लालटेन युग में जी रहे हैं विशनपुर के ग्रामीण

Publish Date:Thu, 20 Apr 2017 03:08 AM (IST) | Updated Date:Thu, 20 Apr 2017 03:08 AM (IST)
नवादा। वारिसलीगंज नगर पंचायत में रहते वार्ड 1

नवादा। वारिसलीगंज नगर पंचायत में रहते वार्ड 18 का विशनपुर गांव के लोग आज तक बिजली को तरस रहे हैं। गांव में एक वर्ष पूर्व ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत पोल खड़ा कर तार खींचा गया, ट्रांसफार्मर भी लगा, लेकिन विद्युत आपूर्ति का इंतजार अबतक लोग कर रहे हैं। गांव में अधिकांश आबादी पिछड़ा समुदाय के लघु कृषक या मजदूर तबके की है। जिनको अपने बच्चों को शिक्षित बनाने के लिए गांव में एक प्राथमिक विद्यालय तक नसीब नहीं है। इसी वार्ड के साम्बे गांव का महादलित टोला भी विकास से वंचित है। वार्ड में पांच बड़ा चापाकल खराब पड़ा है और लोग पेयजल की परेशानियों से जूझने को विवश हैं। महादलित टोला के साथ ही गांव का मुख्य रास्ता पर नालियों का गंदा पानी बह रहा है। गली में पीसीसी तक नहीं हो पाया है। हां कुछ खास घरों के पास विकास कार्य दिखाई पड़ता है। विकास में क्यों पिछड़ा है यह वार्ड इसकी जानकारी के लिए वार्ड पार्षद चुनचुन यादव का पक्ष जानना चाहा लेकिन वे मिले ही नहीं। वार्ड पार्षद को लोगों की समस्याओं से ज्यादा मतलब नहीं रहा। इस बार यह वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हो गया है।

--------------------------

कहते हैं लोग

-वार्ड 18 साम्बे गांव के इमलीतर मोहल्ला में पांच बड़ा चापाकल लगा है। लेकिन पानी एक से भी नहीं निकलता है। मुहल्ले में बिजली तार काफी जर्जर हो कर लुंज पुंज हो चुका है।

लिम्बु महतो, इमलीतर।

--------------------------

-हमारे टोले में विकास कार्य ठीक ठाक हुआ है। बिजली का तार जर्जर है, खतरे की संभावना बनी रहती है। शिकायत के बाद भी बिजली विभाग का ध्यान समस्या की ओर नहीं जा रहा है।

पंकज पांडेय, साम्बे।

--------------------------

-महादलित टोले को विकास से उपेक्षित रखा गया है। नाली और गली कीचड़ से भरा है। साफ-सफाई की व्यवस्था अनियमित है। डस्टबिन बांटने की जगह वार्ड पार्षद अपने घर पर रखे हैं।

राम नरेश ¨सह, साम्बे।

--------------------------

-विशनपुर सिर्फ नाम का नगर पंचायत का गांव है। विकास सुदूर देहातों के बराबर भी नहीं है। गांव में बिजली की आपूर्ति अभी तक नहीं है। लोग लालटेन युग में जी रहे है। वार्ड पार्षद ने गांव को उपेक्षित रखा है।

छोटू कुमार, विशनपुर।-----------------------

-विशनपुर गांव में एको काम विकास के नय होलै है। गांव में आज तक नय तो बिजली अइलै औ नय तो बुतरूअन के इस्कूल बनलय। गंदगी उठावे वला वर्तन भी विशनपुर गांव में नय बटलय हे।

रामवती काकी, विशनपुर।

------------------------

-हमर गांव के विकास से वंचित रखल गेलय हे, नगर पंचायत तो दूर सरकार अभी तक बिजली औ इस्कूल तक विशनपुर में नय देलकय हे। विधायक जी के किरपा से सड़क बन रहलय हे।

मथुरा यादव, विशनपुर।

---------------------------

विकास कार्य

-खानापुर से विशनपुर तक पैन की सफाई, कृष्ण दास से लेकर चन्द्रिका दास तक नाली, सो¨लग तथा पीसीसी ढलाई कार्य, गो¨वद महतो के घर से नगीना महतो के घर तक सो¨लग, नाली पीसीसी कार्य, साम्बे से विशनपुर होकर पकरीवरावां तक पक्की संपर्क पथ कार्य निर्माण अंतिम चरण में है।

चुनचुन यादव, वार्ड पार्षद

----------------------

चौहद्दी

-उतर में चिरैंया गांव,

दक्षिण में पकरीवरावां पथ,

पूरब में साम्बे का वार्ड 17,

पश्चिम में वार्ड 16 का शेरपुर गांव

-----------------------

आबादी- 3500

मतदाता- 1846

बूथ- 02

----------------------

विद्यालय- 01 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय

आंगनबाड़ी- 01

सामुदायिक भवन- 02

शौचालय- 25, तथा 25 स्वीकृति प्राप्त

पीएम आवास- 32 प्रथम किस्त प्राप्त तथा 15 एग्रीमेंट

जनवितरण- 02

अस्पताल- 00

चापाकल- 13, 5 खराब

पेंशन लाभुक- 300 के करीब

एलईडी लाइट- 39

सफाई मजदूर- 01

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:power not come(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें