Move to Jagran APP

ख्वाब बना हकीकत : शुरू हुआ केजी रेलखंड के दोहरीकरण पर काम

कउल-गया रेलखंड से जुड़े यात्रियों का ख्वाब हकीकत में बदलने लगा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 03:03 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 03:03 AM (IST)
ख्वाब बना हकीकत : शुरू हुआ केजी रेलखंड के दोहरीकरण पर काम
ख्वाब बना हकीकत : शुरू हुआ केजी रेलखंड के दोहरीकरण पर काम

नवादा। किउल-गया रेलखंड से जुड़े यात्रियों का ख्वाब हकीकत में बदलने लगा है। पूर्व-मध्य रेलवे के इस रेलखंड के दोहरीकरण व विद्युतीकरण पर काम शुरू हो चुका है। फिलहाल किउल स्टेशन की तरफ से काम शुरु किया गया है। लखीसराय स्टेशन से लेकर गरसंडा हॉल्ट तक रेलवे ट्रैक के दोनों किनारों पर मिट्टी भराने का काम चल रहा है। जल्द की काम में तेजी आएगी। कार्ययोजना का होर्डिंग गया जंक्शन पर भी लगाया गया है। रेल खंड के दोहरीकरण पर काम शुरू होने से दशकों पुरानी चिर प्रतीक्षित मांगे पूरी हो रही है।

loksabha election banner

1200 करोड़ होगा खर्च

-विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने कार्य शुरु कराने के लिए राशि आवंटित कर दिया है। करीब 12 सौ करोड़ की लागत से केजी रेलखंड का दोहरीकरण कराया जा रहा है। मार्च 2020 तक काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है। दोहरीकरण का कार्य कराने की जिम्मेवारी इरकॉन कंपनी ने ली है। केजी रेलखंड की लंबाई 129 किलोमीटर की है। जिसमें 124 किलोमीटर का दोहरीकरण किया जाना है। अर्थात लखीसराय से मानपुर तक दोहरीकरण पर काम होगा। इस रेलखंड पर 29 रेलवे स्टेशन व हॉल्ट हैं। कहा जा रहा है कि आवंटन को बढ़ाकर 18 सौ करोड़ तक किया जा सकता है।

रेल यात्रियों को होगी सहूलियत

- काम पूरा हो जाने के बाद इस रेलखंड पर सफर करने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। फिलहाल ¨सगल लाइन होने के चलते ट्रेनों के आवागमन में परेशानी होती है। सामने की दिशा के ट्रेन आने की स्थिति में दूसरी ट्रेन को किसी स्टेशन पर रोक दिया जाता है। इसमें काफी विलंब होता है और रेल यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ती है। बता दें कि केजी रेलखंड पर प्रतिदिन आठ जोड़ी ट्रेनों का परिचालन किया जाता है। साथ ही गया-हावड़ा एक्सप्रेस व कामख्या एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन किया जाता है। दोहरीकरण व विद्युतीकरण होने पर रेलखंड पर दिल्ली सहित अन्य प्रमुख महानगरों के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू हो सकेगा।

कई पुल-पुलिया का होगा निर्माण

- विभागीय कर्मियों से मिली जानकारी के अनुसार, दोहरीकरण के साथ ही कई स्थानों पर पुल-पुलिया का भी निर्माण कराया जाएगा। 32 बड़े पुल और 304 छोटे पुल का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही इस रेलखंड पर एक रेलवे ओवरब्रिज का भी निर्माण कराया जाएगा। फिलहाल दोहरीकरण का कार्य को लेकर जिलेवासियों में काफी खुशी देखी जा रही है। बता दें कि 2014-15 के रेल बजट में दोहरीकरण व विद्युतीकरण की घोषणा की गई थी। रेलवे कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष चंद्रिका प्रसाद ने कहा कि दोहरीकरण हो जाने के बाद रेल यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा।

--------------------

रेल खंड के प्रमुख स्टेशन

-गया जंक्शन

-मानपुर जंक्शन।

-वजीरगंज।

-करजरा।

-तिलैया जंक्शन।

-नवादा स्टेशन।

-वारिसलीगंज स्टेशन।

-काशीचक स्टेशन।

-शेखपुरा स्टेशन।

-सिरारी स्टेशन।

-करौता-पतनेर।

-लखीसराय जंक्शन।

-किउल जंक्शन।

-----------------

रेलखंड के हाल्ट

-ईश्वरी चौधरी।

-पैमार।

-पुरा।

-जमुआवां।

-मंझवे।

-गारोबिगहा।

-चातर।

-शादीकपुर।

-बाघीबरडीहा।

-सोनवर्षा।

-गोसपुर।

-डेढ़गांव।

-कुसुम्भा।

- एकसारी।

-कछियाना।

-गरसंडा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.