Move to Jagran APP

ब्रेथ एनलाइजर का पुलिस नहीं करती उपयोग

राज्य में शराबबंदी लागू होने के बाद नशापान करने वालों की तत्काल पहचान करने के लिए पुलिस को ब्रेथ एनलाइजर मशीन उपलब्ध कराया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Jun 2017 03:02 AM (IST)Updated: Sat, 17 Jun 2017 03:02 AM (IST)
ब्रेथ एनलाइजर का पुलिस नहीं करती उपयोग
ब्रेथ एनलाइजर का पुलिस नहीं करती उपयोग

नवादा। राज्य में शराबबंदी लागू होने के बाद नशापान करने वालों की तत्काल पहचान करने के लिए पुलिस को ब्रेथ एनलाइजर मशीन उपलब्ध कराया गया है। परंतु एक साल के अंदर रजौली पुलिस इसका सही उपयोग नहीं कर पाई है। आज भी रजौली थाना क्षेत्र में शराबियों के पकड़े जाने के बाद पुलिस को अस्पताल में जांच करना पड़ता है। जबकि रजौली थाने में ब्रेथ एनलाइजर मशीन उपलब्ध है उसके बाद भी पुलिस उसका उपयोग नहीं कर पा रही है। कई बार ऐसा हुआ है कि शराबी और डॉक्टर की मिलीभगत से नो अल्कोहल का रिर्पोट पुलिस को दे दिया जाता है। पुलिस भी हैरान होती है क्यों ऐसा हुआ। इसके बाद भी पुलिस अपने साधन का इस्तेमाल नहीं करती है। इसी वजह से रजौली में प्रतिदिन की शाम हरेक चौक-चौराहे पर दर्जनों शराबी मिल जाते हैं। रजौली पुलिस व्यापक रुप से जांच करे तो कोई ऐसा दिन नहीं रहेगा कि शराबी नहीं पकड़े जाएगें। आखिर वजह क्या है कि पुलिस ब्रेथ एनलाइजर उपयोग नहीं करना चाहती है। सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि ब्रेथ एनलाइजर से चेक करने के दौरान अगर कोई वाहन चालक नशे में पकड़ा जाता है तो उसको ड्राइ¨वग लाईसेंस रद कर दिया जाए। पुलिस सुत्र बताते हैं कि एक साल के अंदर नशे में पकड़े जाने के बावजूद एक भी वाहन चालक का लाइसेंस रद करने के लिए परिवहन विभाग को नहीं लिखा गया है।

loksabha election banner

इस संबंध में पूछे जाने पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी उपेन्द्र कुमार ने बताया कि सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया गया है कि ब्रेथ एनलाइजर मशीन का प्रयोग अवश्य करें। इसका उपयोग नहीं करने वाले थानाध्यक्ष पर कारवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया है कि हाट, चौक, बाजार, एनएच, चेक पोस्ट आदि जगहों पर जांच के दौरान ब्रेथ एनलाइजर का उपयोग जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.