Move to Jagran APP

तालाबों को बचाने की मुहिम ने पकड़ी रफ्तार

नालन्दा। राजगीर में दैनिक जागरण ने तलाश तालाबों की मुहिम क्या छेड़ी पूरे जिले में विलुप्त ह

By Edited By: Published: Thu, 26 May 2016 03:04 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 03:04 AM (IST)
तालाबों को बचाने की मुहिम ने पकड़ी रफ्तार

नालन्दा। राजगीर में दैनिक जागरण ने तलाश तालाबों की मुहिम क्या छेड़ी पूरे जिले में विलुप्त होते तालाबों को बचाने व पुनर्जीवित करने की होड़ मच गई। हर कोई आज तालाबों को बचाने के लिए उठ खड़ा हुआ है। हो भी क्यों न अपनी पीढ़ी को बचाने के लिए इसके सिवा कोई दूसरा उपाय भी नहीं बचा है। यदि आज हमनें तालाबों को नहीं बचाया तो हमारी आने वाली हमारी पीढ़ी को बर्बादी से कोई नहीं बचा पाएगा। तालाबों को बचाने की इस मुहिम में पंडितपुर के लोग ऐसे संलग्न दिखे मानो तालाब उनकी ¨जदगी हो। तालाब की सफाई को लेकर बड़ी संख्या में बच्चे, बूढ़े, जवान कूद पड़े। हर हाथ में कुदाल, फाबड़ा, कडाही, व खंती दिख रही थी। देखते ही देखते तालाब के जल का निश्चल प्रवाह आरंभ हो गया।

loksabha election banner

इस मुहिम में राजकिशोर प्रसाद, शिबु चौधरी, ¨पटू कुमार, बसंत चौधरी, अंकित कुमार, चंदन कुमार, राजेश कुमार, दिलीप प्रसाद, मंटु कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में संलग्न लोगों ने बताया कि यह पंडितपुर तालाब काफी प्राचीन है। जिसमें छठ पूजा जैसे धार्मिक कार्य किए जाते थे। कभी निर्मल जल से लबरेज रहे यह तालाब आज आम लोगों के भौतिकवाद सोच ने इसके स्वरूप को बिल्कुल भंग कर दिया। जिसमें आसपास के घरों की नालियों का पानी, घर के कूड़े-कचरों ने इस तालाब को डं¨पग जोन की शक्ल दे दी है।

दैनिक जागरण के मुहिम से प्रेरित होकर इसकी सफाई के लिए लोगों ने कमर कस ली है। यहां के लोगों ने बताया कि पिछले साल के नवम्बर में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आगमन पंडितपुर हुआ था। तो इस तालाब की समस्या पर उन्होंने नालंदा जिलाधिकारी को साफ-सफाई व जीर्णोद्धार करने का निर्देश दिया था।

लोगों ने दैनिक जागरण के राष्ट्रीय अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारी आंखें अब खुल चुकी है। सरकारी अथवा विभागीय स्तर पर तालाब की सफाई व खुदाई या हो न हो लेकिन श्रमदान की शक्ति से हम तालाबों को जीवित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

राजकिशोर प्रसाद ने बताया कि समाचार सामग्री में दैनिक जागरण ने एक नया आयाम प्रस्तुत कर जो जन जागरण के तहत ताल-तलैया को बचाने का अनूठा प्रयास किया है। वो काबिले तारीफ है। जिसने नयी एवं आने वाली पीढ़ी को विरासत के प्रति संवेदनशील करते हुए उसे संयोजने के लिए प्रेरित भी किया है। इस अभियान ने हमारे बच्चों के मन में उत्साह पैदा किया है।

बसंत चौधरी कहते हैं कि जैसे-जैसे मनुष्य आराम देह ¨जदगी की चमक दमक में खोता गया। वैसे-वैसे हमारी प्राकृतिक धरोहरों का क्षय होता गया। तालाबों का नाश इसी का परिणाम है। कभी इस तालाब के निर्मल स्वच्छ जल से वातावरण रमणीय दिखता था। अब घरों के नालियों के पानी ने इसे नारकीय बना दिया है। मगर मेरी टूट चुकी आस को दैनिक जागरण के अभियान ने बल दिया है। जिसका सकारात्मक रूप के ²श्य में लोगों द्वारा ताल-तलैया को पुनर्जीवित करने का बीडा उठा रहे लोगों का काफिला चल पड़ा है।

निरंजन कुमार अध्यक्ष खुदरा व्यावसायिक संघ बताते हैं कि सचमुच में दैनिक जागरण ने तालाबों के प्रति एक नयी सोच पैदा की है। जो मृतप्राय व विलुप्त होते ताल-तलैया के बचाव विषय को एक आंदोलन का रूप में लेते हुए सभी वर्ग के लोग नजर आ रहे हैं। तालाब बचाने व उसे पुनर्जीवित करने के तहत विभागीय कार्रवाई के होने का दबाव दैनिक जागरण के जन जागरूकता के इस अभियान का ही प्रतिफल है।

इस संदभ्र में डा. त्यागराजन एसएम जिलाधिकारी नालन्दा ने बताया कि उन्होंने स्वयं पंडितपुर तालाब का निरीक्षण किया है और इसके जीर्णोद्धार के लिए लगभग 34 लाख की योजना का प्रारूप नगर विकास विभाग को भेजा दिया गया है। तब तक इस तालाब के गंदे पानी की निकासी व सफाई कर इसमें ब्ली¨चग पाउडर डालने का निर्देश नगर पंचायत राजगीर को दिया गया है।

इधर स्थानीय कस्तुरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के छात्राओं ने प्राचार्या विनीता कुमारी के नेतृत्व में दैनिक जागरण की पहल आओ तालाब बचाएं नामक जन जागरण रैली निकालकर लोगों के बीच विलुप्त होते तालाबों की ओर ध्यान आकृष्ट कराया। जिसमें सुनते जाओ मेरे भैया पुकार रहे हैं ताल-तलैया, सृष्टि करे सवाल क्यों सुख रहा है तालाब आदि उत्प्रेरक नारों से लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया। छात्राओं ने यह संकल्प भी लिया कि वह अपने घरों के आसपास के तालाबों के बचाव पर अभिभावकों व अन्य लोगों को भी जागरूक करेंगे। जिनमें निशा कुमारी, मोनी कुमारी, खुशबू कुमारी, कंचन कुमारी, ज्योति कुमारी, मौसम कुमारी सहित बड़ी संख्या में छात्रायें मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.