Move to Jagran APP

दिन भर कुहासे की आगोश में रहा शहर व गांव

ठंड में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है।

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 09:19 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 09:19 PM (IST)
दिन भर कुहासे की आगोश में रहा शहर व गांव

नवादा। ठंड में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है। जिससे हर उम्र वर्ग के लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। खासकर बुजुर्गो को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कुछ दिनों की तरह गुरुवार को भी सूर्य देव बादलों की ओट में रहे। दिन भर पूरा शहर कोहरे व बादलों की आगोश में रहा। घने कुहासे के कारण सड़कों पर वाहनों की रफ्तार मंद पड़ गई है। वाहनों में लाईट जलाकर सफर करने की मजबूरी बनी है। ²श्यता कम रहने के कारण पास की चीजें स्पष्ट दिखाई नहीं पड़ रही है। तीन दिनों से लगातार बह रही सर्द हवाओं के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कड़ाके की ठंड पड़ने के कारण कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। दुकानें भी देर से खुल रही हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों से भी कम संख्या में लोग बाजार पहुंच रहे हैं। ठंड के चलते लोग घरों में दुबके रहने में ही भलाई समझ रहे हैं। मौसम के जानकारों की मानें तो अगले कुछ दिनों तक न्यूनतम तापमान में सुधार होने की गुंजाईश नहीं है। लिहाजा ठंड से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। ठंड बढ़ी है तो बाजारों में गर्म कपड़ों की मांग बढ़ गई है। गर्म कपड़ों का कारोबार करने वालों की दुकानों में ग्राहकों की अच्छी भीड़ दिख रही है।

loksabha election banner

----------------------

विलंब से चल रही ट्रेनें

- कोहरे के कारण ट्रेनों के परिचालन में भी दिक्कतें आ रही हैं। केजी रेलखंड पर पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेनें देर से चल रही हैं। ²श्यता कम रहने के चलते ट्रेन रफ्तार नहीं पकड़ पा रही है। जिसके चलते यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

---------------------

अलाव जलाने की मांग

- ठंड में हो रही वृद्धि को देखते हुए शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर अलाव जलाने की मांग की जाने लगी है। हैप्पी इंडिया के अध्यक्ष तन्ने पठान ने गरीबों व फुटपाथियों की परेशानी के मद्देनजर अलाव की व्यवस्था की मांग प्रशासन से की है। हालांकि प्रशासन की ओर से इस दिशा में पहल नहीं हो रहा है।

-------------------------------

कोहरे का जन-जीवन पर पड़ा असर

हिसुआ : एक सप्ताह से घने कोहरे एवं पछुआ हवा के बहने से जन-जीवन ठहर गया है। प्रखंड एवं नगरवासी सूर्य की किरणें देखने को लालायित है। कोहरे का आलम है कि गुरुवार को दिनभर प्रखंड व नगर इसके आगोश में समाया रहा। ठंड में वृद्धि होने के कारण लोग अपने-अपने ठिकानों में बैठे रहते हैं। फुटपाथ पर जीवन बसर करने वाले लोग अलाव ढूढ़ंते दिखते हैं। कोहरे का प्रभाव कृषि कार्यों पर भी पड़ा है। कृषक छोटे ¨सह, नरेश ¨सह आदि ने बताया कि कोहरे से टपकने वाले जल कण के कारण मिट्टी में नमी का अंश बढ़ जाता है। मिट्टी में आवश्यकता से ज्यादा नमी रहने के कारण रबी फसल की बोआई पर असर पड़ेगा। देर से फसल बोने से इसका उत्पादन पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।

-----------------------

उठने लगा अलाव जलाने की मांग

संवाद सूत्र,हिसुआ,(नवादा): पछुआ हवा के झोंको एवं कड़ाके की ठंड से बचने के लिए नगर पंचायत क्षेत्र के चौक-चौराहों एवं सार्वजनिक स्थान पर अलाव जलाने की मांग उठने लगी है। समाजसेवी सह वार्ड 17 के पार्षद पवन कुमार गुप्ता ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत हिसुआ को आवेदन दे अलाव की व्यवस्था कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि गरीब गुरबा को ठिठुरन भरी रात मुश्किल से गुजारनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि अलाव की व्यवस्था होने से वैसे परिवार को राहत मिलेगी जो फटेहाल जीवन जीने को मजबूर हैं। -------------------------

अलाव की हो व्यवस्था

संवाद सूत्र, अकबरपुर(नवादा): प्रखंड क्षेत्र में बढ़ती ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गरीब लोगों का हाल-बेहाल है। दिन-प्रतिदिन परेशानियां बढ़ती जा रही है। ठंड से बचने के लिए बलिया बुजुर्ग पंचायत के पैक्स अध्यक्ष सह शोभा समिति के अध्यक्ष राजीव कुमार बाबी ने सीओ निर्मल राम से मिलकर अकबरपुर चौक, हाट पर, फतेहपुर मोड़, पचरूखी बजरंग बली मंदिर के पास, नेमदारगंज चौक के अलावा अन्य स्थलों पर अलाव जलाने की मांग की है। ताकि गरीबों को ठंड से राहत मिल सके।

-------------------------

गरीबों की मुश्किल से कट रही रात

काशीचक : चार दिनों से जारी कड़ाके की ठंढ ने आमजनों का जीना हराम कर दिया है। सर्द हवाओं के साथ कुहासों के कारण कृषि कार्य भी प्रभावित है। ऐसे में सुविधाविहीन महादलित टोलो के लोगों की हालत खास्ता है। इन टोलो के अधिकांश युवक काम रोजगार की तलाश में ईंट भट्ठों पर पलायन कर चुके हैं। घर में बचे बूढ़े मां- बाप की ¨जदगी भगवान भरोसे कट रही है। एक अदद कम्बल को तरसते ये वृद्ध व विकलांग घास पत्तों को जमाकर आग तापते नजर आते है। सरकट्टी महादलित टोले की 75 वर्षीया वृद्धा दखिया देवी ने बताया कि 16 महीने से वृद्धावस्था पेंशन का भुगतान नहीं हुआ है। पैसे के कारण राशन भी नहीं उठा सकी। धान की खेती में बाल चुनकर गुजारा चल रहा था जो कुहासे में बंद हो गया। वहीं 69 वर्षीया आणखी देवी ने बताया कि बेटा इटखोला गया है। जहां पैसा नहीं मिल रहा है। ठंड के कारण धन खेती में काम नहीं कर पा रही हूं। सुविधा विहीन इन महादलित परिवारों की व्यथा सरकारी दावे की पोल खोलता है। इस बाबत सीओ अमित कुमार ने बताया कि अलाव जलाने के किये राशि मुहैया नहीं कराई गई है। वहीं कम्बल वितरण के सम्बन्ध में भी आदेश नहीं मिला है। महादलितों की समस्या से वरीय अधिकारियो कों अवगत कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.