Move to Jagran APP

बिहार में आग का गोला बनी बस, जिंदा जले आठ यात्री; CM ने दिए जांच के आदेश

नालंदा में यात्री बस में अचानक आग लग गई। इस घटना में आठ यात्रियों के जलकर मरने की पुष्टि जिला प्रशासन ने की है। बस पटना से शेखपुरा जा रही थी।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 06:13 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2017 11:14 PM (IST)
बिहार में आग का गोला बनी बस, जिंदा जले आठ यात्री; CM ने दिए जांच के आदेश
बिहार में आग का गोला बनी बस, जिंदा जले आठ यात्री; CM ने दिए जांच के आदेश

नालंदा [जेएनएन]। बिहार के नालंदा में गुरुवार की देर शाम अचानक एक बस में आग लग गई। दुर्घटना में 20 से अधिक यात्री जल गए। इनमें आठ के मरने की पुष्टि प्रशासन ने कर दी है। मृतकों की संख्‍या बढ़ सकती है। इस बीच सीएम नीतीश कुमार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। सीएम ने मृतकों के परिवार को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।

prime article banner

बताया जा रहा है कि पटना से शेखपुरा जा रही बस के हरनौत पहुचंते ही शाम करीब पौने छह बजे उसमें आग लग गई। कहा जा रहा है कि बस के इंजन पर रखे ज्वलनशील पदार्थ में  इंजन की गर्मी से आग लग गई। प्रशासन ने घटना में आठ लोगों की मौत की पुष्टि कर दी है। प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार 20 से अधिक लोग जले। जहां तक मौत की बात है, प्रशासन ने आठ के मरने की पुष्टि की है। बस में करीब 50 यात्री सवार थे।

बस मालिक पप्‍पू सिंह के अनुसार घटना का कारण शॉर्ट सर्किट था। दूसरी ओर जिला प्रशासन ने कहा है कि बस में रखी कारबाइड में आग लग गई। बस की छत पर गैस सिलेंडर भी रखे हुए थे, लेकिन उनमें विस्फोट नहीं हुआ।

स्थानीय लोगों के अनुसार, सबसे पहले बस के बोनट में आग लगी। उसके बाद अचानक यह आग पूरे बस में फैल गई। जब तक लोगों को संभलने का मौका मिलता, आग पूरी तरह बस में फैल गई थी। कहा जा रहा है कि 30 सेकेंड से 1 मिनट के अंदर बस पूरी तरह आग का गोला बन गई।

स्थानीय लोगों ने ईंट और अन्य चीजों से बस के खिड़की तोड़ने की कोशिश की, लेकिन तब तक आग की लपटे इतनी तेज हो गई थी‍ कि उसके नजदीक जाने की हिम्मत किसी को नहीं हुई। 

आग लगने से करीब एक घंटे बाद दमकल की गाड़ी पहुंची और तब तक बस धू-धू कर जलती रही। स्थानीय लोगों ने अपने स्तर से आगे पर काबू पाने की कोशिश की।

यह भी पढ़ें: भागलपुर में काल बनकर आई आंधी, बिजली गिरने से चार बच्चों की मौत

दमकल विभाग की गाड़ी एक घंटा लेट पहुंचने की बात पर एसपी ने बताया कि यदि ऐसा हुआ है तो यह एक गंभीर मामला है। इस बात की बाद में जांच की जायेगी। पहले इस दुर्घटना के अन्य पहलुओं पर जांच की जा रही है। 

जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम एवं पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष घटना की जानकारी मिलने पर घटनास्थल पर पहुंचे। मृतकों के परिजनों को आपदा अनुग्रह अनुदान के तहत 4-4 लाख रुपये की राशि तुरंत प्रदान करने का निदेश दिया गया है।

यह भी पढ़ें: नालंदा बस हादसा: कदम-कदम पर हुई लापरवाही लील गई आठ जिंदगियां

इस बड़ी घटना पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक जताया है। साथ ही हादसे की जांच के आदेश दिये हैं। सीएम ने कहा कि यह एक दुखद घटना है। घटना में घायल सभी लोगों के इलाज के लिए सरकारी सहायता दी जायेगी।

यह भी पढ़ें: यौन शोषण मामला: निखिल प्रियदर्शी करेगा पीड़िता से शादी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.