहा है जिससे समस्याएं उत्पन्न हो रही है।

--------------------------

कहते हैं अधिकारी

- बिजली बिल व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। बि¨लग करने वाली एजेंसी रिलांयस इन्फ्रास्ट्रक्चर का सर्वर फेल होने से समस्या आ रही है। मैनुअल बि¨लग लोगों को समय से प्राप्त हो इसकी व्यवस्था की जा रही है।

शौकत अली,सहायक अभियंता, राजस्व, बिजली विभाग, नवादा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.