Move to Jagran APP

सज-धज कर तैयार है बाजार, धनतेरस आज

नवादा। धनतेरस को लेकर बाजार सज-धजकर तैयार है। मनपसंद सामानों की खरीदारी के लिए लोग दुक

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Oct 2017 09:51 PM (IST)Updated: Mon, 16 Oct 2017 09:51 PM (IST)
सज-धज कर तैयार है बाजार, धनतेरस आज
सज-धज कर तैयार है बाजार, धनतेरस आज

नवादा। धनतेरस को लेकर बाजार सज-धजकर तैयार है। मनपसंद सामानों की खरीदारी के लिए लोग दुकानों की ओर रुख करने लगे हैं। यह त्योहार धनवंती जयंती के उपलक्ष्य में मनाई जाती है। इसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। बुधवार को मनाए जाने वाले धनतेरस को लेकर ग्राहकों में खरीदारी के प्रति उत्साह है तो दुकानदार अच्छी बिक्री को लेकर। उम्मीद है एक दिन में करोड़ों का व्यापार होगा। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई प्रतिष्ठानों में दीपावली ऑफर दिया जा रहा है। सर्राफा बाजार में चहल-पहल बढ़ी हुई है। सोने-चांदी के जेवरात के साथ ही डायमंड की डिमांड बढ़ी हुई है। हॉल मार्का युक्त नए डिजायन के गहने भी लोगों को खूब भा रहे हैं। वहीं आधुनिक डिजायन के गले का सेट, झुमका, बाली आदि भी बाजार में उपलब्ध है। कई जेवर दुकानों में खरीदारी पर उपहार की व्यवस्था है तो कई दुकानों में गहने की बनाई पर आकर्षक छूट दी जा रही है।

loksabha election banner

-------------------

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में भी है खास तैयारियां

- धनतेरस को लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार भी ग्राहकों की भीड़ से गुलजार हो रहा है। धनतेरस से पहले ही कई ग्राहकों ने अपनी मनपसंद सामानों की बु¨कग करा रखी है। ताकि धनतेरस की भीड़ से बचा जा सके। एलईडी, फ्रिज, वॉ¨शग मशीन, मोबाइल, ओवेन, होम थियेटर के अलग-अलग मॉडल बाजार में उपलब्ध हैं। विद्युत व्यवस्था में सुधार आने के चलते इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में काफी उत्साह है। दुकानदार बिक्री को लेकर उत्साहित हैं।

------------------

सज गई शहर में बर्तन की दुकानें

- धनतेरस के मौके पर बर्तन खरीदने की परंपरा रही है। लिहाजा बर्तन बाजार में भी धनतेरस को लेकर तैयारियां की गई हैं। पीतल के तश्तरी, दीया, धूपदानी सहित अन्य प्रकार के बर्तनों से दुकानें सजी हुई हैं। वहीं स्टील के बर्तनों से भी दुकानें सजी हुई हैं। स्थाई दुकानों के साथ ही कई अस्थाई दुकानें बाजार में सज गई हैं।

---------------------

वाहन शोरुम में चहल-पहल

- धनतेरस को लेकर वाहन शोरुम में भी ग्राहकों की भीड़भाड़ देखी जा रही है। दोपहिया वाहनों के साथ ही चार पहिया वाहन की खरीद-बिक्री की उम्मीद है। वहीं ई-रिक्शा की भी अच्छी बिक्री होने का अनुमान है।

--------------------

मिट्टी के दीये व खिलौनों की मांग बढ़ी

- दीपावली पर्व नजदीक आते ही बाजार में चहल-पहल बढ़ गई है। कई स्थानों पर मिट्टी के दीयों व खिलौनों की दुकान सज गई है। प्रजातंत्र चौक, विजय बाजार, हाटपर समेत कई स्थानों पर कुम्हारों ने अस्थाई दुकानें सजा रखी है। जहां खरीदारी को लेकर लोगों की काफी भीड़ देखी गई। दीपावली में अपने-अपने घरों को पारंपरिक रुप से रोशन करने के लिए मिट्टी से बने दीयों की खरीदारी की। इसके अलावा मां लक्ष्मी व भगवान गणेश की मनमोहक प्रतिमा भी बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

------------------------

रंग-बिरंगी झालर से पटा बाजार

- दीपावली पर्व पर घरों को रोशन करने की परंपरा है। दीये, मोमबत्ती व रंग-बिरंगी झालर से लोग अपने घरों व दुकानों को सजाते हैं। लिहाजा बाजार में रंग-बिरंगी झालर, झूमर आदि लाइट बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। खासकर चाइनीज लाइट से बाजार पटा हुआ है। जिसे खरीदने की होड़ लगी है। हालांकि विभिन्न संगठनों की ओर से कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को चाइनीज लाइट का उपयोग नहीं करने के प्रति जागरुक किया जा रहा है। लेकिन बाजार में कोई विकल्प नहीं होने के चलते चाइनीज लाइट खरीदने की विवशता बनी है।

-----------------------

पटाखों की भी सज गई दुकानें

- दीपावली का त्योहार हो आतिशबाजी की चर्चा नहीं होना बेमानी है। शहर में पटाखों की कई दुकानें सजी हुई हैं। बाजार सहित छोटी-छोटी गलियों में भी पटाखों की दुकान सज गई है। जहां खरीदारी के लिए बच्चों की भीड़ उमड़ रही है। ---------------------धनतेरस को सजी दुकानें संसू, वारिसलीगंज (नवादा) :धनतेरस को ले वारिसलीगंज बाजार स्थित बर्तन और सोने चांदी की दुकानें सज गई है। सुबह से ही क्षेत्र के लोग खरीदारी शुरू करते हैं। धनतेरस पर ज्यादातर मध्यमवर्गीय लोग धातु के बर्तन या फिर धातु से बने सामानों की खरीदारी करना शुभ मानते हैं। जबकि पैसे वाले लोग धनतेरस के दिन सोने-चांदी के गहने और ईलेक्ट्रीक या ईलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की खरीदारी करते है। वारिसलीगंज बाजार के दुकनदार अपने प्रतिष्ठानों को सजा संवार कर ग्राहकों के इंतजार में हैं।

------------------

दिवाली को ले बाजार की रौनक बढी

संसू, हिसुआ (नवादा) : दिवाली को धन की देवी लक्ष्मी का त्योहार माना गया। पौराणिक मान्यतानुसार दिवाली का शुभारंभ धनतेरस के दिन से होता है। धनतेरस के दिन चॉदी का सिक्का,सोने का गहना,बर्तन,धातु के बने सामान के खरीदारी का प्रचलन है। धनतेरस मंगलवार को पड़ने के कारण दुकानदार अपने-अपने दुकान में नए -नए आकर्षक सामान का भंडारण कर रखे हैं। ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन धातु एवं सोने चांदी का सामान खरीदने वालों पर लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। इसी अवधारना को लेकर लोग धनतेरस के दिन अपनी हैसियत के मुताबिक जमकर खरीददारी करते हैं। धनतेरस को लेकर ही बाजार में चहल-पहल देखने को मिल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.