Move to Jagran APP

विस चुनाव : 3 हजार पर निरोधात्मक कार्रवाइ

नवादा। बिहार विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिये रजौली अनुमंडल प्रशासन ने अपनी

By Edited By: Published: Fri, 04 Sep 2015 06:40 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2015 06:40 PM (IST)
विस चुनाव : 3 हजार पर निरोधात्मक कार्रवाइ

नवादा। बिहार विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिये रजौली अनुमंडल प्रशासन ने अपनी तैयारियों को अंतिम रुप दिया है। एसडीएम शंभुशरण पाण्डेय के अनुसार सभी सात प्रखंडों में 3 हजार लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई करते हुए नोटिस तामिल कराया गया है। थानों में विशेष कैम्प के माध्यम से लोगों से बंध पत्र भरवाने की कार्रवाई आरंभ की गयी है। इसके तहत अबतक 643 लोगों ने बंध पत्र भरा है। रजौली व अकबरपुर थानों में बांड भरवाने का कार्य अबतक शुरू नहीं हुआ है। यहां के लिये जल्द ही तिथि की घोषणा की की जाएगी।

loksabha election banner

एसडीएम ने बताया कि आदतन व पेशेवर अपराधियों का चिन्हित किया गया है। वैसे 20 अपराधियों के विरुद्ध सीसीए के लिये जिला प्रशासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है। इसके साथ ही गुंडा पंजी को नियमित किया जा रहा है। वैसे तत्वों के विरुद्ध 116 की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव से अधिक लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की गयी है जिसकी संख्या में और वृद्धि की संभावना है। चुनाव को हर हाल में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण संपन्न कराने का प्रयास आरंभ किया गया है।

----------------------------

राजनीतिक दलों को बैनर-पोस्टर हटाने का निर्देश

संवाद सहयोगी,नवादा: रजौली एसडीएम शंभुशरण पाण्डेय ने सभी राजनीतिक दलों से सरकारी व निजी घरों के साथ प्रतिष्ठानों में लगाये गये बैनर- पोस्टर को हर हाल में शनिवार तक हटाने का निर्देश जारी किया है। ऐसा नहीं करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई के साथ ही राशि वसूली की जाएगी। इससे संबंधित सूचना सभी राजनीतिक दलों को उपलब्ध करायी गयी है। समय सीमा समाप्ति के साथ कार्रवाई की चेतावनी के बाद अधिकांश दलों ने अपने अपने बैनर-पोस्टरों को हटाने का कार्य आरंभ किया है।

--------------------------

बड़ी रकम की जमा व निकासी की सूचना बैंकों को देना होगा अनिवार्य

संवाद सहयोगी,नवादा: बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान बैंकों को बड़ी जमा व निकासी राशि की जानकारी जिला निर्वाची पदाधिकारी सह समाहर्ता को देना चुनाव आयोग ने अनिवार्य कर दिया है। इसकी सूचना आयोग ने सभी बैंक प्रबंधकों को उपलब्ध कराया है। ऐसा होने से प्रत्याशियों द्वारा जमा-निकासी व खर्च के हिसाब का पता चल सकेगा।

बैेंक एसएलबीसी के माध्यम से देंगे सूचना

-राशि की बड़ी निकासी या जमा कराये जाने पर स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी के माध्यम से बैंक संबंधित जिले के निर्वाचन पदाधिकारी सह समाहर्ता को सूचना उपलब्ध करायेंगे। उक्त सूचना के आधार पर जिला निर्वाची पदाधिकारी को तत्काल कार्रवाई करनी होगी। वैसे पुलिस के नोडल पदाधिकारियों को भी चनाव आयोग ने राशि के लेन देन पर नजर रखने का निर्देश दिया है। आयोग ने जिला निर्वाची पदाधिकारी को इससे संबंधित फ्लाइंग स्क्वायड व स्टैटिक बल को भी प्रशिक्षित करने का आदेश निर्गत किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.