Move to Jagran APP

इंडो-जापान के रिश्तों को मिठास देने आएंगी मिहो तनबरा

कृषि के माध्यम से भारत-जापान के रिश्तों की मिठास देने जापान की महिला उद्यमी व समाजसेवी मिहो तनबरा ने यहां मई के पहले सप्ताह में आ रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 01:42 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 01:42 AM (IST)
इंडो-जापान के रिश्तों को मिठास देने आएंगी मिहो तनबरा
इंडो-जापान के रिश्तों को मिठास देने आएंगी मिहो तनबरा

मुजफ्फरपुर। कृषि के माध्यम से भारत-जापान के रिश्तों की मिठास देने जापान की महिला उद्यमी व समाजसेवी मिहो तनबरा ने यहां मई के पहले सप्ताह में आ रही हैं। वे यहां पांच दिन रहेंगी। उनके कार्यक्रम से इंडो-जापान एग्रीकल्चर एक्सचेंज के सपनों का आगाज होगा। यात्रा के क्रम में वे सरैया के भटौलिया स्थित एमबीआरआइ पहुंचेंगी।

loksabha election banner

एमबीआरआइ के संस्थापक युवा किसान अविनाश कुमार ने बताया कि वे पांच मई को यहां पहुंचेंगी। किसानों के साथ बैठक कर कृषि संबंधी कार्यो के लिए एमबीआरआइ के साथ संयुक्त पत्र जारी करेंगी। यहां उत्तर बिहार का पहला फार्मर टूरिज्म प्लेस का उद्घाटन भी करेंगी। कुछ महीने पहले उन्हें इस क्षेत्र पर आधारित कृषि संबंधी प्रोजेक्ट भेजे गए थे, जो उन्हें पसंद आया है। वे अपने साथ जापान से कुछ बीज भी लाएंगी, जिसे किसानों के बीच वितरित किया जाएगा। जापान की इस महिला की ओर से चोचहां में मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पीटल और स्कूल का निर्माण कराया जाएगा। उनकी संस्था के प्रबंधक डॉ.विजय कुमार ने उनके कार्यक्रम की जानकारी के संबंध में मैसेज भेजा है।

जापानी तकनीक पर होगा बीज उत्पादन : संस्थान मुख्य रूप से बीज उत्पादन पर केंद्रित है। जापानी तकनीक पर जापानी वैज्ञानिक क्षेत्र की आबोहवा के अनुसार शोध कर बीज का उत्पादन करेंगे। इसके लिए 10 एकड़ जमीन लीज पर लेने की योजना है। इसके लिए बुद्धा एजुकेशन फाउंडेशन के डॉ.विजय कुमार को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.