Move to Jagran APP

नवादा में बिना नक्शे के ही बनाए जा रहे मकान

नवादा। नगर में तैसे-तैसे मकान बनाये जाने से खूबसूरती प्रभावित हो रही है। नगर परिषद का भी इस ओर कोई ध

By Edited By: Published: Sun, 05 Jul 2015 09:28 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2015 09:28 PM (IST)
नवादा में बिना नक्शे के ही बनाए जा रहे मकान

नवादा। नगर में तैसे-तैसे मकान बनाये जाने से खूबसूरती प्रभावित हो रही है। नगर परिषद का भी इस ओर कोई ध्यान नहीं जा रहा है। यही कारण है कि अग्निकाड की घटना होने पर अग्निशमन विभाग को आग पर काबू पाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसके साथ ही नगर परिषद के मजदूरों को नालियों की सफाई करने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

loksabha election banner

प््रावधान के अनुसार नगर में मकान निर्माण के पूर्व नक्शा पास कराना आवश्यक होता है। मकान की अधिकतम उंचाई 36 फीट यानी तीन मंजिला से अधिक बनाने की इजाजत नहीं है। इसके साथ मकान बनाये जाने वाले स्थल की जाच आवश्यक है,लेकिन इसका अनुपालन नगर में न होने से जैसे-तैसे मकान का निर्माण हो रहा है।

जुर्माने का है प्रावधान

-नगर परिषद में मकान निर्माण के पूर्व नक्शा पास न कराने पर जुर्माने का प्रावधान है। इसके लिये अधिकतम 50 हजार रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है। नगर में नक्शा के अनुसार मकान बनाये जा रहे हैं या नहीं इसकी देखरेख की जिम्मेवारी कनीय अभियंता को सौंपी गयी है। उन्हें नगर में बनाये जा रहे मकान का स्थल जाच कर प्रतिवेदन कार्यपालक पदाधिकारी को सौंपना है। इसके साथ ही मकान निर्माण के पूर्व निर्धारित शुल्क की अदायगी की है या नहीं इसकी भी जाच करनी है।

------------

कहते हैं अधिकारी

-कनीय अभियंता को इसकी जिम्मेवारी सौंपी गयी है। अबतक इस प्रकार के कोई मामले नहीं आये हैं। मामला सामने आने पर नगर परिषद द्वारा दोषी मकान मालिकों के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी।

सुभाष नारायण,कार्यपालक पदाधिकारी,नगर परिषद,नवादा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.