Move to Jagran APP

सपंर्क यात्रा : पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भर गये नीतीश

जासं, नवादा : सूबे में संपर्क यात्रा पर निकले पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को नवादा पहुंचे औ

By Edited By: Published: Tue, 25 Nov 2014 11:34 AM (IST)Updated: Tue, 25 Nov 2014 11:34 AM (IST)
सपंर्क यात्रा :  पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भर गये नीतीश

जासं, नवादा : सूबे में संपर्क यात्रा पर निकले पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को नवादा पहुंचे और पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भर गये। हरिश्चंद्र स्टेडियम में कार्यकर्ताओं से संवाद स्थापित करते हुए उन्होंने अपनी कमजोरी को भी स्वीकारा। कहा कि लोकसभा चुनाव में मिली हार का गम नहीं है। अफसोस यह है कि चुनाव में वास्तिवक स्थिति की जानकारी नहीं मिल रही थी। कहीं न कहीं संगठन व सरकार में दूरी बन गई थी। जिसका खामियाजा उठाना पड़ा। लेकिन अब संगठन व सरकार में दूरी और खाई नहीं रहेगी। संगठन मजबूत होगा तो सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर होगा। लोगों को विश्वास मिलेगा तो फिर से खिदमत करेंगे।

loksabha election banner

--------------

बिजली पर ली चुटकी

- जदयू के वरिष्ठ नेता नीतीश कुमार ने बिजली पर चुटकी ली। कहा कि बिजली की विचित्र कहानी है। अपने वायदे की याद दिलाते हुए कहा कि सूबे के सभी गांवों में 2015 तक बिजली पहुंचाने की बात कही थी। करीब 20 हजार गांवों में बिजली पहुंच भी गई। लेकिन यह उल्टा ही पड़ गया। बिजली आई तो लोगों के घर में टीवी चलने लगे। लोकसभा चुनाव के दौरान टीवी पर भाजपा का प्रचार अभियान इस कदर चला कि बच्चा भी कहने लगा 'मम्मी' अबकी बार-मोदी सरकार। उन्होंने कहा कि बिजली पहुंचायें हम और सरकार बन गई भाजपा की।

-----------------

केंद्र सरकार पर चलाये तीर

- अपने भाषण के दौरान नीतीश ने केंद्र सरकार पर कई बाण छोड़े। कहा कि वोट लेने के बाद सरकार चादर तानकर सो गई है। चुनाव से पूर्व पीएम ने कई वायदे किये थे। नौजवानों को रोजगार देने की बात कही गई, लेकिन सरकार में आये तो नियुक्ति पर रोक लगा दी गई। किसानों को भी ठगा गया। उन्होंने कहा कि लागत मूल्य पर 50 फीसदी का लाभ देने की घोषणा की गई थी। लेकिन सरकार में आये तो राज्य सरकारों को बोनस देने पर रोक लगाने की चिट्ठी भेज दी। उन्होंने केंद्र सरकार की चिट्ठी पढ़कर सुनाई। जिसमें कहा गया कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के बाद बोनस देने पर बाजार पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

--------------

विशेष दर्जे पर भाजपा की नीति अस्पष्ट

- पूर्व सीएम श्रीकुमार ने कहा कि बिहार को विशेष दर्जा दिये जाने के सवाल पर भाजपा की नीति अस्पष्ट है। उन्होंने कहा कि भाजपा जब सरकार में साथ थी तो विशेष दर्जे के लिए आंदोलन चलाती थी। जदयू ने बिहार बंद कराया तो उससे पहले भाजपा ने रेल रोको अभियान चलाया। सर्वदलीय बैठक और विधानमंडल में साथ दिया। अब भाजपा नेता कहते हैं कि विशेष दर्जे से क्या होगा?

-------------

जनधन योजना पर खड़े किये सवाल

- श्रीकुमार ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना पर भी सवाल खड़ा किया। कहा कि 7 करोड़ से अधिक लोगों का खाता खुला। जिसमें 5 करोड़ से अधिक लोगों ने इस खाते के जरिए किसी प्रकार का लेन-देन नहीं किया। जिसका परिणाम यह होगा कि लोगों को बीमा का लाभ नहीं मिल सकेगा। काला धन से 15-20 लाख देने की बात कहने वाले 15-20 हजार देकर कुछ बोहनी करा देती तो शायद यह स्थिति नहीं होती।

---------------

भाजपा पर खड़े किये सवाल

- पूर्व सीएम के पूरे भाषण के दौरान केंद्र सरकार और भाजपा निशाने पर रही। उन्होंने कहा कि हम जो भी कहते हैं वो पारदर्शी होता है। लेकिन भाजपा की नीति सही नहीं है। महाराष्ट्र का उदाहरण देते हुए कहा कि चुनाव में एनसीपी को नेशनल करप्ट पार्टी कहने वाली भाजपा व उसके नेता ने विश्वास मत हासिल करने के लिए उसी का साथ लिया। उन्होंने इशारे में सुशील मोदी पर भी हमला बोला। कहा कि दिल्ली वाले विकास की बात कहते हैं और नीचे वाले झगड़ा लगाने की बात करते हैं।

-------------

पार्टी कार्यकर्ताओं से किया आह्वान

- नीतीश ने पार्टी कार्यकर्ताओं से आह्वान करते हुए कहा कि जान की बाजी लगाने की बारी आयेगी तो जान लगा दें, लेकिन सद्भाव बिगड़ने न दें। कनफुकवा पार्टी (भाजपा) से सतर्क रहें। केंद्र सरकार के झूठे वायदे की पोल खोलें। तभी हम फिर से कामयाब होंगे।

--------------------

प्रदेश अध्यक्ष ने की गोविंदपुर विधायक की तारीफ

नवादा : संपर्क यात्रा में पूर्व सीएम के साथ नवादा पहुंचे जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने गोविंदपुर विधायक कौशल यादव की खूब तारीफ की। उन्होंने नवादा आने के दौरान जगह-जगह हुए स्वागत और सभा स्थल पर उपस्थित भीड़ की चर्चा करते हुए सांगठनिक क्षमता के लिए श्रीयादव को धन्यवाद भी दिया। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पूर्व सीएम की संपर्क यात्रा में जिस तरह से लोगों का साथ मिल रहा है कि यह अब निर्णायक दौर में आ गया है। उन्होंने कहा कि जो अपने लिये जीता है उसे समाज स्वीकार नहीं करती है। लेकिन संपर्क यात्रा में पूर्व सीएम को लोगों का काफी साथ मिल रहा है। जगह-जगह हुए स्वागत में ढोल-नगाड़े की चर्चा करते हुए कहा कि नवादा ने तो बिगुल फूंक दिया है। रण में विजयी होने से अब कोई रोक नहीं सकता है। उन्होंने कहा कि संगठन को नया रुप प्रदान किया जा रहा है।

-----------------

विधायकों व स्थानीय नेताओं ने भी किया संबोधित

नवादा : हरिश्चंद्र स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम को विधायक कौशल यादव, पूर्णिमा यादव, प्रदीप कुमार, विधान पार्षद सलमान रागीव समेत अन्य नेताओं ने भी संबोधित किया। संपर्क यात्रा के प्रदेश प्रभारी सतीश कुमार, जिला संगठन प्रभारी डा. विपिन यादव, संगठन सचिव मुकेश विद्यार्थी, पूर्व विधायक मो. ओबैदुल्लाह, प्रदेश सचिव पिंकी भारती, मसीहउद्दीन, जिला पार्षद राजीव कुमार, तौकीर शहंशाह, अनवर भट्ट, मणिलाल कुशवाहा, ललन कुशवाहा आदि ने भी संबोधित किया। मौके पर नारायण मोहन स्वामी, विनय यादव, इजहार रब्बानी, मौजी राम, रुपेश कुमार, यदुनंदन यादव, हीरालाल साव, अर्जुन चंद्र देशप्रेमी, महिला प्रकोष्ठ की जिलाध्यक्षा बिंदु कुमारी, मंजू श्री, रेणु कुमारी, सुषमा कुमारी, रानी सिन्हा, नीलम प्रवीण, कुन्ती देवी, संदीप कुमार चुन्नू, कुलदीप यादव, इम्तियाज अंसारी, मनोज कुमार सिंह समेत कई लोग उपस्थित थे। दूसरी ओर, जदयू नेता व जिला बीस सूत्री के सदस्य इकबाल हैदर खां मेजर पार्टी के बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं की बड़ी टोली के साथ सभा स्थल पर पहुंचे। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन पर पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रति आभार प्रकट किया है।

---------------------

- किसने क्या कहा

- लोग वोट के लिए मार्केटिंग करते हैं। लेकिन नीतीश ने ऐसा नहीं किया। सिर्फ विकास की बात की। बिहार में कई लोग सीएम बने लेकिन नीतीश ने अपने कार्यकाल में जो कर दिखाया है। वो किसी ने किया। केंद्र में भाजपा की सरकार बनाकर जनता ने कचड़ी खा ली है।

कौशल यादव, गोविंदपुर विधायक।

-------------

- पूर्व सीएम नीतीश ने बिहार के लिए काफी कुछ किया है। सकरी नदी से बकसोती बराज के तहत पकरीबरावां, कौआकोल, काशीचक में पानी की जरुरत है। नीतीश जी इस पर ध्यान दें।

प्रदीप कुमार, वारिसलीगंज विधायक।

-------------

- विकास पुरुष नीतीश के कारण बिहार की तरक्की हुई। महिलाओं को पचास फीसदी आरक्षण देने में बिहार पहला राज्य बना। पीएम मोदी ने झूठा सपना दिखाकर वोट ले लिया अब वे पीछे हट गये हैं। पार्टी कार्यकर्ता चुनौतियों का डट कर सामना करें।

पूर्णिमा देवी, नवादा विधायक।

--------------

- बिहार में जातीय व सांप्रदायिक उन्माद फैलाकर कुछ लोग राजनीति कर रहे हैं। इसके विरुद्ध आवाज बुलंद करना है। पार्टी के कार्यकर्ता परेशान हैं, उन्हें उर्जा देने की जरुरत है। मुसलमान नीतीश के साथ हैं।

सलमान रागीव, विधान पार्षद।

---------------

कार्यक्रम की झलकियां

- विधायक पूर्णिमा ने अपने पूरे भाषण में नीतीश को कई बार मुख्यमंत्री कह कर संबोधित किया।

- पार्टी के प्रखंड अध्यक्षों ने बड़ा माला नीतीश को पहनाया।

- सभा स्थल पर प्रखंड वार कार्यकर्ताओं के बैठने की थी व्यवस्था।

- प्रदेश अध्यक्ष ने गोविंदपुर विधायक को शानदार आयोजक बताया।

- धर्मेद्र-जितेंद्र की जोड़ी ने पेश किये कई गीत।

- कई प्रकोष्ठों के जिलाध्यक्ष मंच से दिखे गायब।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.