स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का उठाएं लाभ : डीएम

Publish Date:Fri, 21 Apr 2017 03:05 AM (IST) | Updated Date:Fri, 21 Apr 2017 03:05 AM (IST)
सदर प्रखंड के बुधौल गांव स्थित जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में गुरुवार को जागरूकता कार्यक्रम ।

नवादा । सदर प्रखंड के बुधौल गांव स्थित जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र में गुरुवार को जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। डीएम मनोज कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि जिले के ज्यादा से ज्यादा बच्चे सरकार के सात निश्चय के तहत आर्थिक हल-युवाओं को बल अंतर्गत योजनाओं का लाभ लें। डीएम ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों को जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र को दिखाना था। साथ ही आर्थिक हल-युवाओं को बल के तहत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना एवं कुशल युवा योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण ऐसे विद्यार्थी जो आर्थिक कारणों से उच्च शिक्षा को प्राप्त करने से वंचित हो जाते हैं, उन्हें बैंकों से जोड़कर चार लाख तक का शिक्षा ऋण सरकार की गारंटी पर दिलाया जाएगा।

उच्च शिक्षा के सामान्य पाठ्यक्रमों इंजीनिय¨रग, एमबीबीएस, बीएससी, एमबीए, विधि, बीएड सहित लगभग 34 पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बच्चों एवं शिक्षकों से अपील किया कि इस योजना की जानकारी दूसरे लोगों को भी दें। डीएम ने विस्तार से बहुत ही सरलता के साथ योजनाओं के बारे में बताया। इसके पूर्व स्वर संगम के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के मंचन एवं पावर प्वाइंट प्रजंटेशन के माध्यम से भी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जागरूकता शिविर शुक्रवार को भी आयोजित होगा।

-------------------च्

बच्चों ने घूम-घूम कर देखा डीआरसीसी

- डीएम के निर्देश पर विभिन्न विद्यालयों से पहुंच्े बच्चों को बारी-बारी से डीआरसीसी प्रबंधक ने विभिन्न काउंटरों को दिखाते हुए क्रियाकलापों की जानकारी दच्। बच्चों ने भी काफी उत्सुकता एवं जिज्ञासा के साथ जानकारी प्राप्त की। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री परिभ्रमण योजना अंतर्गत विभिन्न विद्यालयों कच् बच्चों को डीआरसीसी भी दिखाया जाए।

------------------------

सरकार की योजनाच्को बच्चों ने सराहा

- जीवन दीप की दसवीं की छात्रा आकांक्षा, दीप शिखा, प्रोजेक्ट कन्या हिसुआ की बारहवीं की छात्रा आयशा, शालिनी, श्वेता तथा अन्नु ने बताया कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ मिलनच् से उच्च शिक्षा प्राप्त करने का सपना निश्चित रूप से साकार होगा। कई छात्राओं ने कहा कि शिक्षा ऋण लगाने के लिए बैंकों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा।

-------------------

डीएम ने दिये कई निर्देश

- डीएम ने डीआरसीसी स्थित अपने कार्यालय कक्ष में पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने केंद्र में ठंडा पेय हेतु सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला योजना पदाधिकारी को निर्देश दिया। लीड बैंक मैनेजर को निर्देश दिया कि स्वयं अपने स्तर से योजनाओं का मॉनीट¨रग करें, ताकि बैंक के स्तर पर ससमय छात्रों को लाभ मिल सके। उन्होंने समाहरणालय स्थित सुविधा केंद्र पर भी डीआरसीसी का काउंटर खोलने की बात कहच्। ताकि इच्छुक छात्र-छात्राएं सभी आवश्यक जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकें। उन्होंने साफ-सफाई के साथ-साथ सुरक्षा प्रबंधों का भी जायजा लिया। उन्होंने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से जिले के अधिक से अधिक छात्रों को लाभ मिल सके, को लेकर भी सभी संबंधित पदाधिकारियों को कार्य योजना बनाकर गंभीरता के साथ प्रयास करने का निर्देश दिया। मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी गोरख प्रसाद, डीपीआरओ परिमल कुमार, वरीय उपसमाहत्र्ता मंजुषा चंद्रा, जिला योजना पदाधिकारी सिमोन तिर्की, डीपीओ ¨चता कुमारी, प्रोजेक्ट इंटर कन्या विद्यालय हिसुआ के प्राचार्य मिथलेश कुमार, श्रवण वर्णवाल, अलखदेव यादव, आरपी साहु, अनिल कुमार सिन्हा, नीलम कुमारी, ममता कुमारी, प्रमोद कुमार, नवीन कुमार सहित कई विद्यालयों के शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:dm say for student credit card(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें