Move to Jagran APP

लीड :: चावल वसूली में तेजी लाने का डीम ने दिया निर्देश

नालंदा । पूर्व के वर्षों में धान लेकर तैयार चावल सीएमआर नहीं देने वाले डिफॉल्टर मिलरों चावल की वसूली

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Apr 2017 03:05 AM (IST)Updated: Sun, 16 Apr 2017 03:05 AM (IST)
लीड :: चावल वसूली में तेजी लाने का डीम ने दिया निर्देश
लीड :: चावल वसूली में तेजी लाने का डीम ने दिया निर्देश

नालंदा । पूर्व के वर्षों में धान लेकर तैयार चावल सीएमआर नहीं देने वाले डिफॉल्टर मिलरों चावल की वसूली तेज करें। यह निर्देश शनिवार को डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने दिल्ली से फोन के माध्यम से दी। इस संबंध में डीएम ने संवाददाताओं को फोन से बताया कि जिले के डिफॉल्टर मिलरों से अभी भी 59 करोड़ 55 लाख रुपए की चावल की वसूली बाकी है। फरवरी 2017 तक 12 करोड़ 07 लाख रुपए की चावल की वसूली की जा चुकी है। अब भी 47 करोड़ 48 लाख रुपए मूल्य की चावल की रिकवरी बाकी है। वहीं इसके लिए दोषी कर्मियों से 03 करोड़ 56 लाख की वसूली की जानी है।

loksabha election banner

डीएम ने बताया इस वर्ष लक्ष्य से बढ़कर एक लाख 86 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद पैक्स व व्यापार मंडल ने किसानों से किया है। जिसके कारण जिला धान खरीद के मामले में राज्य में अव्बल स्थान पर है। इस धान के एवज में मिलरों को एक लाख 25 हजार मीट्रिक टन चावल देना है। इसके विपरीत जिले में तैयार चावल संग्रह के लिए बनाए गए 54 केन्द्रों के गोदामों में 80 हजार मीट्रिक टन चावल पहुंच चुका है। शेष जो 45 हजार मीट्रिक टन चावल अभी मिलरों पास पड़ा हुआ है उसको जल्द जमा करने को कहा।

डीएम ने बताया कि जिले के तीनों अनुमंडल के एसडीओ को निर्देश दिया गया है कि अपात्र राशन कार्डों का रद करने संजीदगी बरते। डीएम ने बताया कि जिला में कुल 3,80,303 राशन कार्ड हैं, जिसके लाभुकों की संख्या 21,10,253 है। जिसमें जांचोपरांत 1,49,298 राशन कार्ड अपात्र पाए गए हैं।

किस अनुमंडल में कितने हैं अपात्र राशन कार्ड

जिले के बिहारशरीफ अनुमंडल 14,252, हिलसा अनुमंडल में 15,257 एवं राजगीर अनुमंडल में 7666 अपात्र राशन कार्डधारियों के विरुद्ध नोटिस जारी किया गया है। नोटिस के बाद बिहारशरीफ अनुमंडल में 8018, हिलसा अनुमंडल में 10,252 तथा राजगीर अनुमंडल में 6015 राशन कार्ड को फर्जी पाए जाने पर रद कर दिया गया है। शेष राशन कार्डों के लाभुकों की जांच प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

कहते हैं पदाधिकारी

जिले के अपात्र राशन कार्डधारियों को कोई छूट नहीं दी जाएगी। उनका राशन कार्ड निरस्त किया जाएगा। राशन कार्ड का जांच करने वाले एजेंसी को सख्त निर्देश दिया गया है। अपात्र राशन कार्डों को जल्दी रद करें। राशन कार्डों के सत्यापन में पारदर्शिता बरतें व एक भी योग्य व्यक्ति का राशन कार्ड गलती से रद न हो इसका भी ध्यान रखें

डॉ. त्यागराजन एसएम, डीएम नालंदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.