Move to Jagran APP

अवैध अभ्रक खदान धंसने से महिला मजदूर की मौत!

संवाद सहयोगी,नवादा: रजौली के भानेखाप में खनन विभाग व पुलिसकर्मियों की मिलीभगत से चलाये जा रहे अवै

By Edited By: Published: Tue, 28 Apr 2015 08:17 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2015 08:17 PM (IST)
अवैध अभ्रक खदान धंसने से महिला मजदूर की मौत!

संवाद सहयोगी,नवादा:

loksabha election banner

रजौली के भानेखाप में खनन विभाग व पुलिसकर्मियों की मिलीभगत से चलाये जा रहे अवैध अभ्रक खदान के मंगलवार की सुबह धंसने से एक महिला मजदूर की मौत हो गई,जबकि एक अन्य गंभीर रूप से जख्मी हुई। जख्मियों को इलाज के लिये झारखंड राज्य के कोडरमा के निजी क्लीनिक में भर्ती कराया गया है। मृतका कुल्हियातरी गांव की बतायी गयी है। खदान संचालकों ने मृतका के शव को गायब कर दिया है। प्रशासन ऐसी किसी घटना से इंकार कर रही है जबकि स्थानीय मजदूरों ने घटना की पुष्टि की है।

बताया जाता है कि गढ़ दिवौर के मो.इस्लाम उर्फ इस्माईल स्थानीय प्रशासन व खनन विभाग की मिलीभगत से पिछले करीब तीन माह से लगातार अवैध अभ्रक का खनन करा रहा था। आसपास के मजदूर प्रतिदिन कार्य करने जाते थे। जिसके एवज में उन्हें प्रति टोकरी 15 रूपये का भुगतान कि या जाता है। मंगलवार की सुबह जैसे ही मृतका अपने एक अन्य महिला के साथ काम पर पहुंची अचानक विस्फोट के बाद मिट्टी धंस गई। फलत: मलबे में दबने व दम घुटने से उसकी मौत हो गई। जबकि दूसरी को निकाले जाने के बाद बेहोशी की हालत में उसे तत्काल इलाज के लिये कोडरमा ले जाया गया। संचालक ने अन्य मजदूरों के सहयोग से शव को गायब कर लिया। परिजनों को मुंह बंद करने क लिये परम्परा के तहत कुछ राशि का भुगतान किया गया है। रजौली एसडीपीओ विरेंद्र कुमार साहू व प्रभारी थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने ऐसी किसी घटना की सूचना से इंकार किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.