दौलतपुर शिव मंदिर में किया गया पौधरोपण

Publish Date:Tue, 18 Jul 2017 03:04 AM (IST) | Updated Date:Tue, 18 Jul 2017 03:04 AM (IST)
दौलतपुर शिव मंदिर में किया गया पौधरोपणदौलतपुर शिव मंदिर में किया गया पौधरोपण
प्रखंड के सौर दौलतपुर गांव स्थित शिवालय परिसर में सोमवार को ग्रामीण सह प्रदेश कांग्रेस के सचिव मुकेश कुमार दिनकर ने पौधरोपण किया और मंदिर के जिर्णोद्धार का संकल्प लिया।

नवादा। प्रखंड के सौर दौलतपुर गांव स्थित शिवालय परिसर में सोमवार को ग्रामीण सह प्रदेश कांग्रेस के सचिव मुकेश कुमार दिनकर ने पौधरोपण किया और मंदिर के जिर्णोद्धार का संकल्प लिया। युवा नेता ने शिवालय की परती जमीन पर विभिन्न फलदार और छायादार वृक्षों का पौधा लगाया। इस दौरान दिनकर ने जीर्ण-शीर्ण अवस्था वाले इस शिवालय को भव्य मंदिर का स्वरूप देने में ग्रामीणों से सहयोग की अपील की। मौके पर दिनकर ने शिवालय समेत अपने निजी जमीन पर पौधरोपण कर इसे संरक्षित करने के लिए लोगों से आग्रह किया। उन्होंने कहा कि वृक्ष मावन जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण है। वृक्ष रहित जीवन की कल्पना काफी भयावह होगी। गांव के लोगों को वृक्ष की महत्ता और वृक्षों की हो रही अंधाधुंध कटाई से सावधान करते हुए कहा कि आज लोग वर्षा के लिए तरस रहे हैं। इसका मूल कारण वृक्षों का क्षय होना है। जबकि वातावरण में ऑक्सीजन की कमी तथा उसके दुष्प्रभावों के बारे में विस्तार से बताया। युवा नेता ने कहा कि दौलतपुर गांव में शिव मंदिर काफी जीर्ण शीर्ण हो चुका है। उन्होंने वहां एक सुन्दर आकर्षक मंदिर बनाने पर जोर देते हुए निर्माण के लिए प्रर्याप्त राशि उपलब्ध करवाने का संकल्प लिया। इस दौरान भाजपा नेता प्रमोद कुमार चुन्नू, रंजीत कुमार, सुनील कुमार ¨सह, अजय ¨सह, मुन्ना कुमार, शुभम कुमार आदि लोग मौजूद थे।

सावन की दूसरी सोमवारी को शिव मंदिरों में उमड़ी भीड़

संसू, वारिसलीगंज (नवादा) : सावन मास की दूसरी सोमवारी के अवसर पर प्रखंड के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के शिव मंदिरो में पूजा अर्चना को ले भक्तों की भीड़ देर शाम तक उमड़ती रही। इस दौरान दौलतपुर गांव स्थित शिव मंदिर में अहले सुबह से शिव¨लग पर बेलपत्र चढ़ाने और जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालु भक्तों की भीड़ देखी गई। मौके पर बिहार प्रदेश कांग्रेस के सचिव सह दौलतपुर ग्रामीण मुकेष कुमार दिनकर ने भी मंदिर में पूजा अर्चना किया। दूसरी ओर ठेरा गांव स्थित बाबा तटेश्वरनाथ शिव मंदिर में वारिसलीगंज नगर पंचायत समेत ग्रामीण क्षेत्र से भारी संख्या में लोग जलाभिषेक करने पहुंचे। सोमवारी को लेकर वारिसलीगंज बाजार स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर, गुमटी रोड के बुढ़वा महादेव मंदिर, डाकघर स्थित हनुमान मंदिर सहित मकनपुर, कोचगांव, कुटरी, साम्बे, माफी आदि गांव के शिव मंदिरों में पूजा अर्चना को ले भक्तों का तांता लगा रहा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:plattation in temple(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें