Move to Jagran APP

बैठक में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा

समाहरणालय में सात निश्चय योजना और जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र की समीक्षा को लेकर शुक्रवार को डीएम कौशल कुमार ने बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Aug 2017 03:06 AM (IST)Updated: Sat, 19 Aug 2017 03:06 AM (IST)
बैठक में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा
बैठक में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा

नवादा। समाहरणालय में सात निश्चय योजना और जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र की समीक्षा को लेकर शुक्रवार को डीएम कौशल कुमार ने बैठक की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ जिले के शत-प्रतिशत इच्छुक एवं पात्र विद्यार्थियों को हर हाल में दिलाना सुनिश्चित करें। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत जिले में कम आवेदन प्राप्त होने को लेकर डीएम ने गहरी नाराजगी प्रकट की। समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 276 आवेदन, कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 5222 आवेदन तथा मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत 4213 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि विगत तीन साल में जिले के सभी बारहवीं पास छात्र-छात्राओं का पूर्ण विवरणी, उनका पता, मोबाइल नंबर, वर्तमान आवासन एवं वर्तमान में क्या कर रहे हैं, के साथ प्रखंडवार प्रतिवेदन तैयार कर जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के नोडल पदाधिकारी को दें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि प्राप्त विवरणी के आधार पर जिला स्तरीय टीम गठन कर संबंधित प्रखंडों में संबंधित छात्र-छात्राओं से घर-घर जाकर एक अभियान की तरह संपर्क करें तथा सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रखंड कार्यालयों में प्रतिनियुक्त जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के ¨सगल ¨वडो ऑपरेटर को उनके कार्य के आधार पर ही उनके मानदेय का भुगतान करें। उनके द्वारा उपरोक्त योजना में प्राप्त आवेदन आदि के अवलोकन के उपरांत ही उनके मानदेय का भुगतान किया जाय। उन्होंने कहा कि जिले में कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित युवाओं को शीघ्र ही तिथि निर्धारित कर प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित करें।

loksabha election banner

----------------------

अन्य योजनाओं की भी हुई समीक्षा

- हर घर नल का जल योजना की समीक्षा के क्रम में नवादा नप के कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि शहर के 33 वार्डों में से 22 वार्ड में बिहार राज्य जल पर्षद के द्वारा कार्य कराया जा रहा है। अभी तक 3210 घरों में कनेक्शन दिया गया है। डीएम ने निर्देश दिया कि जिस-जिस जोन या वार्ड में नल के जल अंतर्गत कनेक्शन दे दिया गया है, वहां अविलंब जलापूर्ति सुनिश्चित कराएं। डीएम ने इस संबंध में दूरभाष पर संवेदक से भी बात कर कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। हिसुआ एवं वारिसलीगंज की समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि हर घर नल का जल अंतर्गत कार्य अभी टेंडर की प्रक्रिया में है।

--------------------

हर घर तक पहुंचाएं बिजली

- हर घर बिजली की समीक्षा के क्रम में कार्यपालक अभियंता विद्युत (प्रोजेक्ट) ने बताया कि वेस लाइन सर्वे के अनुसार 87435 परिवार को बिजली पहुंचाना है। डीएम ने कार्य में तेजी लाकर जल्द से जल्द विद्युत विहीन परिवारों तक बिजली पहुंचाने का निर्देश दिया। मौके पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी सतीश चरण झा, डीआरसीसी के नोडल पदाधिकारी आनंद प्रकाश, वरीय उपसमाहत्र्ता शिवगतुल्लाह, नवादा नप के कार्यपालक पदाधिकारी कृष्ण मुरारी सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.