Move to Jagran APP

अब स्पीडगन से लगेगी रफ्तार पर ब्रेक

जिले में सड़कों पर तेज गति से वाहन चलाने वाले चालकों की पहचान के लिए पुलिकर्मी अब स्पीडगन से लैस होंगे। स्पीडगन से वाहन चालकों की पहचान करने में पुलिस कर्मियों को आसानी होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 May 2017 03:04 AM (IST)Updated: Sun, 21 May 2017 03:04 AM (IST)
अब स्पीडगन से लगेगी रफ्तार पर ब्रेक
अब स्पीडगन से लगेगी रफ्तार पर ब्रेक

नवादा। जिले में सड़कों पर तेज गति से वाहन चलाने वाले चालकों की पहचान के लिए पुलिकर्मी अब स्पीडगन से लैस होंगे। स्पीडगन से वाहन चालकों की पहचान करने में पुलिस कर्मियों को आसानी होगी। पहले चरण में ट्रैफिक नियंत्रण में लगे पुलिकर्मियों को स्पीडगन मुहैया कराया जाएगा। स्पीडगन के अभाव में निर्धारित गति सीमा से अधिक गति में वाहन चालक का पहचान करना मुश्किल हो जाता है। पुलिकर्मी यह प्रमाण प्रस्तुत नहीं कर पाते कि अमुक चालक द्वारा तेज गति से वाहन चलाया जा रहा था। इस बजह से चालक पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत किसी प्रकार की कार्रवाई करने में पुलिस अपने आपको असमर्थ पाती है।

loksabha election banner

स्पीडगन की सुविधा मिलने से पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी स्थल से ही गुजरने वाले वाहनों को उसके सहारे यह पता लगा सकेंगे कि कौन सा वाहन निर्धारित गति सीमा से अधिक रफ्तार से चल रहा है। वैसे वाहन चालकों की पहचान कर कारवाई करने में सुविधा होगी। इसके साथ ही वाहन दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकेगी।

----------------------

मांगी सूची

- परिवहन विभाग ने आरक्षी अधीक्षक से आवश्यकता की सूचि की मांग की है। पुलिस विभाग आवश्यकता की सूचि तैयार करने में लगा है। जल्द ही परविहन विभाग को भेजी जाएगी। वैसे जिलास्तर पर भी वैसे सामानों की खरीदारी का प्रावधान है भले ही खरीदारी न की जा रही हो।

--------------------------

कहते हैं अधिकारी

- स्पीडगन उपलब्ध होने से तेज वाहन चलाने वाले चालकों पर अंकुश लगाया जा सकेगा। इसके साथ ही मोटर वाहन अधिनियम के तहत उन पर जुर्माना लगाने में भी आसानी होगी। संभवत: जुलाई माह तक स्पीडगन उपलब्ध हो जाएगा।

विकास वर्मन, आरक्षी अधीक्षक,नवादा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.