Move to Jagran APP

आपदा राहत कार्य में लापरवाही बरतने वाले जाएंगे जेल

नालंदा। बिहारशरीफ में संभावित बाढ़ से होने वाली आपदा के असर को न्यूनतम करते व बाढ़ की

By Edited By: Published: Wed, 20 Jul 2016 03:06 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jul 2016 03:06 AM (IST)
आपदा राहत कार्य में लापरवाही बरतने वाले जाएंगे जेल

नालंदा। बिहारशरीफ में संभावित बाढ़ से होने वाली आपदा के असर को न्यूनतम करते व बाढ़ की स्थिति में बचाव राहत एवं पुनर्वास के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा जिले के प्रभारी सचिव अतीश चन्द्रा ने किया। स्थानीय परिसदन में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि आपदा के स्थिति में प्रभावित लोगों से सम्मान पूर्वक व्यवहार करें। उस समय एटीच्यूड राहत देने का होना चाहिए न कि विभिन्न कारण बताते हुए इससे वंचित करने की। आपदा के समय लापरवाही नहीं होनी चाहिए। आपदा राहत कार्य में बाधा डालने या इसके लापरवाही बरतने वाले को जेल की सजा भी हो सकती है।

loksabha election banner

अतीश चन्द्रा ने जिला में नाव, नाविक, राहज कैंप, राहत अनुदान, फूड पैकेट, बीमारी से बचाव एवं इलाज, सामान्य यातायात की व्यवस्था संचार के वैकल्पिक उपाय आदि की भी समीक्षा की। डीएम डा. त्यागराजन एसएम ने कहा कि जिला में अब तक 125 सरकारी एवं 6 निजी नाव उपलब्ध है। राहत कैंप चलाने के लिए 162 जगहों को चिन्हित किया गया है। पीएचइडी को सभी राहत कैंप लगाने वाले जगहों पर चापाकल ठीक करने या नया-नया गाड़ने के लिए 48 घंटे का समय दिया गया है। प्रभारी सचिव ने जिलाधिकारी को सुझाव दिया कि बाढ़ के समय जनवितरण, सामाजिक सुरक्षा एवं आंगनबाड़ी के तरफ से दी जाने वाली सेवाएं और आसानी से सुलभ हो सके। इसकी तैयारी एवं उचित अनुश्रवण की व्यवस्था कर ली जाए।

सिविल सर्जन को हैजा एवं बाढ़ से संक्रमण होने पर बीमारियों से बचाव के लिए सभी पीएचसी में दवाएं उपलब्ध रखने का निर्देश दिया गया। पानी साफ करने के लिए हैलोजन टैबलेट को भी सभी जगह पर्याप्त संख्या में उपलब्ध करवाने को कहा गया। उन्होंने कहा कि आपदा के समय प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी अपने-अपने निर्धारित प्रखंडों में ही रहेंगे तथा वहीं से समस्य कार्य का मानिट¨रग करेंगे। डीएम ने बताया कि सभी प्रमुख तटबंधों की मरम्मति कर ली गई है तथा कुछ पर कार्य चल रहा है। जहां-जहां टूटने या काट दिए जाने की संभावना है वहां दो शिफ्ट में होमगार्ड को प्रतिनियुक्त किया जा रहा है। सभी थानों के वायरलेस केा कार्यरत हालत में रखने को कहा गया है। प्रभारी सचिव ने कहा कि जिलान्तर्गत पाए जाने वाले सुविधाओं की रिसोर्स मै¨पग कर लें। जिलास्तरीय नियंत्रण कक्ष को आधुनिक तरीके से आपरेट कर लें। उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को आकस्मिक फसल फसल योजना की भी तैयारी कर लेने को कहा। एलडीएम को बैंक खातों की आधार सी¨डग जल्दी पूरा करने को कहा गया। इसके लिए ब्राचों में स्पेशल कैप लगाए। जिलाधिकारी को इस कार्य के लिए मानिट¨रग करने को कहा गया। बैठक में अपर समाहर्ता मुर्शीद आलम, वरीय उप समाहर्ता अभय कुमार ¨सह, ब्रजेश कुमार, शैलेन्द्र नाथ, प्रमोद कुमार, तीन एसडीओ, तकनीकी व गैर तकनीकी विभागों से संबंधित पदाधिकारी, सीओ, सिविल सर्जन आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.