Move to Jagran APP

फ्लैगशीप योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी : डीएम

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारियों के साथ सोमवार को हरदेव भवन में साप्ताहिक

By Edited By: Published: Mon, 30 Mar 2015 06:47 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:47 PM (IST)
फ्लैगशीप योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं तेजी : डीएम

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारियों के साथ सोमवार को हरदेव भवन में साप्ताहिक बैठक में जिलाधिकारी बी कार्तिकेय ने सभी पदाधिकारियों को अपने-अपने विभागों के कार्यो में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ उन व्यक्तियों को अवश्य मिलें जिनके लिए ये योजना बनाई जाती है। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को कड़ी मेहनत कर सभी कार्यो में तेजी लाने को कहा।

loksabha election banner

बैठक में जिन-जिन कार्यालयों में एमजेसी, सीडब्लूजेसी के मामले लंबित हैं उसके त्वरित निष्पादन के लिए संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया गया। आरटीपीएस के तहत की जा रही छापेमारी को नियमित रूप से जारी रखने को कहा गया। आरटीपीएस के तहत अपील व जुर्माना वसूली के मामले में तेजी लाने अनुमंडल पदाधिकारी व भूमि सुधार उप समाहत्र्ता को दिया गया। डीएम ने तत्काल सेवा के तहत दी जाने वाली को प्रभावीकारी तरीके से क्रियान्वयन करने को कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री जन शिकायत के मामले में एक भी आवेदन लंबित नहीं होना चाहिए। जिन कार्यालयों में दस से अधिक मामले लंबित है उसे अविलंब निष्पादित करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया। मध्यह्नन भोजन योजना की समीक्षा में पाया गया कि जिले के 2170 स्कूलों में से 2161 में यह योजना संचालित है। जिन 9 विद्यालयों में एमडीएम बंद है उसे चालू करने संबंधी आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया। प्रखंड एमडीएम अनुश्रवण समिति की बैठक नियमित आयोजित करने को भी कहा गया। डीएम ने नए शैक्षणिक सत्र के लिए सरकारी विद्यालयों में पाठ्य पुस्तक का वितरण 1 अप्रैल से सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी विद्यालयों का नियमित निरीक्षण करें एवं शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार सुनिश्चित कराएं।

बैठक में आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण के लिए भूमि उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने का निर्देश सभी वरीय प्रभारी पदाधिकारी को दिया गया। अपर समाहत्र्ता द्वारा बताया गया कि जिले में अन्य प्रक्रियाधीन परियोजनाओं के लिए भूमि की उपलब्धता एवं संबंधित विभाग से सहमति प्राप्त करने के लिए कार्रवाई की जा रही है। नए विद्यालयों के लिए भूमि उपलब्धता के लिए सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी को नियमित रूप से जन वितरण प्रणाली की दुकान की जांच करने को कहा गया। बाढ़ से क्षतिग्रस्त पुल, बांध व सड़कों की मरम्मति कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। अनाथ बच्चों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना परवरिश को प्रभावकारी तरीके से क्रियान्वित करने को कहा गया। बैठक में यह बात उभरकर सामने आई कि जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं रहने के कारण अनेक बच्चों को इस योजना के लाभान्वित करने में कठिनाई हो रही है। डीएम ने सभी बीडीओ को सभी प्रखंडों में विशेष शिविर लगाकर जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने को कहा है। बैठक में नदियावां पंचायत अन्तर्गत सरकार के सभी फ्लैगशीप कार्यक्रमों को आदर्श तरीके से लागू करने संबंधी चल रहे कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई एवं इसे और प्रभावकारी तरीके से क्रियान्वित करने को कहा गया। बैठक में डीएम के अलावा डीडीसी रचना पाटिल, नगर आयुक्त डा. त्याग राजन, प्रशिक्षु आईएएस शैलेजा शर्मा, अपर समाहत्र्ता जगदीश प्रसाद सिंह, खुर्शीद आलम, राम निरंजन सिंह, अभय कुमार सिंह, बालमुकंद प्रसाद, मणिभूषण किशोर, ब्रजेश कुमार के अलावा सभी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.