दूसरे दिन भी भिड़े ओलीपुर और खनवां के ग्रामीण

Publish Date:Sun, 13 Aug 2017 03:03 AM (IST) | Updated Date:Sun, 13 Aug 2017 03:03 AM (IST)
दूसरे दिन भी भिड़े ओलीपुर और खनवां के ग्रामीणदूसरे दिन भी भिड़े ओलीपुर और खनवां के ग्रामीण
थाना क्षेत्र के खनवां व ओलीपुर गांव के ग्रामीणों के बीच शनिवार को दूसरे दिन भी झड़प हुई।

नवादा। थाना क्षेत्र के खनवां व ओलीपुर गांव के ग्रामीणों के बीच शनिवार को दूसरे दिन भी झड़प हुई। दोनों पक्षों की ओर से जमकर पथराव हुआ। इस दौरान ओलीपुर के ग्रामीणों ने सड़क जाम किया। जाम को हटाने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। ग्रामीणों के अनुसार पुलिस द्वारा तीन चक्र हवाई फाय¨रग भी की गई। हालांकि एसडीपीओ रजैाली उपेंद्र कुमार ने पुलिस फाय¨रग से इंकार किया है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए वरीय अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस के जवान ओलीपुर गांव में कैंप कर रहे हैं। थाने में विधायक अनील ¨सह की मौजूदगी में दोनों पक्षों के साथ अधिकारियों ने बैठक कर शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की।

-----------------

क्या है घटना

-उल्लेखनीय है खनवां व ओलीपुर के स्कूली छात्रों के बीच कई रास्ते में मारपीट हो रही थी। शुक्रवार की शाम खनवां के दर्जनों लोगों ने ओलीपुर बाजार में जमकर बवाल काटा। कई लोगों के साथ मारपीट की गई थी और कई दुकानों में तोड़फोड़ किया गया था। तब बड़ी संख्या में पुलिस बलों को गांव ममें तैनात किया गया था।

-------------------

सुबह में फिर भिड़े दोनों पक्ष

- शुक्रवार शाम की घटना के बाद स्थिति सामान्य बनाने के प्रशासन के प्रयासों के बीच शनिवार सुबह पुलिस की मौजूदगी में खनवां गांव के करीब 50 की संख्या में युवक मुंह पर कपड़ा बांधे हसनपुरा गांव के पास अम्बेडकर प्रतिमा से आगे ओलीपुर की तरफ आ गए। तब ओलीपुर गांव से भी लोगों ने मोर्चा संभाला और दोनों तरफ से करीब आधा घंटा तक रोड़ेबाजी हुई। इस दौरान रात से ही कैंप कर रही कई थाने की पुलिस मूकदर्शक बनी रही। पुलिस चाहती तो खनवां के तरफ से पहुंचे उपद्रवियों को उधर ही खदेड़ सकती थी। इस बीच जब ओलीपुर गांव की ओर से काफी संख्या में लोग जुटे तब खनवां के तरफ से आये लोग वापस लौट गए।

---------------------

ग्रामीणों में गुस्सा

-पूरे घटनाक्रम को ले ओलीपुर के ग्रामीण एवं दुकानदार प्रशासन की भूमिका से गुस्से ममें हैं। उनका कहना है कि शुक्रवार की शाम में भी सूचना के बाद नरहट पुलिस देर से पहुंची। तबतक उपद्रवी तोड़ फोड़ और मारपीट कर लौट चुके थे।

--------------------------

किया सड़क जाम

-प्रशासन से न्याय की मांग को लेकर दुकानदारों और ग्रामीणों ने ओलीपुर स्कूल के पास हिसुआ-सिरदला सड़क को जाम कर दिया। तब पुलिस ने बल पूर्वक जाम को हटा दिया। गांव के पुरुषों के हटने के बाद महिलाएं सड़क पर आकर हंगामा पसार दी। महिलाओं का कहना था कि पुलिस तीन राउंड फाय¨रग कर दहशत फैलाकर पुरुष वर्ग को खदेड़ दिया। तब हम महिलाओं को सड़क पर उतरना पड़ा। महिलाओं ने बताया कि खनवां के कुछ युवक कहता है कि तुम लोग पढ़ेगा तो हम लोगों के खेत में काम कौन करेगा। कुछ शरारती युवक ओलीपुर के छात्रों के साथ बराबर मारपीट करते रहता है। जिससे पढ़ने के लिए जाने वाले छात्र-छत्राएं दहशत में रहते हैं।

---------------------------------

नेताओं का आना-जाना शुरू

-घटना की जानकारी के बाद जदयू के वरिष्ठ नेता मसीहउद्दीन, पूर्व जिला अध्यक्ष जीवन लाल चन्द्रवंशी, जदयू महादलित प्रकोष्ट के जिलाध्यक्ष अरुण कुमार रंजन, महादलित प्रकोष्ट के प्रखंड अध्यक्ष राजेंद्र राजवंशी ने घटना स्थल का जायजा लिया। लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। पुलिस से निष्पक्ष जांच कर दोषी पर कार्रवाई की मांग की।

----------------

थाने में हुई शांति समिति की बैठक

-स्थिति को सामान्य बनाने और दोनों पक्षों में सुलह-समझौता कराने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों ने समाज सेवी, जनप्रतिनिधि और दोनों गांवों के प्रबुद्ध लोगों के साथ थाने में शांति समिति की बैठक किया। जिसमें दोनों गांवों के लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपील की गई। मौके पर हिसुआ विधायक अनिल ¨सह, रजौली एसडीएम शंभुशरण पाण्डेय, एसडीपीओ उपेंद्र कुमार, थानाध्यक्ष धर्मेंद्र प्रसाद, बीडीओ उमेश कुमार ¨सह, सीओ महेश प्रसाद ¨सह, समाज सेवी पप्पू ¨सह, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष नीतू देवी, जदयू नेता मसीहउद्दीन, पूर्व जदयू जिलाध्यक्ष जीवन लाल चन्द्रवंशी, पूर्व प्रमुख अशोक यादव, अरुण कुमार रंजन समेत दोनों गांवों के करीब दो दर्जन से अधिक लोग मौजूद थे।

---------------------

कहते हैं अधिकारी

-नरहट पूर्व से संवेदनशील रहा है। प्रशासन शांति-व्यवस्था कायम करने में जुटी है। दोनों पक्षों का बैठाया जा रहा है। पुलिस काफी धैर्य व संयम से काम लेते हुए दोनों पक्षों को अलग की है। शांति दल का गठन किया जा रहा है।

शंभु शरण पांडेय, एसडीएम, रजौली।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:qural beteween two villager(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें