Move to Jagran APP

वो बीच सड़क पर चलें हमें तो पेट की है चिंता

नवादा। बढ़ रही आबादी के बीच यात्री सुविधाओं की ओर ध्यान नहीं दिए जाने से समस्याएं घटने की बजाय बढ

By Edited By: Published: Fri, 26 Jun 2015 08:40 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2015 08:40 PM (IST)
वो बीच सड़क पर चलें हमें तो पेट की है चिंता

नवादा।

loksabha election banner

बढ़ रही आबादी के बीच यात्री सुविधाओं की ओर ध्यान नहीं दिए जाने से समस्याएं घटने की बजाय बढ़ती जा रही है। भीड़-भाड़ वाले इलाके में लोगों को चलने के लिए पैदल पथ नहीं है। बजरंगबली चौक पर अब जाम लगने लगा है। यहा से अनुमण्डल मुख्यालय समेत पड़ोसी राज्य झारखण्ड जाने का रास्ता है। बजरंगबली चौक से सिरदला, नवादा आदि स्थानों के लिए प्रतिदिन सैकड़ों खुलती है। अनुमण्डल के लोगों का जिला मुख्यालय आने-जाने का सिलसिला चलता रहता है। जिससे वहा जाम लगने लगा है। बजरंगबली चौक पर फुटपाथ के स्थान पर बाजार पसरा रहता है। सो यह चौक पार करना लोगों के लिए टेढ़ी खीर हो जाता है।

अनुमण्डल मुख्यालय के दर्जनों पंचायत के लोगों का यह मुख्य रास्ता है। अनुमण्डल के उत्तरी क्षेत्र के किसानों एवं व्यापारियों की आवाजाही भी इस रास्ते से होती है। इस कारण चार पहिया वाहन के साथ-साथ ट्रैक्टर, ट्रेलर, झरझरिया रिक्शा आदि वाहनों की आवाजाही भी दिनभर होती है। जबकि सुबह से देर शाम तक झरझरिया की हुजूम लगी रहती है। अनुमण्डल मुख्यालय आने-जाने के लिए काफी संख्या में ऑटो, झरझरिया आती-जाती रहती है। बजरंगबली चौक पर सड़क से सटे दुकानें सजी हुई है। दर्जनों मुहल्लों के लोगों का भी आवागमन होता है। परिणाम होता है कि यहां का जाम महाजाम में बदल जाता है। फुटपाथी दुकानों पर भी इतनी भीड़ होती है कि इस रास्ते से आसानी से पार करना मुश्किल हो जाता है। शहर में बेतरतीब बन रहे दुकान-मकानों के बीच सड़कें सिकुड़ती जा रही है। शहर के पुराने और मुख्य बाजार तथा भीड़-भाड़ वाले प्रमुख स्थानों पर सडक किनारे फुटपाथ का निर्माण नहीं हो पाया। इक्के-दुक्के सडकों फुटपाथ बने भी तो वे पैदल चलने वालों के काम नहीं आ रहे है। इस चौक से होकर हमेशा पैदल और दो चक्का, तीन चक्का व चार चक्के वाहन की आवाजाही होती रहती है। शहर के प्रमुख चौक होने के कारण लोगों की हमेशा जाम लगा रहता है। जो जाम को बढ़ाने में सहायक होता है। इस सडक पर चलने वाले वाहनों के बीच आम पैदल यात्री धक्का-मुक्का खाने को विवश है।

कहतें है लोग

- दुकानदार दुकान से ज्यादा फुटपाथ पर बाजार सजाते हैं। जिससे पैदल चलने वाले यात्रियों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

हरेराम सिंह, रजौली। फोटो-07

------------------

- बजरंगबली चौक का फुटपाथ को सब्जी दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है। जबकि अनुमण्डल के सभी पदाधिकारियों की वाहनें इधर से ही गुजरती है। लेकिन इस ओर उनका ध्यान कभी नहीं जाता है।

गौरव सिंह, रजौली। फोटो-10

-------------------

- सडक के किनारे सब्जी एवं मसाला कारोबारियों का फुटपाथ पर कब्जा है। जिससे आम लोगों को काफी परेशानी होती है। खास कर शाम के समय में बजरंगबली चौक पर से लोगों को गुजरने के लिए सोचना पडता है।

मन्टु कुमार, रजौली। फोटो-08

--------------

-सडक के किनारे फुटपाथियों का कब्जा होने से शहर की रौनक खत्म हो गयी है। जबकि अनुमण्डल के सभी पदाधिकारियों का आवागमन होता है।

जीतू कुमार, रजौली। फोटो-09


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.