Move to Jagran APP

किसानों को उपलब्ध कराएं डीजल अनुदान : डीएम

जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक मंगलवार को समाहरणालय में डीएम मनोज कुमार की अध्यक्षता में हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jul 2017 03:11 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jul 2017 03:11 AM (IST)
किसानों को उपलब्ध कराएं डीजल अनुदान : डीएम
किसानों को उपलब्ध कराएं डीजल अनुदान : डीएम

नवादा। जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक मंगलवार को समाहरणालय में डीएम मनोज कुमार की अध्यक्षता में हुई। डीएम ने कहा कि जल्द से जल्द सभी पात्र किसानों को डीजल अनुदान की राशि उपलब्ध कराएं ताकि पटवन में किसी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि वर्षा का इंतजार नहीं करें, शत-प्रतिशत पंजीकृत किसानों को डीजल अनुदान ससमय उपलब्ध कराएं। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि प्रखंडवार कितनी राशि प्राप्त हुई है, कितने पंजीकृत किसान हैं, कितने किसानों ने आवेदन दिया है और कितनों को डीजल अनुदान की राशि दी गई है, इसका प्रतिदिन प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं। पशुपालन विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि 42 प्रकार की दवाओं की उपलब्धता हेतु टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। डीएम ने निर्देश दिया कि वर्षा के मौसम को देखते हुए पशुओं में संक्रमण आदि रोगों से बचाव हेतु कार्यक्रम चलाएं। जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि 18 अगस्त से पशु टीकाकरण का कार्यक्रम आरंभ होगा।

prime article banner

नलकूपों से खेतों में पहुंचाएं पानी

- ¨सचाई विभाग के समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि फुलवरिया में 6 फीट, कोल महादेव में 9 फीट, ताराकोल में 2 फीट एवं पुरैनी में 5 फीट पानी उपलब्ध है। नलकूप विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जिले में 55 नलकूप चालू हैं तथा विद्युत दोष से बंद पड़े 8 नलकूपों को चालू करवा दिया गया है। पकरीबरावां के मंडवा, वारिसलीगंज के कोरमा और मोसमा में शीघ्र ही विद्युत दोष दूर कर नलकूप चालू कर दिया जायेगा। डीएम ने निर्देश दिया कि नलकूपों से अधिक से अधिक खेतों में ¨सचाई उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि सभी कनीय अभियंताओं के साथ बैठकर समीक्षा कर लें और जिनके द्वारा भी शून्य या अत्यंत कम ¨सचाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, उनके विरूद्ध कार्रवाई का प्रस्ताव दें। डीएम ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि किसान सलाहकार पंचायतवार ¨सचाई हेतु 8 घंटे बिजली की उपलब्धता के संबंध में जांच कर प्रतिवेदन देंगे।

निर्धारित दर पर ही किसानों को मिले खाद

- खाद की उपलब्धता एवं कालाबाजारी पर कड़ी नजर रखने का निर्देश डीएम द्वारा दिया गया। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जिले में खाद की कोई कमी नहीं है। यूरिया 295 रूपये प्रति बैग, डीएपी 1086.50 रुपये प्रति बैग, एसएसपी 404 रूपया प्रति बैग दर निर्धारित है। डीएम ने कहा कि निर्धारित दर पर ही किसानों को खाद उपलब्ध हो सके, इसके लिए सभी प्रकार की आवश्यक कार्रवाई करें। जुलाई माह में जिले में 261.6 एमएम वर्षा के विरूद्ध अभीतक 147.8 एमएम वर्षा का आच्छादन है।

कृषि विकास हेतु पंचायतवार आंकड़ों का होगा संग्रह

- जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले में पंचायतवार समान्य वर्षापात, निजी नलकूपों की संख्या, राजकीय नलकूपों की संख्या, मिट्टी का प्रकार, खेती योग्य कुल भूमि, वन क्षेत्र, बंजर भूमि तथा अकृषि योग्य भूमि, कृषि योग्य बंजर भूमि, चालू परती क्षेत्र, वन क्षेत्र, एक बार से अधिक बोया गया क्षेत्र, कुल भौगोलिक क्षेत्र आदि आंकड़ों का संग्रह किया जाएगा ताकि जिले में योजनाबद्ध एवं आधुनिक तरीके से कृषि का विकास किया जा सके। बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी सुनील कुमार, डीपीआरओ परिमल कुमार, जिला पशुपालन पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, ¨सचाई, लघु ¨सचाई आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.