Move to Jagran APP

मानव श्रृंखला में दिखा उत्सवी नजारा

जिले में शनिवार को विशाल मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया। 267 किलोमीटर लंबी श्रृंखला में एक-दूसरे का हाथ थाम लोगों ने माहौल को उत्सवी बना दिया।

By Edited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 09:47 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 09:47 PM (IST)
मानव श्रृंखला में दिखा उत्सवी नजारा
मानव श्रृंखला में दिखा उत्सवी नजारा

नवादा। जिले में शनिवार को विशाल मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया। 267 किलोमीटर लंबी श्रृंखला में एक-दूसरे का हाथ थाम लोगों ने माहौल को उत्सवी बना दिया। जिले में करीब 5 लाख 26 हजार लोग मानव श्रृंखला में शामिल हुए। महिलाओं व स्कूली बच्चों ने दमदार उपस्थिति दर्ज कराई। घड़ी की सूई 12:15 पर पहुंचते ही लोगों ने एक-दूसरे का हाथ थाम जंजीर का स्वरुप प्रदान किया। रास्ते में जनसंपर्क विभाग की कला जत्था की टीम जागरूकता गीत के जरिए लोगों का उत्साहव‌र्द्धन कर रही थी। नगर के सछ्वावना चौक पर जिला प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार, प्रभारी सचिव एचआर श्रीनिवास, एमएलसी सलमान रागीव, डीएम मनोज कुमार, एसपी विकास बर्मन सहित अन्य अधिकारी व आमजन श्रृंखला में शामिल हुए। बुधौल बाइपास में पूर्व विधायक कौशल यादव भी कार्यकर्ताओं व समर्थकों के साथ शामिल हुए। सदर एसडीएम राजेश कुमार कतारबद्ध लोगों को व्यवस्थित करने में मुस्तैद दिखे। बीडीओ प्रभाकर ¨सह नवादा-नालंदा की सीमा खरांट पहुंच कर लोगों को कतारबद्ध करते दिखे।

prime article banner

एनएच 31 पर नवादा-नालंदा की सीमा खरांट मोड़ से लेकर बिहार-झारखंड की सीमा दिबौर तक मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया। इसके अलावा नालंदा जिला के राजगीर की सीमा से नारदीगंज, हिसुआ, नरहट, खनवां, सिरदला होते हुए रजौली चौक तक श्रृंखला निर्माण हुआ। साथ ही गया की सीमा तुंगी से हिसुआ, नवादा, कादिरगंज, पकरीबरावां होते हुए जमुई की सीमा आढ़ा तक मानव श्रृंखला का निर्माण हुआ। वहीं अन्य कई मार्गों में भी मानव जंजीर बना नशाबंदी का संदेश बुलंद किया। सुरक्षा को लेकर पुलिस पदाधिकारी व जवान चौकस दिखे।

------------------

सुबह से ही सड़कों पर पहुंचने लोग

- मानव श्रृंखला निर्माण को लेकर लोगों में गजब का उत्साह दिख रहा था। सुबह से ही लोगों की भीड़ सड़कों पर पहुंचने लगी थी। सरकारी व निजी विद्यालयों के बच्चे स्कूली ड्रेस पहन श्रृंखला में उपस्थिति दर्ज कराई तो आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका भी पीछे नहीं रहीं। दस बजते-बजते सड़कों पर जनसैलाब उमड़ पड़ा। हर उम्र वर्ग के लोग कार्यक्रम में शामिल इसे यादगार बना दिया। मानव श्रृंखला निर्माण को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता दिखी। हर कोई इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनना चाह रहे थे।

----------------

कई स्कूलों व संगठनों के लोग हुए शामिल

- मानव श्रृंखला को लेकर एनएच 31 सहित शहर के अन्य मार्गों पर आकर्षक रंगोली बनाई गई थी। जिसपर नशा मुक्ति को लेकर कई संदेश अंकित किए गए थे। मानव श्रृंखला में बच्चे तख्तियां लेकर नशाबंदी का संदेश सुना रहे थे। मानव श्रृंखला में दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरपीएस कन्वेंट स्कूल, फ्रंटलाईन पब्लिक स्कूल, दयाल पब्लिक स्कूल, ए-वन कंपीटीशन सेंटर, जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल, माडर्न इंग्लिश स्कूल, मौर्या आइटीआइ, नवादा सेंट्रल स्कूल, आवासीय ब्राईट कैरियर सहित कई विद्यालयों व संस्थानों के छात्र-छात्राओं ने सशक्त भागीदारी दी। इसके अलावा दवा विक्रेता संघ, जिला अधिवक्ता संघ, भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता भी शामिल हुए। जिला शिक्षा पदाधिकारी के निर्देश पर स्कूलों की भूमिका काफी सराहनीय रही। साक्षरता कर्मी, टोला सेवक, तालमी मरकज और आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका की बड़ी भागीदारी रही।

----------------

दिव्यांग भी हुए शामिल

- मानव श्रृंखला में कई स्थानों पर दिव्यांग भी शामिल हुए। नवादा-नालंदा की सीमा खरांट में उसी गांव के भवानी बिगहा टोला की नीलम कुमारी पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम में शामिल हुई। चलने-फिरने से लाचार नीलम ने जमीन पर बैठकर श्रृंखला को अपना हाथ बढ़ाकर हौंसला आफजाई की। दिव्यांग युवती ने बताया कि वह जीविका में कार्यरत है और वह भी इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए उत्सुक थी। अन्य कई स्थानों पर दिव्यांग काफी उत्साह के साथ कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

-----------------

सछ्वावना चौक व आइटीआइ परिसर भी बना गवाह

- जिला मुख्यालय के एनएच 31 स्थित सछ्वावना चौक भी इस यादगार पल का गवाह बना। प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार, प्रभारी सचिव एचआर श्रीनिवास, एमएलसी सलमान रागीव, डीएम मनोज कुमार, एसपी विकास बर्मन की मौजूदगी से लोगों का उत्साह चरम पर था। रंग-बिरंगे पोशाक में स्कूली बच्चों ने इस क्षण और भी खुशनुमा बना दिया था। वहीं आइटीआइ परिसर में मानव श्रृंखला के जरिए बिहार का नक्शा बनाया गया। 5 हजार छात्राएं व एक हजार खिलाड़ियों ने इस कार्यक्रम में शामिल होकर बिहार का नक्शा बनाया और मद्यपान निषेध आदि का संदेश दिया। जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही थी। इस ²श्य को लोग अपने-अपने मोबाइल में कैद करने को बेताब नजर आ रहे थे। सूचना जनसंपर्क विभाग की ओर से इस पूरे कार्यक्रम पर पूरी नजर रखी जा रही थी। ड्रोन कैमरे से पूरे ²श्य को कैद किया गया।

------------------

मानव श्रृंखला को दिया पर्व का रुप : श्रवण

नवादा : नगर के सछ्वावना चौक पर मानव श्रृंखला निर्माण के दौरान प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि लोगों ने आज के दिन को पर्व-त्योहार के रुप में मनाया है। लोग पूरे उत्साह के साथ शामिल हुए हैं। इसके माध्यम से आपसी भाईचारा व एकता का संदेश दिया गया। उन्होंने कार्यक्रम की सफलता पर जिलेवासियों को धन्यवाद दिया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि बिहार से सामाजिक क्रांति की बुनियाद रखी गई है। आधी आबादी की पुकार को लागू करने के लिए पूरे देश को तैयार होना पड़ेगा। एमएलसी सलमान रागीव ने कहा कि मानव श्रृंखला को लोगों ने पर्व के रुप में लिया है। आने वाले दिनों में बापू का सपना देश में साकार होकर रहेगा। पूर्व विधायक कौशल यादव ने कहा कि आज दुनिया में सिर्फ दो लोगों अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार की ही चर्चा हो रही है। यह दिन ऐतिहासिक है। राष्ट्रपिता ने मद्य निषेध को लेकर जो सपना देखा था, उसे नीतिश ही पूरा करेंगे। डीएम मनोज कुमार व एसपी विकास बर्मन ने कार्यक्रम की सफलता को लेकर जिलेवासियों को धन्यवाद दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.