Move to Jagran APP

अफवाह सुन बच्चों को अस्पताल लेकर दौड़े अभिभावक

नालंदा। बुधवार को (डीवार्मिंग डे) क्रीमीमुक्ति दिवस के तहत स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों के

By Edited By: Published: Wed, 10 Feb 2016 05:55 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2016 05:55 PM (IST)
अफवाह सुन बच्चों को अस्पताल लेकर दौड़े अभिभावक

नालंदा। बुधवार को (डीवार्मिंग डे) क्रीमीमुक्ति दिवस के तहत स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को एल्वेंडाजोल दवा खिलाने का अभियान बुधवार से शुरू किया गया। इस अभियान के तहत नालंदा के कुछ स्कूलों में दवा खाने के कुछ ही देर बाद बच्चों को मिचली एवं घुमरी आने लगी। देखा-देखी स्कूल के अधिकांश बच्चे इस तरह की शिकायत करने लगे। कुछ छात्राओं के ज्यादा हालत खराब देख सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना की अफवाह सुन अभिभावक स्कूल पहुंच कर अपने स्वस्थ्य बच्चों को भी अस्पताल की ओर लेकर दौड़ पड़े। दीपनगर थाना क्षेत्र के आदर्श मध्य विद्यालय मघड़ा से काफी संख्या में बीमार बच्चे-बच्चियों को लेकर लोग सदर अस्पताल की ओर दौड़ पड़े। देखते ही देखते सौ से अधिक बच्चों को अभिभावकों ने सदर अस्पताल में भर्ती करा दिया। बाद में जांच पड़ताल के बाद अधिकांश बच्चों को छुट्टी दे दी गई। कुछ बच्चे जो अपने को ज्यादा असहज महसूस कर रहे थे, उन्हें बेहतर उपचार दिया गया। मामले की सूचना मिलते ही स्वयं डीएम त्यागराजन एसएम, डीडीसी कुंदन कुमार एवं डीएसपी सैफू रहमान सदर अस्पताल पहुंच गए। जहां उन्होंने इलाजरत बच्चों से हालचाल लिया। इस मौके पर डीएम डॉ त्यागराजन ने सदर अस्पताल में मौजूद अभिभावकों को धर्य रखने एवं अफवाह नहीं फैलाने की सलाह दी।

loksabha election banner

------------------------खाली पेट दवा खाने से बच्चों को हुई परेशानी : सीएस

सिविल सर्जन सुबोध कुमार ¨सह ने बताया कि जिले भर में सरकारी स्कूलों व आंगनबाड़ी पर दवा खिलाई जा रही है। लेकिन अधिकतर स्कूलों से किसी तरह का शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि खाली पेट में दवा खाने से इस तरह की घटना हुई है। दवा खिलाने के पहले ही बच्चों को हिदायत दी गई थी, खाना खाने के बाद यह दवा खाना है। भूखे पेट दवा खाने से इस तरह के कुछ स्कूलों में हालात उत्पन्न हुए हैं। हालांकि स्थिति नियंत्रण में है। सभी बच्चों को इलाज कर घर भेज दिया गया है।

-------------------------------क्रीमीमुक्ति दिवस राष्ट्रीय अभियान है। इसके लिए उपयोग की जाने वाली दवा राज्यस्तर पर पूरी जांच-पड़ताल के बाद आई है। इस दवा के खाने से तीन-चार बच्चों ने पेट दर्द की शिकायत की थी। देखा-देखी अन्य बच्चों में भी थोड़ी घबराहट आ गई। सभी बच्चों को सदर अस्पताल में जांच किया गया। सभी बच्चे स्वस्थ्य हैं। सभी को धीरे-धीरे घर भेज दिया गया है।डॉ त्यागराजन एसएम, डीएम, नालंदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.