Move to Jagran APP

सात निश्चय को गति देने को ले 3005 वार्ड समिति का गठन

मुख्यमंत्री के सात निश्चय कार्यक्रम की सफलता को ले सतत प्रयास जारी है।

By Edited By: Published: Sun, 04 Dec 2016 06:48 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2016 06:48 PM (IST)
सात निश्चय को गति देने को ले 3005 वार्ड समिति का गठन

नालंदा। मुख्यमंत्री के सात निश्चय कार्यक्रम की सफलता को ले सतत प्रयास जारी है। योजनाओं के त्वरित लाभ के लिए वार्ड समिति का गठन भी शुरू हो गया है। इसके अलावा गठित वार्ड समिति जिसकी देख-रेख में योजनाएं चलाई जाएगी उनके खाते में योजना मद का पैसा प्रशासन डालने के लिए बैंक ने खाता खुलवाने भी शुरू कर दिया है। यही नहीं जिन वार्ड समिति का गठन पहले चरण में हो चुका है उसमें से एक तिहाई का बैंक खाता भी खुल चुका है। सात निश्चय योजना के तहत प्रत्येक घर में नल का जल पहुंचाने की भी कवायद चरम पर है। दिसंबर महीने तक गठित 33 वार्ड में पीएचइडी विभाग दिसंबर के आखिरी तक नल का जल पहुंचा देगा। वहीं स्वच्छ भारत अभियान के तहत राजगीर प्रखंड को मुकम्मल खुला शौच मुक्त किए जाने का प्रयास आखिरी चरण में है। इस अभियान के तहत प्रखंड के कई पंचायत खुले शौच मुक्त हो चुके हैं। यही नहीं जिले में स्थापित डीआरसीसी में सात निश्चय में जो तीन योजनाओं के तहत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना व कुशल युवा योजना योजनाओं के लिए आवेदन लेने का सिलसिला जारी है। डीआरसीसी में उक्त तीनों योजनाओं के लिए अब तक लगभग 9,050 आवेदन प्राप्त कर राज्य में तीसरे स्थान पर है।

loksabha election banner

जिले में कितने वार्ड का होगा गठन

जिले में मुख्यमंत्री के सात निश्चय कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए 3005 वार्ड समिति का गठन किया जाना है। जिसमें से पहले चरण में 705 वार्ड का गठन किया जाना है। इसमें से अभी तक जिला पंचायती राज ने 538 वार्ड समिति का गठन किया है। वहीं योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए जिला प्रशासन के प्रयास से 168 वार्ड समिति का बैंक खाता भी खोला जा चुका है। इन खातों में गांव की गली-नाली व सड़क पक्कीकरण के लिए राशि सरकार उपलब्ध कराएगी।

कहते हैं जिलाधिकारी

जिन वार्ड समिति का गठन पहले चरण के लिए किया जा चुका है। उसमें से 180 वार्डो में निर्माण कार्य के लिए प्राक्कलन तैयार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री के सात निश्चय कार्यक्रम के तहत प्रत्येक घर में नल का जल पहुंचाने का कार्य तेज है। पीएचइडी विभाग 33 वार्डो के प्रत्येक घर में नल का जल दिसंबर के आखिरी तक पहुंचा देगा। वहीं जिला प्रशासन का प्रयास है कि कम से कम 105 वार्ड में फरवरी तक योजना के तहत प्रत्येक घर में नल का जल पहुंच जाय। यही नहीं स्वच्छ भारत कार्यक्रम के तहत अभी राजगीर प्रखंड को खुला शौच मुक्त कराया जा रहा है। कुछ दिनों में जिले के लगभग सभी प्रखंडों के एक-एक पंचायत खुला शौच मुक्त हो जाएगा।

डॉ त्यागराजन एसएम, जिलाधिकारी नालंदा

डॉ. त्यागराजन एसएम, डीएम नालंदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.