Move to Jagran APP

गर्मी ने गर्म किया एसी-कूलर का बाजार

सूर्य की तपिश बढ़ने लगी है। ऐसे में इलक्ट्रॉनिक सामानों का बाजार भी जोर पकड़ने लगा है ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Apr 2017 03:05 AM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2017 03:05 AM (IST)
गर्मी ने गर्म किया एसी-कूलर का बाजार
गर्मी ने गर्म किया एसी-कूलर का बाजार

नवादा। सूर्य की तपिश बढ़ने लगी है। ऐसे में इलक्ट्रॉनिक सामानों का बाजार भी जोर पकड़ने लगा है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोगों के कदम कूलर-एसी व बिजली के पंखे की ओर बढ़ने लगे हैं। बिजली कटने के बाद हाथ के बने ताड़ व प्लास्टिक पंखों का सहारा है। लंबे समय से सि¨लग पंखे की ओर रूझान अब लोगों के बीच समाप्त होने लगा है। समय के साथ इसमें भी बदलाव आने लगा है तथा लोग अब एसी-कूलर की ओर मुखातिब होने लगे हैं।

loksabha election banner

----------------------

गांवों तक में हो रही मांग

- घर-घर बिजली क्या पहुंची गर्मी से राहत पाने के लिए पंखा से लेकर कूलर तक की मांग ग्रामीण क्षेत्रों में होने लगी है। नगर समेत प्रखंड मुख्यालयों तक में कई ब्रांडेड कंपनियों के शो रूम खुल गए हैं। शो रूम के माध्यम से लोगों के घरों तक सामान पहुंचाने की गारंटी दी जा रही है। यहां तक कि दूर दराज के क्षेत्रों तक में एसी-कूलर की पहुंच होनी शुरू हो गई है। प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में खरीदार पहुंच रहे हैं।

------------------------

घर-घर बिजली का है कमाल

- सात निश्चय योजना के तहत गांवों में घर-घर बिजली पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। परिणाम है कि गर्मी से राहत देने वाली इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की बिक्री में जर्बदस्त उछाल आया है। इसके विक्रेता भी कारोबार से काफी गदगद हैं। उनका भी मानना है जिले में घर-घर बिजली का कमाल है कि एसी-कूलर की मांग बढ़ी है। चाहे गर्मी में बिजली रहे या न रहे लेकिन आशा बरकरार है। परिणाम है कि दुकानदारों ने भी अपना स्टॉक जमकर कर रखा है।

-----------------------

एक नजर मूल्यों पर

- ब्रांडेड कंपनियों के कूलर छह से लेकर 20 हजार रुपये मूल्य तक बाजार में उपलब्ध है। एसी की कीमत भी 25 से लेकर 70 हजार रुपये तक है। इसके साथ ही दस से लेकर 30 हजार रुपये की कीमत पर फ्रिज भी बाजार में उपलब्ध हैं। वैसे भौतिक सुख के आगे इनकी कीमत कोई मायने नहीं रखता है। परिणाम है कि नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में इन सामानों की मांग हो रही है। वैसे शादी-विवाह के कारण भी इसकी बिक्री जमकर हो रही है।

----------------------

कहते हैं कारोबारी

-सैमसंग के अधिकृत विक्रेता संजय कुमार मुन्ना कहते हैं बिजली उपकरणों की मांग बढ़ी है। लोग ब्रांडेड कंपनियों की खरीदारी करना चाहते हैं और कर रहे हैं। फिलहाल शादी-विवाह के कारण भी मांग अधिक है।

जुनैद ऑटो इलेक्ट्रिक्स के महफूज आलम कहते है सरकार ने घर-घर बिजली पहुंचाकर लोगों की जीवनशैली में काफी बदलाव ला दिया है। यही कारण है कि नगर तो नगर 70 प्रतिशत खरीदार अभी ग्रामीण क्षेत्रों से आ रहे हैं। बाजार में हिटाची जैसी कंपनियों के सामानों की मांग अन्य कंपनियों की तुलना में दाम कम होने से ज्यादा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.