Move to Jagran APP

सात निश्चय योजनाओं के क्रियान्वयन में नालंदा जिला रहा है अव्वल : शैलेश

सरकार की सात निश्चय के क्रियान्वयन में नालंदा जिला विकास के मामले में अन्य जिलों से अव्वल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 03:02 AM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 03:02 AM (IST)
सात निश्चय योजनाओं के क्रियान्वयन में नालंदा जिला रहा है अव्वल : शैलेश
सात निश्चय योजनाओं के क्रियान्वयन में नालंदा जिला रहा है अव्वल : शैलेश

नालंदा। सरकार की सात निश्चय के क्रियान्वयन में नालंदा जिला विकास के मामले में अन्य जिलों से अव्वल रहा है। सात निश्चय की योजना के तहत राज्य सरकार सभी तबके के लोगों को साथ लेकर चल रहा है। उक्त बातें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्थानीय सोगरा हाईस्कूल के प्रांगण में आयोजित समारोह में लोगों को झंडोत्तोलन के उपरांत प्रभारी मंत्री शैलेश कुमार ने अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं को हर क्षेत्र में आरक्षण देने का काम किया। सरकारी नौकरी में भी 35 फीसद आरक्षण देने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 274 विद्यार्थियों को लगभग 85 करोड़ का ऋण दिया गया यहीं नहीं जीविका व अन्य योजनाओं से संबंधित महिलाओं को स्वरोजगार बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में महिलाओं की भागीदारी हुई है। उन्होंने कहा कि ओडीएफ सहित सात निश्चय योजना के सफल क्रियान्वयन में जिला प्रशासन के अलावा तमाम अधिकारियों व जनता का सहयोग मिला है। इसके लिए जिलाधिकारी के साथ आम जनता धन्यवाद के पात्र हैं।

loksabha election banner

मनरेगा योजना के तहत जल संचय के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए जिलाधिकारी व डीडीसी को प्रधानमंत्री मे हाथों सम्मानित किया गया। यहीं नहीं बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कौशल विकास योजना के तहत हजारों छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार प्रदान किया गया। राज्य सरकार की योजना के तहत वर्ष 2017 तक हर घर में शौचालय का निर्माण हो जाएगा। इससे पहले प्रभारी मंत्री शैलेश कुमार ने परेड ग्राउंड में सुरक्षा का जायजा के साथ गार्ड आफ आर्नर लिया। मंत्री ने झंडोत्तोलन कर नालंदा जिले के उपलब्धियों को एक-एक कर गिनाए। संबोधन के उपरांत प्रभारी मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित भी किया। ओडीएफ में पूर्ण रूप से सहयोग करने वाले जिले के सभी प्रखंडों के कुल 33 पंचायतों के मुखिया को जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित किया गया। झंडोत्तोलन के दौरान बालिका उच्च विद्यालय के छात्राओं ने संगीत महाविद्यालय के निदेशक के नेतृत्व में राष्ट्रीय गीत का आयोजन किया। इससे पहले जिले व प्रखंडों के सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में स्वतंत्रता दिवस समारोह बड़े उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

कलेक्ट्रेट में डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम, पुलिस लाइन में एसपी सुधीर कुमार पोरिका, जिला परिषद में जिला परिषद अध्यक्ष तनुजा देवी, अनुमंडल कार्यालय में एसडीओ सुधीर कुमार, नगर निगम में मेयर वीणा कुमारी, बिहार थाना में इंस्पेक्टर केशव कुमार मजुमदान, एसडीपीओ कार्यालय में निशीत प्रिया, महिला थाना में ¨पकी प्रसाद, जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में डीईओ डॉ. विमल ठाकुर ने झंडोत्तोलन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.