Move to Jagran APP

हड़ताल से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : संविदा पर बहाल स्वास्थ्य कर्मियों के हड़ताल पर जाने से जिले के सदर अस्प

By Edited By: Published: Wed, 03 Jun 2015 06:48 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2015 06:48 PM (IST)
हड़ताल से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : संविदा पर बहाल स्वास्थ्य कर्मियों के हड़ताल पर जाने से जिले के सदर अस्पताल सहित तमाम पीएचसी में स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। हड़ताल पर जाने से इसका प्रतिकूल असर सदर अस्पताल व पीएचसी में भी देखने को मिल रहा है। सदर अस्पताल में बुधवार को तीसरे दिन भी स्वास्थ्य कर्मियों ने हड़ताल जारी रखते हुए जिला स्वास्थ्य समिति व इमरजेंसी रूम में ताला जड़कर धरना पर बैठ गए। एक साथ सभी संवर्ग कर्मियों के हड़ताल पर जाने से जिला स्तर पर संपादित होने वाले कार्य पूर्णत: ठप है। स्वास्थ्य इकाई में फंड नहीं भेजे जा रहे हैं जिससे प्रखंड स्तर पर भी वित्तीय कार्य एकदम ठप है। इसके अलावा मलेरिया, जापानी इन्सेफेलाइटिस, चेचक आदि रोगी व फलोरोसिस से संबंधित कार्यक्रम पूर्णत: बंद है। प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधन इकाई, अस्पताल प्रबंधक, स्वास्थ्य प्रबंधक, लेखापाल, एफआरयू लेखापाल, उत्प्रेरक आदि के हड़ताल पर चले जाने के कारण स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों का संपादन पूरे जिले में पूर्णत : ठप है। इसी तरह से अन्य सरकारी कामकाज भी पूरी तरह से ठप है। सभी डाटा आपरेटरों के हड़ताल पर चले जाने से मरीजों के निबंधन का कार्य पूर्णत: ठप है एवं दवा संबंधी आंकड़ों का प्रेषण कार्य भी पूर्णत: बाधित हो गया है। संघ के संरक्षक अभिषेक आजाद व सचिव एनबी चौधरी ने कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होगी तब तक वे हड़ताल पर डटे रहेंगे।

loksabha election banner

----------------

कहते हैं पदाधिकारी

संविदा पर बहाल कर्मियों के हड़ताल पर जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी में वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर परमानंद कर्मी व आपरेटरों को लगाया गया है। वैसे कर्मियों के हड़ताल से थोड़ा बहुत तो अंतर पड़ा ही है मरीजों के तादात में भी कमी आई है। लेकिन इलाज के लिए आए मरीजों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

डॉ. शैलेन्द्र नारायण, सिविल सर्जन, बिहारशरीफ, नालंदा

इनसेट

तेल्हाड़ा पीएचसी में भी लटके ताले

फोटो-03 बीआइएच 16

चित्र परिचय- तेल्हाड़ा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में लटका ताला

संवाद सूत्र, तेल्हाड़ा : संविदा पर बहाल स्वास्थ्य कर्मियों के हड़ताल पर जाने से एकंगरसराय प्रखंड के तेल्हाड़ा स्थित अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र में भी कर्मियों ने ताला जड़कर सरकार व पदाधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी की। स्वास्थ्य विभाग में ताला लटके रहने से मरीजों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। दूर-दराज से आए मरीजों को बिना इलाज कराए ही लौटना पड़ा। अधिकांश मरीज मजबूरी वश किसी निजी क्लीनिक में जाने को विवश दिखे। स्वास्थ्य कर्मी के नहीं रहने पर चिकित्सकों की भी उपस्थिति कम हो गई है। इधर स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन से अस्पताल में वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित कराने की गुहार लगाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.