Move to Jagran APP

शुरू हुआ थाली-ककोलत पथ निर्माण

संवाद सहयोगी,नवादा: जिले का ऐतिहासिक शीतल जल प्रपात के विकास कार्यो का शुभारंभ बुधवार को रजौली एसडीए

By Edited By: Published: Wed, 27 May 2015 09:05 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2015 09:05 PM (IST)
शुरू हुआ थाली-ककोलत पथ निर्माण

संवाद सहयोगी,नवादा: जिले का ऐतिहासिक शीतल जल प्रपात के विकास कार्यो का शुभारंभ बुधवार को रजौली एसडीएम शंभुशरण पाण्डेय ने किया। 2 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले थाली-ककोलत पथ निर्माण की आधारशिला रखने के साथ कार्य आरंभ हुआ। कार्यारंभ के बाद उन्होंने अन्य अधिकारियों के साथ जलप्रपात व एकतारा डाकबंला का निरीक्षण कर स्थानीय नागरिकों व विकास परिषद से जुड़े लोगों के साथ पर्यटन विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गयी राशि से होने वाले कार्यो पर विस्तार से चर्चा की।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि फिलहाल जलप्रपात के पास महिलाओं के कपड़े बदलने के लिये पर्दा की व्यवस्था कराने के आदेश निर्गत किये गये हैं। जलप्रपात के उपर व सीढ़ी के इर्द-गिर्द भोजन बनाने पर रोक लगा दी गयी है। आदेश का उल्लंघन करने वालों पर 500 रूपये अर्थदंड लगाने का प्रावधान किया गया है। वर्ष 1995 में बन विभाग द्वारा बनाये गये भवन के जीर्ण-शीर्ण रहने के कारण उसमें प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है। सरकारी भूमि हस्तांतरण कार्य को जल्द पूरा करने का आदेश अंचल अधिकारी को दिया गया है। एकतारा के पास जिला परिषद के जीर्ण-शीर्ण डाकबंगला का जिर्णोद्धार हेतु प्रस्ताव भेजने का आदेश बीडीओ को दिया गया। डाकबंगला परिसर के तालाब की सफाई व वहां की सुन्दरता निखारने के लिये मनरेगा के तहत वृक्षारोपण व तालाब सफाई के आदेश परियोजना पदाधिकारी को दिया गया।

हेल्प लाईन का होगा शुभारंभ -ककोलत आने वाले सैलानियों की सुविधा व आपात स्थिति की जानकारी उपलब्ध कराने के लिये हेल्प लाईन का गठन करने का निर्णय लिया गया। विकास परिषद के सदस्यों को इसके संचालन हेतु उपर व नीचे दो ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था कराने का आदेश बीडीओ को दिया गया।

अधिकारियों व विकास परिषद की होगी नियमित बैठक

-ककोलत विकास परिषद व अधिकारियों के साथ प्रत्येक पखवारे बैठक करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही पथ निर्माण की गुणवत्ता की देखरेख की जिम्मेवारी सौंपी गयी। विकास का कार्य अधिकारियों व परिषद के लोगों के समन्वय से कराने पर सहमति बनी। मौके पर बीडीओ,सीओ,परियोजना पदाधिकारी के अलावे केयर टेकर यमुना पासवान,धीरेन्द्र कुमार धीरू समेत विकास परिषद से जुड़े कई लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.