Move to Jagran APP

इस्लामपुर में 4 बजे तक ही वोटिंग

By Edited By: Published: Thu, 17 Apr 2014 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 17 Apr 2014 01:00 AM (IST)
इस्लामपुर में 4 बजे तक ही वोटिंग

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार को नालंदा संसदीय सीट पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हो जाएगा। मतदान को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन ने व्यापक बंदोबस्त किया है। सभी 2025 बूथों पर सुरक्षा बलों के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी व बलों की तैनाती की गई है। इस्लामपुर विधानसभा में सुबह सात बजे से 4 बजे तक ही मतदान होगा जबकि राजगीर, बिहारशरीफ, हिलसा, हरनौत, अस्थावां व नालंदा विस क्षेत्र में सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा। जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी पलका साहनी ने स्पष्ट किया है कि निर्धारित समय तक मतदान के लिए कतार में लग जाने वाले लोगों को समयावधि पूरा होने के बाद भी मतदान करने की अनुमति दी जाएगी। सभी मतदान केन्द्रों पर बिजली-पानी के अलावा सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई है।

loksabha election banner

मतदान सामग्री ले जाने की रही होड़

बुधवार को चुनाव सामग्री वितरण और इसे लेकर मतदान दलों के संबंधित बूथों पर रवानगी की होड़ रही। सोगरा हाईस्कूल परिसर स्थित केंद्र पर मतदान सामग्री लेने के लिए मतदान दलों को सुबह-सुबह ही बुला लिया गया था। बूथवार मतदान दलों को बुलाकर सामग्री उपलब्ध कराने में प्रशासनिक अधिकारी भी व्यस्त रहे। मतदान दल कड़ी धूप में लंबी कतार में लग कर चुनाव सामग्री लेने में जुटे रहे। सामग्री मिलते ही मतदान कर्मी व पदाधिकारी अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गये। यह सिलसिला सुबह दस बजे से शाम तक चलता रहा। मतदान कर्मियों को निर्धारित मतदानकेंद्रों तक पहुंचाने के लिए वाहनों का व्यापक बंदोबस्त किया गया था। ये गाड़ियां सोगरा हाईस्कूल के मैदान से खुल रही थीं। वाहन कोषांग की ओर से इस बारे में लगातार अवगत कराया जा रहा था। साथ ही यह भी निर्देश दिया जा रहा था कि सभी मतदानदलों को देर शाम तक संबंधित बूथों पर अनिवार्य रूप से पहुंच जाना है।

आतिथ्य स्वीकार किया तो कार्रवाई तय : डीएम

बिहारशरीफ : इस बार मतदान कर्मियों को मतदान केंद्र पर किसी तरह का आतिथ्य स्वीकार करना महंगा पड़ेगा। इस बारे में चुनाव आयोग ने सख्त निर्देश जारी किए हैं जिससे रवाना होने वाले मतदान दलों को अवगत कराया जा रहा था। कई मतदान कर्मियों ने बताया कि इस बार चुनाव आयोग की कड़ाई के कारण संबंधित गांव के लोगों की ओर से चाय तक नहीं पी पाएंगे। अब तक मतदान दलों के आतिथ्य की गांवों में परंपरा रही है। इस तरह की शिकायतें आम हैं कि मतदान दल के पहुंचते ही किसी राजनीतिक दल या प्रत्याशी विशेष के लोगों ने भोजन आदि का प्रबंध करके मतदानदलों को प्रभाव में ले लिया और फिर उनकी मिलीभगत से गड़बड़ी की गई। इसे लेकर चुनाव आयोग पिछले कुछ चुनावों से लगातार सख्ती कर रहा है। निर्वाचन ड्यूटी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मतदान दलों के भोजन आदि का प्रबंध उनके बूथ पर किया गया है। शौचालय, पेयजल और बिजली आदि का प्रबंध भी है जिससे उन्हें किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। भोजन की व्यवस्था भी रहेगी जिसके लिए मतदानदलों को अग्रिम भत्ता दे दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.