Move to Jagran APP

पर्यावरण के संतुलन को पौधरोपण ही एकमात्र विकल्प : राजीव रंजन

नालंदा। इस्लामपुर के पूर्व विधायक सह भाजपा नेता राजीव रंजन ने कहा कि बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग क

By Edited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 03:04 AM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 03:04 AM (IST)
पर्यावरण के संतुलन को पौधरोपण ही एकमात्र विकल्प : राजीव रंजन

नालंदा। इस्लामपुर के पूर्व विधायक सह भाजपा नेता राजीव रंजन ने कहा कि बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग की खतरे से बचने के लिए पौधरोपण ही एकमात्र विकल्प बचा है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जरूरत है। इसी कड़ी में बुधवार को प्रखंड के पूर्व विधायक ने रसीसा गांव में महिलाओं के साथ पौधरोपण कार्यक्रम की शुरूआत की। श्री रंजन ने कहा कि आज बिहार में पेड़ों की संख्या 7.9 प्रतिशत है। जबकि राज्य सरकार कहती है कि 11 प्रतिशत है। पर्यावरण को संतुलित करने के लिए हर हाल में पेड़ों की संख्या बढ़ानी होगी। उन्होंने कहा कि जब तक पेड़ों की संख्या कम से कम 22 प्रतिशत तक नहीं पहुंची तो स्थिति में सुधार होना तो दूर की बात लोगों को सांस लेना भी मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों से इस बात का संकल्प दिलाया कि बेटी जन्म पर हर बाप को उसके नाम का एक फलदार वृक्ष लगाना चाहिए। ताकि शादी के बाद पेड़ का फल खाकर लोगों को लड़की की याद ता•ाी रहे। श्री रंजन ने कहा कि बिहार में बाढ़ और सुखाड़ के कई कारण है। पहला पर्यावरण सम्बन्धी और दूसरा जरूरत से ज्यादा नदियों से अवैध बालू की निकासी। जिसके कारण कई जगह गाद (टिल्हे) बन जाते हैं। पानी का आगे बढ़ने में रुकावट हो जाती है। जिसके कारण कई जगहों पर एकाएक पानी का बहाव से तटबंध या मकान ध्वस्त हो जाते हैं। अगर बिहार सरकार जमीन पर पेड़ लगा दे और साथ ही साथ नदियों से अवैध बालू का उत्खनन बन्द कर दे तो बहुत हद तक बाढ़ एवं सुखाड़ की समस्या हल हो सकती है।

loksabha election banner

श्री रंजन ने कहा कि महागठबंधन के एक बड़े नेता कहते हैं कि बाढ़ की स्थिति देखने पर मुझे रोना आता है और उसी महागठबंधन के दूसरे नेता कहते है कि गंगा माई अगर आपके घर आई है और कुछ ले भी गई तो हर्ज क्या है? आई तो आपके पास। कई किलोमीटर चलकर आपके दर्शन के लिए आती है तो सौभाग्य की बात है। श्री रंजन ने कहा कि बिहार सरकार के अधिकारी एवं कर्मचारी बाढ़ एवं सुखाड़ की स्थिति पर सबसे ज्यादा खुश होते हैं। क्योंकि इन दोनों मामले में भयंकर कमीशन और लूट होती है। इसलिए बिहार सरकार 11 सालों से ¨सचाई विभाग को अपने पार्टी से अलग होने नहीं दिया। सरकार को गरीबों एवं जरूरतमन्दों के प्रति संवेदनशील होनी चाहिए। लेकिन आज भी सरकार बाढ़ पर सिर्फ राजनीति कर रही है, न कि गरीबों की भलाई। इस मौके पर भाजपा के जिला मंत्री रीना देवी, एकंगरसराय के प्रखंड भाजपा अध्यक्ष सूर्यभूषण ¨सह, इस्लामपुर के ग्रामीण अध्यक्ष दीपक कुमार मन्टू आदि लोग साथ थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.