Move to Jagran APP

चुनाव प्रचार का शोर थमा, मतदान कल

नवादा। प्रथम चरण के तहत जिले में होने वाले मतदान को लेकर शनिवार की शाम से चुनाव प्रचार क

By Edited By: Published: Sat, 10 Oct 2015 07:34 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2015 07:34 PM (IST)
चुनाव प्रचार का शोर थमा, मतदान कल

नवादा। प्रथम चरण के तहत जिले में होने वाले मतदान को लेकर शनिवार की शाम से चुनाव प्रचार का शोर थम गया है। 12 अक्टूबर यानि कि सोमवार को मतदान कराया जाएगा। जिला प्रशासन ने निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने का दावा किया है। समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में डीएम मनोज कुमार व एसपी विकास बर्मन ने प्रेस वार्ता कर प्रशासनिक तैयारियों का ब्योरा दिया। डीएम ने बताया कि रजौली व गो¨वदपुर विस में सुबह 7 बजे से 3 बजे तक और नवादा, हिसुआ व वारिसलीगंज में 7 बजे से 5 बजे तक मतदान होगा। उन्होंने बताया कि जिले में 1495 बूथ और 58 सहायक बूथ बनाये गये हैं। इस तरह कुल 1593 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। सभी बूथों पर शौचालय, पेयजल सहित मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। हर मतदान केंद्रों में केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बल को प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके अलावा 538 बूथों पर विशेष व्यवस्था की गई है। जहां पर पारा मिलिट्री फोर्स के अलावा जिला पुलिस बल को भी लगाया जाएगा। गो¨वदपुर व रजौली में कलस्टर सेंटर से फोर्स पैदल मार्च करते हुए बूथों पर पहुंचेगी। डीएम मनोज कुमार व एसपी विकास बर्मन ने लोगों से शांतिपूर्ण मतदान करने की अपील की है।

loksabha election banner

-------------------

जिले की सीमाएं होंगी सील

- डीएम ने बताया कि जिले की सीमाओं को सील किया जाएगा। इस बाबत समीपवर्ती जिलों के पदाधिकारियों से बातचीत हो गई है। उनसे चुनाव में सहयोग लिया जाएगा। ऐसे 22 स्थलों को चिन्हित किया गया है, जहां सीमाओं को सील किया जाएगा।

-------------------

वाहनों के परिचालन पर होगी रोक

- डीएम ने बताया कि मतदान अवधि के दौरान वाहनों के परिचालन पर रोक होगी। एंबुलेंस, मिल्क वैन सहित अन्य आपात सेवाओं के ही वाहन चलेंगे। उन्होंने लोगों से अनावश्यक यात्रा नहीं करने की अपील की है। 52 स्थानों पर वाहन जांच के लिए प्वाइंट निर्धारित किया गया है। एसपी ने कहा है कि मतदान अवधि के दौरान कहीं पर भीड़ इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा। लोग अपना मतदान करने के बाद घर वापस लौट जाएं। मतदान के बाद कहीं पर जमा होने की छूट नहीं दी जाएगी। ऐसे लोगों से सख्ती से निबटा जाएगा।

-----------------

जिले में बनाया गया कंट्रोल रुम

- डीएम ने बताया कि मतदान की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जिले में कंट्रोल रुम बनाया गया है। पांचों विस के अलग-अलग नंबर जारी हैं। इसके अलावा टाल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। जिस पर लोगों जानकारी दे सकते हैं। कंट्रोल रुम चालू है।

------------------

94 कंपनी पारा मिलिट्री फोर्स तैनात

- एसपी विकास बर्मन ने बताया कि जिले में स्वच्छ, शांतिपूर्ण व भयमुक्त चुनाव कराने के लिए प्रशासन कटिबद्ध है। चुनाव आयोग से मिले निर्देश के अनुसार कार्रवाई पूरी कर ली गई है। 94 कंपनी पारा मिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया है। कोडरमा, गिरीडीह जिला के सीआरपीएफ के विशेष बल कोबरा चुनाव प्रक्रिया व सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखेगी। हेलीकाप्टर से चुनाव के दौरान नजर रखी जाएगी। नक्सल क्षेत्र में व्यापक व्यवस्था की गई है। जिले की घेराबंदी की गई है। समीपवर्ती जिलों गया, नालंदा से मदद ली जा रही है।

---------------

बाहरी लोगों को नहीं रहने दिया जाएगा

- एसपी ने बताया कि चुनाव के दिन जिले में बाहरी लोगों को नहीं रहने दिया जाएगा। सिर्फ जिलेवासी और यहां के वोटर को ही रहने की अनुमति होगी। इसके लिए होटलों, धर्मशालाओं व रेलवे स्टेशनों पर लगातार जांच की जाएगी।

--------------

सिर्फ तीन वाहन ही रख सकेंगे प्रत्याशी

- एसपी ने कहा कि अब प्रचार कार्य समाप्त हो गया है। प्रत्याशी सिर्फ तीन वाहन ही रख सकते हैं। वाहन पर ड्राइवर समेत पांच लोग ही चल सकेंगे। वाहन में नगद रुपये व प्रचार सामग्री पाये जाने पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

---------------

डेल्हवा के लोगों के लिए ट्रेन की व्यवस्था

- बूथ पर पहुंचने के लिए डेल्हवा के लोगों के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था की गई है। इसके लिए रेलवे के अधिकारियों से बातचीत हो गई है। इसके अलावा हरदिया डैंप में मछुआरों, मोटर नाव की व्यवस्था की गई है। मुख्यालय से एसडीआरएफ की मांग की गई है।

---------------

अब तक की कार्रवाईयों का ब्योरा

- जिले में अब तक 14 हथियार, 94 कारतूस, 1 हैंड ग्रेनेड व दो इंसास मैगजीन जब्त किये गये हैं। इसके अलावा एक मिनी गन फैक्ट्री में छापामारी करते हुए सीज किया गया है। 893 लाइसेंसी हथियारों को जमा कराया गया है। 11 हजार 562 लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। 67 लोगों को जिला बदर किया गया है। वाहन जांच के दौरान 45 लाख रुपये नगद व 26 मोबाइल जब्त किये गये हैं। वाहन जांच के दौरान 8 लाख 61 हजार 950 रुपये जुर्माना वसूला गया है। वोटरों को लुभाने से व्यय संबंधित 6 मामले दर्ज किये गये हैं।

--------------

मतदान कर्मियों को दिया गया मतदान सामग्री

- शनिवार को डिस्पैच सेंटरों पर मतदान कर्मियों को मतदान सामग्री उपलब्ध करा दिया गया। रविवार को पेट्रो¨लग पार्टी के साथ मतदान पदाधिकारी व कर्मी बूथों के लिए रवाना होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.